34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंची, पिछले 24 घंटे में मिले नये 296 मरीज

अब तक राज्य में करीब 10 हजार डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में डेंगू के 296 नये मरीज पाये गये हैं. इसके साथ ही मरीजों की कुल संख्या बढ़कर अब 9896 हो गयी है.

पटना. इस वर्ष राज्य में डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. अब तक राज्य में करीब 10 हजार डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में डेंगू के 296 नये मरीज पाये गये हैं. इसके साथ ही मरीजों की कुल संख्या बढ़कर अब 9896 हो गयी है. विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को पटना में 154, सारण में 16, वैशाली और भागलपुर में 13-13, पूर्वी चंपारण में 10 जबकि बेगूसराय में डेंगू के आठ नये मरीज पाये गये हैं. उधर अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या में फिलहाल पिछले 24 घंटे के दौरान कोई कमी नहीं दिख रही है. भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल में अब भी 106 डेंगू मरीज अपना इलाज करा रहे हैं. इसके अलावा एम्स पटना और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में 22-22, पटना मेडिकल कालेज अस्पताल में 25, नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल में 32, श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल मुजफ्फरपुर में 15 और भगवान महावीर आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में फिलहाल 38 डेंगू मरीज इलाज करा रहे हैं.

सदर अस्पताल में डेंगू के मिले 11 नये मरीज, पीड़ितों की संख्या हुई 350 से ज्यादा

हाजीपुर शहर समेत जिले के विभिन्न हिस्सों में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. गुरुवार को भी जिले के विभिन्न हिस्सों में लोगों के डेंगू का शिकार होने का सिलसिला जारी रहा. इधर सदर अस्पताल में डेंगू के 11 नये मरीज पाये गये. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 350 से अधिक हो गयी है. जिला वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल पदाधिकारी डॉ सुनील केसरी ने गुरुवार को बताया कि सदर अस्पताल में कुल 28 मरीजों की एलाइजा जांच हुई, जिनमें 11 मरीजों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव पायी गयी. इनमें ज्यादातर हाजीपुर शहर के हैं. यहां सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में गुरुवार को दो मरीज भर्ती किये गये, वहीं तीन मरीजों को डिस्चार्ज किया गया.

बेगूसराय में डेंगू के आठ नये मरीज मिले

बेगूसराय जिले में गुरुवार को डेंगू के आठ नये मरीज चिह्नित हुए. सदर अस्पताल में पहुंचे 64 मरीज की जांच में आठ मरीज को डेंगू से संक्रमित पाया गया.इस तरह डेंगू का मरीज जिले में कुल मरीजों की संख्या 396 से बढकर 404 पर पहुंच गयी.गुरुवार को भी नगर निगम द्वारा डेंगू से बचाव व रोकथाम के लिए लोगों में जागरूकता के लिए विभिन्न मोहल्लों में माइकिंग कराकर प्रचार-प्रसार की गयी. साथ ही वार्ड संख्या दो, तीन, छह, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28, 29, 30, 31, 32, 33, 34, 35, 36, 37, 38, 40, 41, 42, 43 एवं 44 में एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया. वहीं शहर के मुख्य मार्ग व 35,38 तथा वार्ड 39 में फॉगिंग का कार्य करवाया गया.साथ ही वार्ड नंबर दो,25 व 26 में भी फॉगिंग की गयी.महापौर ने बताया कि नगर क्षेत्र के सामान्य नागरिकों एवं पार्षद के द्वारा एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फागिंग की मांग पर भी प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराई जा रही है. आम जनों को महापौर द्वारा सलाह दी गयी है कि डेंगू से बचा हेतु सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाया जाय.

Also Read: दुल्हन खरीदने राजस्थान से बिहार आया दूल्हा पिता के साथ गिरफ्तार, जानें कितने में हुआ था सौदा

मुजफ्फरपुर में फिर मिले डेंगू के सात मरीज, रोज बढ़ रही संख्या

मुजफ्फरपुर जिले में गुरुवार को डेंगू के सात मरीज मिले हैं. जिले में अबतक मिले मरीजों की संख्या 237 हो गयी है. इनमें तीन चिकनगुनिया के मरीज हैं, जिनमें दो को डेंगू भी था. जिले मे अब तक डेंगू से दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है. सबसे अधिक मरीज मुशहरी में मिले हैं. यहां से 64 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गयी है. जिला वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने कहा कि जिले में डेंगू से बचाव के लिए लगातार काम किया जा रहा है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव वाले इलाके और नालों में मच्छरों का लार्वा मारने के लिए दवा का छिड़काव किया जा रहा है. गांवों में फाॅगिंग भी करायी जा रही है. जिन लोगों को तेज बुखार और बदन में दर्द हो, वे डॉक्टर से मिलें. उनके परामर्श से सदर अस्पताल या एसकेएमसीएच में डेंगू की जांच कराएं.

गया में पांच की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव, नौ मरीज भर्ती

गया जिले में एलाइजा टेस्ट में पांच लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आयी है. सिविल सर्जन डॉ रंजन कुमार सिंह ने बताया कि मगध मेडिकल में दो व जेपीएन में तीन लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आयी है. अब पॉजिटिव की संख्या में काफी गिरावट आ गयी है. उन्होंने बताया कि मगध मेडिकल के डेंगू वार्ड में नौ मरीजों का इलाज चल रहा है. इसमें पांच कंफर्म पॉजिटिव व चार संदिग्ध मरीज शामिल हैं. गुरुवार को दो मरीजों को छुट्टी दी गयी है.

सासाराम में 36 मरीजों में दिखे डेंगू के लक्षण

रोहतास जिले में डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रही है. बारिश के बाद इसकी संख्या और बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. हालांकि, इसको लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग की तैयारी चुस्त है. पिछले महीने सदर अस्पताल में 519 लोगों ने डेंगू की जांच करायी, जिसमें करीब 36 मरीजों में डेंगू के लक्षण पाये गये हैं. वहीं गुरुवार को दो मरीजों का ट्रामा सेंटर में इलाज भी चल रहा था. एक मरीज कुदरा का था, जो डेंगू से पीड़ित था. सिविल सर्जन डॉ केएन तिवारी ने लोगों से अपील की है कि अपने आसपास डेंगू के मच्छर को पनपने न दें. उन्होंने कहा कि साफ पानी में डेंगू के मच्छर पनपते हैं. रात में सोते वक्त मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें.

बिहारशरीफ में फिर मिले डेंगू के छह नये मरीज

बिहारशरीफ जिले में गुरुवार को डेंगू के छह नये मरीज मिले. मलेरिया निरीक्षक चितरंजन कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल की प्रयोगशाला में 56 डेंगू के संदिग्ध रोगियों के ब्लड सैंपल की जांच की गयी . जिसमें से छह की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आयी है. जिसमें से पांच शहर के विभिन्न मोहल्लों के एक अन्य जगह के शामिल हैं. जिले में मरीजों की संख्या 160 तक पहुंच गयी है.

मुंगेर में डेंगू संदिग्ध का आंकड़ा अब भी प्रतिदिन 50 के पार

मुंगेर में हाल के दिनों में जिले में एलाइजा जांच में डेंगू मरीजों के पॉजिटिव मिलने का आंकड़ा कम हुआ है. बावजूद सदर अस्पताल में डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित भर्ती मरीजों का आंकड़ा प्रतिदिन 50 के पार है. गुरुवार को भी सदर अस्पताल के प्री-फैब्रिकेटेड अस्पताल में बने डेंगू वार्ड में कुल 65 मरीज भर्ती है. वहीं इससे अलग जिले में विभिन्न निजी नर्सिंग होम में लगभग 100 से अधिक डेंगू संदिग्ध मरीजों का इलाज चल रहा है. लेकिन सदर अस्पताल के ब्लड बैंक प्रतिदिन 40 से 50 यूनिट प्लेटलेटस के डिमांड से ही जिले में संदिग्ध मरीजों की संख्या का अंदाजा लगाया जा सकता है.

मधुबनी में डेंगू के 5 नए मरीज चिन्हित, मरीजों की संख्या हुई 50

मधुबनी जिले में डेंगू के पांच नए मरीजों की पहचान के बाद जिला स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है. जिले में 5 मरीजों के चिन्हित होने के बाद मरीजों की संख्या 50 हो गयी है. इसमें 4 मरीज ट्रेसलेस बताया जा रहा है. जबकि दो मरीजों का ट्रैवल हिस्ट्री की सूचना नहीं है. वहीं चिन्हित 50 मरीजों में से छह मरीज जिले के हैं. जबकि अन्य मरीज अन्य डेंगू प्रभावित जिले व दूसरे राज्य से आये हैं. जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. विनोद कुमार झा ने कहा कि डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के डेंगू के 30 मरीजों के घर के 500 मीटर की परिधि में टेक्निकल मालाथियोन से फॉगिंग कराया जा रहा है. जबकि नगर निगम क्षेत्र के 10 डेंगू मरीजों के घर के आसपास नगर निगम द्वारा फागिंग कराया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें