18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनानाबालिग टोटो चालकों पर सख्त हुआ वैशाली प्रशासन, लाइसेंस की जांच के लिए चलेगा अभियान

नाबालिग टोटो चालकों पर सख्त हुआ वैशाली प्रशासन, लाइसेंस की जांच के लिए चलेगा अभियान

बताया गया कि अधिकांश ई रिक्शा के चालक नाबालिग हैं. उनके पास न तो ड्राइविंग लाइसेंस है और न ही ट्रैफिक नियमों की जानकारी. वे बिना सोचे-समचे इधर-उधर इ-रिक्शा रोक देते हैं, इसकी वजह से जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

हाजीपुर. हाजीपुर शहर में फर्राटा भरने वाले नाबालिग ई रिक्शा चालकों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने का निर्देश डीएम यशपाल मीणा ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीटीओ, एमवीआई व ट्रैफिक पुलिस को दिया गया. बताया गया कि अधिकांश ई रिक्शा के चालक नाबालिग हैं. उनके पास न तो ड्राइविंग लाइसेंस है और न ही ट्रैफिक नियमों की जानकारी. वे बिना सोचे-समचे इधर-उधर इ-रिक्शा रोक देते हैं, इसकी वजह से जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है. एमवीआइ व ट्रैफिक पुलिस को अभियान चलाकर इ-रिक्शा चालकों की ड्राइविंग लाइसेंस की जांच करने, नाबालिग चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. शहर के गांधी चौक, रामाशीष चौक, स्टेशन रोड, त्रिमूर्ति चौक, अंजानपीर चौक, पासवान चौक के पास, विशेष रूप से अभियान चलाने का निर्देश दिया गया. बैठक में डीएम और एसपी रविरंजन ने विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की. सर्वप्रथम सड़क दुर्घटनाओं में घायल व मृतकों के आकड़ों का विश्लेषण किया गया.

बढ़ रही हैं सड़क दुर्घटनाएं

समीक्षा में पाया गया कि सितंबर माह के अपेक्षा अक्टूबर माह में मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. नवंबर फेस्टिवल का महीना है तथा दिसंबर माह में लग्न शुरू हो रहा है, जिससे सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ेगी. इस बीच दुर्घटना कम हो इसके लिए सप्ताह में दो दिन विशेष ड्राइव चलाकर रोड सेफ्टी जागरूकता व वाहनों की जांच करने का निर्देश दिया गया. समीक्षा के दौरान एमवीआई संतोष कुमार ने बताया कि सड़क दुर्घटना से अगस्त माह में 27 लोगों की मौत हुई तथा सितंबर माह में 13 तथा अक्टूबर माह में 23 लोगों की मौत हुई जबकि तीन माह में 27 लोग घायल हुए थे. डीएम ने शहर में जाम की समस्या को देखते हुए जिले में सभी ऑटो रिक्शा चालकों के लाइसेंस, ऑटो की परमिट व रजिस्ट्रेशन की जांच के लिए विशेष अभियान चलाकर जुर्माना करने का निर्देश परिवहन विभाग व ट्रैफिक पुलिस को दिया.

Also Read: आयुर्वेद के पिता धनवंतरि का है बिहार से गहरा कनेक्शन, जानें बांका में धनतेरस पर क्यों जुटे थे सारे भगवान

एनएचएआइ को लगायी गयी फटकार

डीएम ने बीएसएनएल गोलंबर के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर एनएचएआइ को फटकार लगाते हुए शीघ्र सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया. बैठक के दौरान डीटीओ के निर्देशानुसार एमवीआइ ने बताया कि जिले की सड़कों पर ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर एचएचडी डिवाइस से ऑन द स्पॉट जुर्माना किया जाता है. अक्तूबर माह और नवंबर तक डीटीओ द्वारा 7 लाख 75 हजार, एमवीआइ संतोष कुमार 6 लाख 7 हजार, इएसआइ अंजनी कुमार ने 22 लाख 15 हजार 121 और शैलेंद्र कुमार ने 16 लाख 47 हजार 800 जुर्माना वसूल किया है. वहीं, यातायात थाना ने 12 लाख 23 हजार 500, बलिगांव थाना ने 65 हजार 500 एचएचडी डिवाइस से एवं नकद जुर्माना की राशि वसूल की है.

बैठक में ब्लैक स्पॉट की भी हुई समीक्षा

ब्लैक स्पॉट की समीक्षा के दौरान डीएम ने हाईवे पेट्रोलिग, फ्लोरोसेंट स्टीकर, साइनेज, गति सीमा व घनी आबादी का बोर्ड, कनवेक्स मिरर आदि लगाने का निर्देश दिया. साथ ही सड़क दुघर्टना में घायल पीड़ितों की मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को चिह्नित कर पुरस्कृत करने, महाविद्यालयों में रोड सेफ्टी एंबेसडर तथा एंबुलेंस की उपलब्धता, थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस तथा सड़क दुर्घटना में मृत्यु एवं मुआवजा की स्थिति की समीक्षा की गयी. सड़क दुर्घटना अंतरिम मुआवजा की समीक्षा में एमवीआई ने बताया कि हिट एंड रन से संबंधित आवेदनों की सूची प्राप्त कर मुआवजा की स्वीकृति के लिए फाइल तैयार की जा रही है. 32 मामले का दावा निष्पादन में डीएम की स्वीकृति मिलने पर भुगतान के लिए इंश्योंरेंस कंपनी मुंबई को भी गयी है. 5 आवेदन पर भुगतान हो चुका है जबकि 20 आवेदन पत्रों की जांच की जा रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें