21.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरबिहार: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 23 जनवरी तक रेल पुलिसकर्मी की छुट्टी पर रोक, कई यात्री जाएंगे...

बिहार: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 23 जनवरी तक रेल पुलिसकर्मी की छुट्टी पर रोक, कई यात्री जाएंगे अयोध्या

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम तय है. इसे लेकर देशभर में लोगों में उत्साह है. इस दौरान बिहार से कई यात्री अधोध्या जा रहे हैं. इसे देखते हुए 23 जनवरी तक कई रेल पुलिसकर्मी की छुट्टी पर रोक लगाई गई है.

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा है. इसे लेकर देशभर के लोगों में उत्साह है. कई लोग इस दिन का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, इस दौरान बिहार से यात्री अयोध्या जा रहे हैं. इसे देखते हुए मुजफ्फरपुर में 23 जनवरी तक कई रेल पुलिसकर्मी की छुट्टी पर रोक लगाई गई है. मालूम हो कि 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम को लेकर रेल पुलिस अलर्ट मोड पर है. बिहार से कई यात्री अयोध्या का सफर तय करने वाले है. अयोध्या के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत की है. इसका परिचालन एक जनवरी से हो रहा है. वहीं, इस ट्रेन में टिकट उपलब्ध नहीं है. 25 जनवरी तक अमृत भारत एक्सप्रेस फुल है. जबकि, अन्य ट्रेन में सीट उपलब्ध है. वहीं, अयोध्या जाने वाले कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग है. भीड़ को लेकर रेल पुलिस अलर्ट है.

थानेदार और रेल डीएसपी नहीं देंगे छुट्टी

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. इस दौरान उमड़ने वाली संभावित भीड़ को देखते हुए रेलवे अलर्ट मोड पर है. बता दें कि इसी को देखते हुए मुजफ्फरपुर में रेल पुलिस की छुट्टी पर रोक लगी है. इसको लेकर आदेश जारी हुआ है और एसपी डॉ कुमार आशीष ने 23 जनवरी तक रेल जिला मुजफ्फरपुर अंतर्गत सभी थानेदार, दारोगा, जमादार, हवलदार और सिपाही की छुट्टी पर रोक लगा दी है. बताया जाता है कि अधिक संख्या में श्रद्धालु मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी, बेतिया, समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी आदि रेलवे स्टेशन से अयोध्या जायेंगे. विधि व्यवस्था बनाए रखने को छुट्टी पर रोक लगायी है. हालांकि, उन्होंने कहा है कि इमरजेंसी में उनके आदेश पर पुलिसकर्मियों को छुट्टी पर जाने की इजाजत होगी. थानेदार और रेल डीएसपी छुट्टी नहीं दे सकेंगे. 23 जनवरी तक किसी भी तरह की छुट्टी की स्वीकृति रेल एसपी ही करेंगे.

Also Read: बिहार: मकर संक्रांति पर तिलकुट से सजा बाजार, गंगा घाटों पर सुरक्षा के खास इंतजाम, इन चीजों की बढ़ी डिमांड
22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बारे में मालूम हो कि यह कार्यक्रम धीरे- धीरे अब नजदीक आ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे और इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां देशभर से लोग शामिल होने वाले है. यहां कई अनुष्ठान होंगे. सभी अनुष्ठान का अपना अलग महत्व भी होगा. मान्यता के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा का अर्थ अपने इष्ट को जीवन देना होता है. धार्मिक आधार के अनुसार इस तरह से ही पत्थर में भगवान का वास होता है. प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रतिमा कई चरण से गुजरती है. शोभा यात्रा भी निकाली जाती है. माना जाता है कि जयकारे के जरिए भक्ति प्रतिमा तक पहुंचती है. लोगों की भक्ति मूर्ति को भगवान में बदल देती है. शोभा यात्रा के बाद मूर्ति मंडप में वापस आती है. इसके बाद ही प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होता है. वहीं, अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है और इसे लेकर बिहार में भी लोग उत्साहित है. कई लोग अयोध्या का सफर तय करने वाले है. वहीं, रेल पुलिस भी अलर्ट मोड पर है.

Also Read: पटना साहिब में प्रकाश पर्व को लेकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, ट्रैफिक में बदलाव, जानिए पर्यटन विभाग की तैयारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें