25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, सात लोगों की मौत; कहीं बिजली ठप, तो कहीं घरों के उजड़ गए छत

बिहार में रविवार की रात आंधी-बारिश कई लोगों के लिए कहर बन कर आई. तेज आंधी की वजह से मधेपुरा में चार लोगों की मौत हो गयी. तो वहीं भागलपुर, पूर्णिया व सुपाैल में एक-एक लोगों की जान चली गयी. इस तूफान कई लोगों के घर भी क्षतिग्रस्त हो गए.

पूर्व व उत्तर बिहार के कई जिलों में रविवार की देर रात आयी आंधी से कई घरों की छत उजड़ गये और पेड़ गिरे. सुपौल, मधेपुरा, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण समेत अन्य जिलों में तेज आंधी से काफी नुकसान हुआ है. भागलपुर में रविवार देर रात आयी आंधी से कोसी-सीमांचल व अंग क्षेत्र के जिलों में व्यापक क्षति हुई. बांका, कटिहार जैसे जिलों में सोमवार की शाम तक कुछ इलाके में बिजली आपूर्ति ठप रही, वहीं तेज हवा के कारण पूर्णिया, भागलपुर, सुपौल जैसे इलाकों में आग भी लगी, जिससे कई घर जल गये. दीवार व पेड़ गिरने से छह लोगों की मौत हो गयी. वहीं भागलपुर में आंधी से टेंट गिर जाने के कारण सदमे में एक बेटी के पिता की मौत हो गयी.

मधेपुरा में चार की मौत 

मधेपुरा के मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र की जोरगमा पंचायत के वार्ड सात में रुद्र नारायण प्रसाद यादव, कुमारखंड प्रखंड के बेलारी पंचायत के कुशहा टोला वार्ड संख्या 10 में विकास कुमार, सिंहेश्वर प्रखंड के जहट सबैला के वार्ड संख्या 14 निवासी महिला अरहुल देवी आंगन में नतनी चार वर्षीया निशा के साथ सो रही थी. इसी दौरान दीवार गिरने से महिला की मौत हो गयी. वार्ड संख्या पांच महादलित टोला में सुरेंद्र मुसहर की पत्नी उमदा देवी पोती के साथ घर में सो रही थी. छत गिरने की वजह से उसकी मौत हो गयी.

सुपौल में बच्ची पर गिरा नारियल का पेड़ 

सुपौल के प्रतापगंज थाना क्षेत्र की सुखानगर पंचायत स्थित वार्ड नंबर 12 में परमानंद राम की छह वर्षीया पुत्री गौरी कुमारी के ऊपर नारियल का पेड़ टूट कर गिर गया. इससे उसकी मौत गयी. पूर्णिया के श्रीनगर प्रखंड के गढ़िया बलुवा पंचायत के गढ़िया विष्णुपुर वार्ड संख्या 10 में बुजुर्ग लक्ष्मी यादव की मौत हो गयी.

आंधी में उड़ गये टेंट, सदमे से बेटी के पिता की मौत

भागलपुर के कमालपुर पंचायत के श्रीचक गांव में आनंदी मंडल (60) की दूसरी बेटी की शादी रेलकर्मी से तय हुई थी. सोमवार को बेटी की बरात आनी थी. रविवार की रात तेज आंधी ने टेंट और सजावट को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया. क्षतिग्रस्त मंडप को देख लड़की के पिता इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर सके और अचानक ह्रदय गति रुकने से उनकी मौत हो गयी.

आम व लीची की फसलों को हुआ नुकसान

समस्तीपुर में तेज आंधी से आम व लीची की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. विद्यापतिनगर में घर पर पेड़ गिरने से घर क्षतिग्रस्त हो गया, वहीं एक महिला जख्मी जख्मी हो गयी. हसनपुर पर बिजली का पोल टूट गया. आंधी ने आम, लीची, केला, पपीता को क्षति पहुंचाया है. आम व लीची के फली टूटी है. जिला कृषि विभाग व उद्यान विभाग क्षति का आकलन कराने जुटा हुआ है.

Also Read: Bihar Weather: मोचा तूफान ने बिहार में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी
मोतिहारी शहर व आसपास रहा ब्लैक आउट

मोतिहारी में तेज आंधी के कारण जगह-जगह बिजली का तार टूटे होने व पेड़ गिरे होने के कारण बिजली आपूर्ति ठप हो गयी. बेलिसराय उपकेंद्र बालगंगा में 33 हजार केवीए तार पर पेड़ गिर गया, जिससे आपूर्ति बंद हो गयी. ग्रिड में फूल लोड बिजली रहने के बाद भी आपूर्ति नहीं हुई. विभाग के अनुसार आंधी के बाद जमला फीडर में मामूली खराबी को दूर कर चालू कर दिया गया. शेष तुरकौलिया, कोटवा, बेलिसराय, छतौनी, छोटा बरियारपुर, बंजरिया आदि फीडर में बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जाता रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें