28.3 C

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा- घुसपैठियों ने पूर्णिया और सीमांचल की सुरक्षा को दांव पर लगाया, यहां के पिछड़े और गरीबों का हक मारा

नौ वर्ष बाद बतौर प्रधानमंत्री दूसरी बार पूर्णिया पहुंचे पीएम मोदी ने जनसभा में कहा-वोट बैंक की राजनीति करनेवालों ने अवैध घुसपैठ का ठिकाना बनाकर पूर्णिया और सीमांचल की सुरक्षा को दांव पर लगा दिया

पूर्णिया से अरुण कुमार

PM Narendra Modi In Purnia : बिहार के सीमांचल में घुसपैठ और नागरिकता संशोधन अधिनियम पर कड़ा रुख अपनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘सीमांचल बिहार का संवेदनशील इलाका है. वोट बैंक की राजनीति करनेवालों ने पूर्णिया और सीमांचल को अवैध घुसपैठ का ठिकाना बनाकर यहां की सुरक्षा को दांव पर लगाया है. इसका शिकार दलित, वंचित, पिछड़े और गरीब को होना पड़ा है. दलित भईयों के घरों तक को जलाया गया है. देश की सुरक्षा से खिलवाड़ करने वाला हर तत्व सरकार की नजर में है. चार जून का परिणाम सीमांचल की सुरक्षा तय करेगा.

नौ वर्ष बाद बतौर प्रधानमंत्री दूसरी बार पूर्णिया पहुंचे पीएम मोदी ने मंगलवार को रंगभूमि मैदान में आयोजित सभा में कहा- ‘जो लोग राजनीतिक फायदे के लिए सीएए का विरोध कर रहे हैं, वे भी एक बात जरूर जान लें, ये मोदी है, ये न डरने वाला है और न ही झुकने वाला है.’ मंगलवार को पूर्णिया व गया में जनसभा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिन में तीसरी बार बिहार आये. इसके पहले चार अप्रैल को जमुई और सात अप्रैल को नवादा में जनसभा कर चुके हैं.

मेहनत गरीब जनता करे और मलाई आरजेडी वाले लूटें

लालू प्रसाद-राबड़ी देवी के शासन काल पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा- जब बिहार में जंगल राज था, उस समय बिहार के इस इलाके (पूर्णिया-सीमांचल) में महाजंगल राज हुआ करता था. हिंसा, अराजकता, अपहरण और भ्रष्टाचार का यहां उद्योग चलता था. नीतीश जी के नेतृत्व में हमने बहुत मुश्किल से उस दौर को बदला है. लेकिन आज एक बार फिर जंगल राज और महाजंगल राज वाले लोग उस दौर की वापसी चाहते हैं. इनका एक ही एजेंडा है-भ्रष्टाचार व लूट.

हमारे पूर्णिया में कहते हैं कि हर बहे से खर खाये, बकरी खाये आचार. मेहनत गरीब जनता करे और मलाई ये आरजेडी वाले लूटें. मोदी के रहते ये मुमकिन नहीं है. सभी भ्रष्टाचारी लूट के ठिकाने बचाने के लिए एक हो रहे हैं. मैं कहता हू कि भ्रष्टाचार हटाओ, ये कहते हैं कि भ्रष्टाचारी बचाओ. मैं यह गारंटी देता हूं कि अगले पांच साल भ्रष्टाचार के खिलाफ और बड़ी कार्रवाइयों के होंगे.

विपक्ष की ओर से भाजपा पर संविधान को बदलने संबंधी बातों पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी ने कहा- मोदी तो क्या, भाजपा तो क्या, स्वयं बाबा साहेब अंबेडकर भी इस संविधान को नहीं बदल सकते. मोदी पर दलित समाज, बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर व उनके संविधान का बहुत बड़ा कर्ज है. हमारी सरकार ने संविधान को श्रद्धा का स्थान मिले, संविधान को आस्था का स्थान मिले, संविधान के प्रति देश का प्रत्येक व्यक्ति समर्पित हो, संविधान की भावना को हर देशवासी तक पहुंचाने के लिए लगातार काम किये हैं.

हमारी सरकार ने ही देश में संविधान दिवस मनाने की शुरुआत की. बाबा साहेब के संविधान को सेलिब्रेट करने के लिए बच्चों के स्कूलों से लेकर सुप्रीम कोर्ट व संसद तक कार्यक्रम किये जाते हैं. इस वर्ष संविधान के 75 वर्ष की शुरुआत हो रही है. जिस तरह आजादी के 75 वर्ष पर अमृत महोत्सव मनाया गया, उसी तरह इस वर्ष हमें संविधान के 75 वर्ष का पर्व मनाना है.

पीएम मोदी की अन्य खास बातें

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, कश्मीर, राम मंदिर, पाकिस्तान व आतंकवाद को लेकर राजद व कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन को बार-बार घेरा.

• पाकिस्तान व आतंकवाद पर : पहले पड़ोस के लोग हमला करने आ जाते थे. जवानों की शहादत होती थी. आपलोगों को गुस्सा आता था. इन्हें घर में घुसकर मारो. कभी जो देश हमें आंखें दिखाता था, आज वह कटोरा लेकर घूम रहा है.

• राम मंदिर पर : घमंडिया गठबंधन के लोग राम मंदिर के लिए कहते थे कि राम मंदिर बना, तो देश में आग लग जाएगी. आज हमारा राम मंदिर पूरी दुनिया में हमारा गौरव बढ़ा रहा है. अब कुंठा में घिरे ये कांग्रेस के लोग राम मंदिर का अपमान कर रहे हैं. एक समुदाय के तुष्टिकरण को लेकर कांग्रेस ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकरा दिया. कांग्रेस समेत घमंडिया गठबंधन ने तो सनातन को मिटाने की कसम खा रखी है. 26 अप्रैल को आपका वोट इन्हें बताएगा कि सनातन मिटता है या ये लोग रहते हैं.
  • जम्मू-कश्मीर पर : आजादी के बाद कांग्रेस कई दशकों तक सत्ता में रही. लेकिन कांग्रेस कभी बाबा साहेब का संविधान जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं करवा पायी. ये मोदी है, आज जम्मू-कश्मीर में भी संविधान आन-बान और शान से लागू हो गया है. घमंडिया गठबंधन के लोग कहते थे 370 हटी, तो कश्मीर में आग लग जाएगी. आज आर्टिकल-370 का एंड हो चुका है. तब भारत को बांटने वालों को जलन हो रही है.
  • दलित, पिछड़ा, आदिवासी पर : जिसको किसी ने नहीं पूछा, हम उसे पूज रहे हैं. दलित, पिछड़ा, आदिवासी मोदी की प्राथमिकता इसलिए है, क्योंकि यही समाज सबसे ज्यादा गरीबी से प्रभावित है. और मोदी गरीबी से बाहर निकल कर आपके बीच आया है. 25 करोड़ लोग गरीब से बाहर तब आये, जब हमने दिन-रात मेहनत की. 04 करोड़ गरीबों को तब पीएम आवास मिले, 50 करोड़ से ज्यादा दलितों-वंचितों-गरीबों के बैंक में खाते तब खुले, करोड़ों माताओं-बहनों को चुल्हे के धुएं तब मुक्ति मिली, जब जनता ने मोदी को सेवा करने का आशीर्वाद दिया. 11 करोड़ छोटे किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि भी एनडीए सरकार ही भेज रही है. इसके लाभान्वितों में बड़ी संख्या में दलित-वंचित समाज के लोग हैं.
  • अगले पांच वर्षों में तीन करोड़ नये पक्के घर : अगले 5 सालों के कामकाज के लिए बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया. इसमें मोदी ने गारंटी दी है. देश के सभी जरूरतमंदों को आगे भी मुफ्त राशन मिलता रहेगा. गरीब-दलित और वंचितों के लिए बनी योजनाओं को हर जरूरतमंदों तक ले जाया जायेगा. सरकार तीन करोड़ नये पक्के घर बनाएगी.’

वो दिन भी दूर नहीं जब पूर्णिया में हवाई जहाज भी उतरेगा

पीएम मोदी ने पूर्णिया में बहुप्रतीक्षित हवाई सेवा को लेकर आश्वासन दिया. कहा-अब वो दिन भी दूर नहीं जब पूर्णिया में हवाई जहाज भी उतरेगा. पीएम मोदी ने कहा-एक समय केंद्र की सरकारें बिहार को पिछड़ा कहकर पीछा छुड़ा लेती थी. सीमांचल को पिछड़ा कहकर पल्ला झाड़ लेती थी. हमने सीमांचल और पूर्णिया के पूर्ण विकास को मिशन बनाया है. एनडीए की सरकार ने सीमांचल के भाग्य को बदलने के लिए आकांक्षी जिला और अब आकांक्षी ब्लॉक ऐसी बहुत सी महत्वाकांक्षी योजनाएं चलायी हैं. हमारी सरकार सीमांचल में अच्छी सड़कों का निर्माण भी करवा रही है. सीमांचल में वंदे भारत, नमो भारत जैसी ट्रेनों के जरिये कनेक्टिविटी बढ़ाने का काम हुआ है. बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए काम हुआ है और आगे भी होगा.

देश में सबसे बेहतर प्रगति करने वाले आकांक्षी जिलों में पूर्णिया

पीएम मोदी ने कहा-बिहार और पूर्णिया के पास सामर्थ्य की कभी कमी नहीं रही. आज पूर्णिया ने देश में सबसे बेहतर प्रगति करनेवाले आकांक्षी जिलों में अपनी जगह बनायी है. इसके लिए पूर्णिया के लोगों को बहुत-बहुत बधाई. हमारे बिहार का किसान भरपूर मक्का उत्पादन करता है. बिहार में जूट और मखाने की खेती भी खूब होती है. बिहार का 20% मखाना अकेले पूर्णिया के किसान ही पैदा करते हैं. हमने आपके सामर्थ्य को प्रोत्साहन दिया, नतीजा हुआ कि आपने मखाने के बीजों के उत्पादन को दोगुना कर दिया.

पिछले 10 सालों में हमने जूट के एमएसपी को बढ़ाकर दोगुना किया है. मक्के की भी एमएसपी पर खरीद हो रही हैं. आज एनडीए सरकार मखाने को सुपर फूड के रूप में प्रमोट कर रही है. मोटा अनाज गरीब का खाना नहीं, अमीरों का खाना बन रहा है. भारत का पहला इथनॉल यूनिट पूर्णिया में लगाया गया है. आपका सपना ही मोदी का संकल्प है. 10 वर्षों में जो काम हुए हैं, वह सब ट्रेलर है. पूर्णिया, बिहार और पूरे हिंदुस्तान को बहुत आगे लेकर जाना है.

जय माई पूरण देवी…विषहरी माई की जय…

‘भारत माता की जय… भारत माता की जय… भारत माता की जय…जय माई पूरण देवी…विषहरी माई की जय… मैं भक्त प्रह्लाद और महर्षि मेंहीं बाबा की इस पावन धरती को नमन करता हूं.’ इसके साथ पीएम मोदी ने पूर्णिया में जनसभा को संबोधित करना शुरू किया. जब पीएम मोदी ने माई पूरण देवी…विषहरी माई का जयकारा लगाता, तो पूरा जनसैलाब उत्साह से भर उठा.

अपने समर्थन में नारेबाजी कर रही उत्साहित भीड़ को शांत कराने के लिए पीएम मोदी ने कहा- ‘ऐसा उत्साह बहुत कम ही देखने को मिलता है. लेकिन आपका उत्साह मेरी आवाज पहुंचने ही नहीं देगा, तो मेरी इस सभा का फायदा क्या होगा? मेरी बात वहां बैठे लोग सुन सकें, इसलिए मेरी आपसे प्रार्थना है कि आपके उत्साह, आपके नारे को थोड़ा कम करें, तो अच्छा होगा.’ पीएम मोदी ने कहा- ‘आपका यह उत्साह बता रहा है फिर एक बार…’ जनसभा से आवाज आती रही-‘मोदी सरकार.’

फिर पीएम मोदी ने कहा- विकसित भारत के लिए चार जून…जनसभा से आवाज आती रही-‘400 पार.’ उत्साहित भीड़ से पीएम मोदी ने पूर्णिया से जदयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा और कटिहार से जदयू उम्मीदवार दुलालचंद गोस्वामी का नाम लेते हुए दोनों को विजयी बनाने का आह्वान किया. कहा-पूर्णिया व कटिहार से जीत का रिकॉर्ड बनाना है.

पूर्णिया की चुनावी सभा में ये रहे मौजूद

राज्यसभा सांसद संजय झा, राज्य सरकार की मंत्री लेशी सिंह, बिहार प्रदेश मंत्री दिलीप जायसवाल, पूर्व उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, बिहार प्रदेश मंत्री हरि सहनी, दरभंगा विधायक संजय सराओगी, पूर्णिया सदर विधायक विजय खेमका, बनमनखी विधायक कृष्ण कुमार ऋषि, कोढा विधायिका कविता पासवान, प्राणपुर विधायिका निशा सिंह, पूर्णिया महापौर विभा कुमारी, कटिहार महापौर उषा अग्रवाल, पूर्णिया उप महापौर पल्लवी गुप्ता, कसबा के पूर्व विधायक प्रदीप दास,

भाजपा पूर्णिया जिला अध्यक्ष राकेश कुमार, जदयू पूर्णिया जिला अध्यक्ष राकेश कुमार, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष प्रफुल्ल रंजन वर्मा, लोजपा राष्ट्रीय महासचिव शंकर झा, लोजपा जिलाध्यक्ष सौरव झा, निषाद संघ के लालबाबू सहनी, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के रमेश कुशवाहा, हम पार्टी के अनमोल ऋषि, कटिहार भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज कुमार, किशनगंज भाजपा जिलाध्यक्ष सुशांत गोप, जदयू महानगर अध्यक्ष श्री प्रसाद महतो, अनिल ठाकुर, विनोद यादव सहित पूर्णिया और कटिहार के जदयू उम्मीदवार क्रमशः संतोष कुशवाहा एवं दुलालचंद गोस्वामी शामिल रहे. मंच का संचालन भाजपा नेत्री मीनाक्षी सिन्हा कर रही थी, जबकि धन्यवाद ज्ञापन पूर्णिया भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश कुमार ने किया.

टाइम लाइन

• 09.00 : सभा स्थल पर लोगों के आने का सिलसिला शुरू
  • 11.27 : पूर्णिया सीट से एनडी प्रत्याशी संतोष कुशवाहा मंच पर पहुंचे
  • 11.36 : बिहार सरकार की मंत्री लेशी सिंह मंच पर पहुंची
  • 11. 38 : राज्यसभा सांसद संजय झा मंच पर पहुंचे
  • 11.43 : बिहार सरकार के मंत्री डा. दिलीप जायसवाल पहुंचे.
  • 12.14 : बजे पीएम मोदी पूर्णिया स्थित चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर उतरे.
  • 12.37 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रंगभूमि मैदान स्थित हैलीपेड पहुंचे.
  • 12. 46 : मंच पर आये पीएम मोदी
  • 01. 23 : पीएम मोदी का भाषण समाप्त
  • 01. 45 : हेलीकाप्टर से पीएम मोदी बेलुरघाट (पं बंगाल) के लिए रवाना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए