23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: कोहरे के कारण रद्द की गई इन ट्रेनों का परिचालन शुरू, दरभंगा से दिल्ली के लिए चलेगी ये ट्रेन, देखें रूट

Train News: बिहार में कोहरे के कारण कई ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया था. अब फिर से कई ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा. रेलवे के द्वारा इन्हें पुनर्बहाल किया जा रहा है. वहीं, दरभंगा से नई दिल्ली के लिए नई ट्रेन का परिचालन होगा.

Train News: बिहार में कोहरे के कारण जहां एक ओर कई ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है. वहीं, कुछ ट्रेनों के परिचालन को रेलवे ने फिर से शुरू करने का फैसला किया है. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से कई फैसले लिए जाते है. इसी बीच यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इस बात का ख्याल रखते हुए रेलवे ने रद्द की गई ट्रेनों को पुनर्बहाल करने का फैसला लिया है. मालूम हो कि ठंड में कुहासे के दौरान ट्रेनों के परिचालन में कई तरह की बाधाएं आती है. परेशानियों से निपटने के लिए भी तैयारी की जा रही है. वहीं, ट्रेनों का परिचालन सुचारू रूप से हो सकें, इस पर भी लगातार रेलवे की ओर से कार्य किया जा रहा है. ट्रेन का परिचालन फिर से शुरू करने के साथ ही नई ट्रेन के परिचालन की भी घोषणा हुई है.

दरभंगा से नई दिल्ली के लिए इस ट्रेन का परिचालन

दरभंगा से नई दिल्ली के लिए एक ट्रेन के परिचालन की घोषणा हुई है. दरअसल, यहां अमृत भारत ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. दरभंगा के साथ ही आस पास के इलाके में रहने वाले लोगों को भी इसका फायदा पहुंचेगा. सीतामढ़ी और रक्सौल होकर इस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. इसके साथ ही सीतामढ़ी, रक्सौल, पनियहवा, वाल्मिकीनगर और अयोध्या के लोगों को भी इस ट्रेन के परिचालन से लाभ पहुंचेगा. क्योंकि, इन इलाकों से होकर यह ट्रेन गुजरेगी. यहां से दिल्ली तक का सफर तय करने वाले यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है. यह ट्रेन 22 कोचों से युक्त होगी. वहीं, 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह ट्रेन दौड़ेगी.

Also Read: बिहार: कोई भी हो परेशानी, महिलाओं को मिलेगी मदद, सरकार की इस योजना से हो रूबरू
यह ट्रेनें हुई पुनर्बहाल..

वहीं, कोहरे के कारण रद्द ट्रेनों में कुछ ट्रेनों को पुनर्बहाल किया जा रहा है. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने इस बात की जानकारी साझा की है. बताया गया है कि यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर कोहरे के कारण रद्द की गयी गाड़ी सं. 12873 और गाड़ी संख्या 12874 हटिया- आनंद विहार- हटिया स्वर्णजयंती एक्सप्रेस का परिचालन पुनर्बहाल किया जा रहा है. गाड़ी सं. 12873 हटिया- आनंद विहार स्वर्णजयंती एक्सप्रेस का परिचालन हटिया से 14.12.2023 से पुनर्बहाल किया जा रहा है. वहीं, गाड़ी संख्या गाड़ी सं. 12874 आनंद विहार-हटिया स्वर्णजयंती एक्सप्रेस का परिचालन आनंद विहार से 15.12.2023 से पुनर्बहाल किया जा रहा है .

Also Read: बिहार: सरकारी स्कूलों में होगी मासिक परीक्षा, डेट जारी, जानिए एग्जाम में शामिल होने से पहले जरूरी दिशा निर्देश
रफीगंज स्टेशन पर इस ट्रेन का होगा ठहराव

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने यह भी बताया है कि पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल के रफीगंज स्टेशन पर गाड़ी संख्या 14259/ 14260 गया- लखनऊ- गया एकात्मता एक्सप्रेस एवं जाखिम स्टेशन पर गाड़ी संख्या 13347/ 13348 बरकाकाना- पटना- बरकाकाना पलामू एक्सप्रेस का ठहराव होगा. पं.दीनदयाल उपाध्याय मंडल के रफीगंज स्टेशन पर गाड़ी सं. 14259/ 14260 गया- लखनऊ- गया एकात्मता एक्सप्रेस एवं जाखिम स्टेशन पर गाड़ी सं. 13347/13348 बरकाकाना-पटना-बरकाकाना पलामू एक्सप्रेस का प्रायौगिक तौर पर ठहराव प्रदान करने का निर्णय रेलवे ने लिया है . दिनांक 14.12.2023 से गाड़ी संख्या 13347 बरकाकाना- पटना पलामू एक्सप्रेस 05.03 बजे जाखिम स्टेशन पहुंचेगी तथा यहां से 05.05 बजे आगे के लिए प्रस्थान करेगी तथा गाड़ी संख्या 13348 पटना- बरकाकाना पलामू एक्सप्रेस 23.30 बजे जाखिम स्टेशन पहुंचेगी तथा यहां से 23.32 बजे आगे के लिए प्रस्थान करेगी. इसी तरह, दिनांक 17.12.2023 से गाड़ी संख्या 14259 गया- लखनऊ एकात्मता एक्सप्रेस 19.22 बजे रफीगंज स्टेशन पहुंचेगी तथा यहां से 19.24 बजे आगे के लिए प्रस्थान करेगी तथा गाड़ी संख्या 14260 लखनऊ- गया एकात्मता एक्सप्रेस 09.40 बजे रफीगंज स्टेशन पहुंचेगी तथा यहां से 09.42 बजे आगे के लिए प्रस्थान करेगी .

Also Read: बिहार: स्कूलों में अब होगी इंटरनेट की सुविधा, शिक्षकों को लेकर निर्देश जारी, जानिए छात्रों को कैसे होगा फायदा
रेल परिसर में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

इधर, पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन, हाजीपुर की अध्यक्षा श्रीमती रेखा खंडेलवाल के नेतृत्व में ड्राईंग एवं पेंटिंग तथा निबंध प्रतियोगिता- 2023 के लिए पाटलिपुत्र रेल परिसर, दीघा में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया. इस समारोह में ड्राईंग एवं पेंटिंग तथा निबंध प्रतियोगिता- 2023 के विजेता 39 बच्चों को पुरस्कृत किया गया. इन्हें नगद पुरस्कार, मेरिट प्रमाण पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया . हाजीपुर की अध्यक्षा श्रीमती रेखा खंडेलवाल के द्वारा विशेष चिह्न देकर बच्चों को सम्मानित किया गया . इस अवसर पर बच्चों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया . इस अवसर पर संगठन की सचिव श्रीमती नीना कुमार एवं कार्यकारिणी की सदस्याएं भी उपस्थित थीं .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें