18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरसोनपुर मेले में कई चीजों का उठाए आनंद, यातायात पुलिस के बाद बैंक ने मेले में लिया हिस्सा, जानें...

सोनपुर मेले में कई चीजों का उठाए आनंद, यातायात पुलिस के बाद बैंक ने मेले में लिया हिस्सा, जानें कारण

Sonpur Mela 2023: सोनपुर मेले में लोगों को कई चीजों का आनंद उठाने को मिलने वाला है. रेलग्राम के बाद अब यहां बैंक ने भी हिस्सा लिया है.

Sonpur Mela 2023: बिहार के ऐतिहासिक सोनपुर मेले में लोग कई चीजों का आनंद उठा सकेंगे. यहां लोगों को कई चीजें देखने को मिलने वाली है. रेलग्राम व यातायात पुलिस के बाद अब बैंक ने मेले में हिस्सा लिया है. निजी बैंक की ओर से प्रसिद्ध सोनपुर पशु मेले में भाग लेने की घोषणा हुई है. बैंक की ओर से बिहार के किसानों और व्यापारियों को अपने पशु वित्त उत्पादों की पेशकश करने के लिए एशिया के सबसे बड़े पशु मेले में एक स्टॉल लगाया है. पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सहयोग से यहां इसका संचालन हो रहा है. इस स्टॉल को लगाने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय किसानों को मवेशी खरीदने के लिए आसान वित्त तक पहुंचने में मदद करना है.

https://youtu.be/XJ6o3Okw_sg
स्टॉल के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा देने का प्रयास

बताया जाता है कि इस मेले में उच्च गुणवत्ता वाले पशु खरीदने और उनके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय संसाधन प्रदान किया जाएगा. बैंक की ओर से पशु मालिकों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. इससे किसानों के साथ ही पशुपालकों को काफी फायदा पहुंचने वाला है. बैंक के स्टॉल के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा. डेयरी क्षेत्र से किसानों की कमाई होती है. साथ ही देश की कृषि जीडीपी को भी बढ़ावा मिलता है. इस कारण इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

Also Read: बिहार बोर्ड: मैट्रिक व इंटर की परीक्षा की तिथि घोषित, जल्द होगा एग्जाम, सफल होने के लिए इन टिप्स का करें पालन
रेल ग्राम बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र

29 नवंबर से हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में ‘‘रेल ग्राम‘‘ का महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा रेखा खंडेलवाल की गरिमामयी उपस्थित में शुरूआत की थी. इस मौके पर अपर महाप्रबंधक तरूण प्रकाश एवं सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक भूषण सूद सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे . यहां कई विभागों की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई है. रेल ग्राम में ट्वॉय ट्रेन की सवारी की व्यवस्था की गई थी. इसके अलावा रेलवे के विभिन्न विभागों जैसे यांत्रिक, सिग्नल, वाणिज्य, संरक्षा, रेलवे सुरक्षा बल एवं चिकित्सा विभाग की प्रदर्शनी लगायी गयी. इसके जरिए रेलवे द्वारा अपनी क्रिया कलापों को प्रदर्शित किया गया है . प्रदर्शनी में यात्री सेवा एवं रेल परिचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं का प्रदर्शन किया गया है . रेलग्राम में लगाये गये ट्वाय ट्रेन बच्चों के मध्य विशेष आकर्षण का केंद्र बन चुका है. दूसरी ओर यातायात पुलिस के स्टॉल से इस बात की जानकारी मिलेगी कि कैसे इनके कार्यों का संचालन होता है.

Also Read: नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 23 एजेंडों पर लगी मुहर, इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए हुआ अहम फैसला

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें