27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chapra Mayor By-Election: लालू यादव ने जिस प्रत्याशी का किया विरोध, उसके समर्थन में तेज प्रताप ने किया रोड शो

छपरा नगर निगम में मेयर पद के लिए उपचुनाव होना है. इसके लिए सभी प्रत्याशियों ने ताकत झोंक दी है. इस चुनाव प्रचार के दौरान चर्चा का विषय राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का एक महिला उम्मीदवार का समर्थन करना, जबकि उनके बेटे तेज प्रताप यादव का दूसरे उम्मीदवार के पक्ष में वोट मांगना.

Chapra Mayor By-Election: बिहार के छपरा नगर निगम में मेयर पद के लिए उपचुनाव होना है. इसको लेकर सभी प्रत्याशियों ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है. वहीं अब राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा भी मेयर पद के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट मांगा जा रहा है. बीते रविवार यानि 7 जनवरी को पूर्व मुख्यमंत्री व राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे व राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने छपरा पहुंचकर मेयर पद के प्रत्याशी रवि रोशन उर्फ गुड्डू यादव के समर्थन में रोड शो किया. इस रोड शो की चर्चा पूरे शहर में हो रही है. इस रोड शो के चर्चा में होने का कारण हैं राजद सुप्रीमो लालू यादव. दरअसल, लालू यादव ने हाल ही में छपरा नगर निगम के एक कार्यक्रम में पूर्व मेयर प्रत्याशी सुनीता देवी के लिए वोट करने की अपील की थी और लोगों से रोशन उर्फ गुड्डु यादव को वोट नहीं देने को कहा था.

तेज प्रताप ने रवि रोशन के लिए मांगा वोट

तेज प्रताप यादव रविवार को अपने बड़े काफिले के साथ पूरे शहर में घूमें और लोगों से रवि रोशन के पक्ष में वोट देने की अपील की. रोड शो के दौरान तेज प्रताप जिधर से गुजरे उधर लोगों की भीड़ उमड़ती गई. उन्होंने इस दौरान लोगों से कहा कि रवि रोशन को जिताएं छपरा का विकास होगा. अपने रोड शो के दौरान तेज प्रताप ने भूंजा भी खाया.

लालू यादव ने ने सुनीता देवी को दिया था समर्थन

वहीं, एक माह पहले ही छपरा में हुए कार्यक्रम के दौरान मंच पर राजद सुप्रीमो लालू यादव के साथ छपरा नगर निगम की पूर्व मेयर व वर्तमान में मेयर पद की प्रत्याशी सुनीता देवी भी मौजूद थीं. इस दौरान लालू यादव ने मंच से सुनीता देवी को मेयर पद पर विजयी बनाने की अपील जनता से की थी. वहीं राजद कार्यकर्ताओं को भी सुनीता देवी के पक्ष में एकजुट होने की बात कही थी.

रवि रोशन का लालू ने किया था विरोध

इसी बीच मंच पर किसी ने कहा कि छपरा नगर निगम के मेयर पद पर चुनाव लड़ने के लिए रवि रोशन व गुड्डू भी दावेदारी कर रहे हैं. जिस पर लालू यादव ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि उसे वोट देने की कोई जरूरत नहीं है, वह फालतू है. सोशल मीडिया पर उस वक्त इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था.

सियासी गलियारे में चर्चा तेज

लालू की इस अपील के बाद से यह कहा जा रहा था कि राजद का सीधा समर्थन मेयर पद के उपचुनाव में सुनीता देवी के पक्ष में जायेगा. लेकिन अब दूसरी ओर तेज प्रताप यादव ने रवि रोशन उर्फ गुड्डू यादव के पक्ष में रोड शो किया है. जिससे राजनीतिक गलियारे में चर्चा काफी तेज हो गयी है.

दोनों प्रत्याशियों को राजद वोट बैंक पर भरोसा

राजद कुनबे द्वारा दोनों प्रत्याशियों के प्रति अपना समर्थन दिखाने के बाद अब लोग भी तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं. कई लोग इसे आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी देख रहे हैं. इधर नगर निगम के मेयर पद पर हो रहे उपचुनाव में सुनीता देवी तथा रवि रोशन उर्फ गुड्डू दोनों ही अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. दोनों को ही राजद के वोट बैंक पर भरोसा है.

कब है चुनाव ?

बता दें कि छपरा नगर निगम में मेयर पद के लिए 22 जनवरी को मतदान होना है. वहीं 24 जनवरी को वोटों की गिनती होगी और नतीजे घोषित किये जायेंगे. मेयर चुनाव के लिए 17 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव को लेकर छपरा में लगातार चुनाव प्रचार जारी है. इससे पहले राखी गुप्ता मेयर पद पर थीं लेकिन तीन बच्चों के मामले में राज्य चुनाव आयोग ने उन्हें बर्खास्त कर दिया था.

चुनाव में सभी बूथों पर प्रयोग होगा फेशियल रिकाग्नीशन सिस्टम

छपरा नगर निगम के मेयर उप चुनाव के मतदान को लेकर डीआईओ तारणी कुमार ने बताया की वोटिंग के दौरान हर बूथ पर फेशियल रिकाग्नीशन सिस्टम का प्रयोग किया जायेगा. इससे हर वोटर की मार्किंग हो जायेगी और उसके नाम पर दोबारा वोट नहीं डाला जा सकेगा.

फेस टीजीआर ऐप चुनाव आयोग की नई शुरुआत

तारणी कुमार ने बताया कि फेस टीजीआर ऐप चुनाव आयोग की नई शुरुआत है. इससे बोगस वोट पर पूरी तरह रोक लग जाएगी. उन्होंने इस ऐप के संचालन की स्टेप बाई स्टेप जानकारी बारीकी से दी. उन्होंने कहा कि इसका प्रशिक्षण चुनाव कर्मियों को आवश्यक रूप से देना सुनिश्चित करेंगे.

Also Read: VIDEO: ‘इंडिया’ गठबंधन में कब होगी लोकसभा सीट की शेयरिंग? बिहार में राजद और कांग्रेस के बीच होगी बात

एप से अपडेट होगी सभी जानकारी

तारणी कुमार ने ऐप के विषय में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि पोस्टिंग और सामग्री प्राप्ति से लेकर मतदान के दौरान और मशीन जमा करने तक की सूचना इसके माध्यम से अपडेट की जाती रहेगी. प्रशिक्षण कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी सह निदेशक डीआरडीए अब्दुल कैयूम अंसारी ने इवीएम का संचालन सभी मतदान कर्मियों को आवश्यक रूप से सिखाने की कहा.

Also Read: बिहार में ED-CBI टीम पर हमला कर सकती है लालू-तेजस्वी की पार्टी, सुशील मोदी ने किया बड़ा दावा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें