18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: राष्ट्रपति के दौरे को लेकर बंद रहेगी ये सड़कें,मोतिहारी में समारोह में होंगी शामिल, जानें ट्रैफिक प्लान

Bihar News: बिहार में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने तीन दिवसीय दौरे पर है. इस दौरान पटना की कई सड़कों पर परिचालन नहीं होगा. मोतिहारी में आज सुरक्षा व्यवस्था सख्त होगी. राष्ट्रपति आज एम्स के पहले दीक्षांत समारोह में भी शामिल होगी.

Bihar News: बिहार में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने तीन दिवसीय दौरे पर है. इस दौरान पटना की कई सड़कों पर वाहनों का परिचालन नहीं होगा. राष्ट्रपति आज मोतिहारी में दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाली है. इसलिए यहांं आज सुरक्षा व्यवस्था सख्त होगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बिहार दौरे का आज दूसरा दिन है. मोतिहारी के साथ ही वह पटना में भी दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाली है. इससे पहले बुधवार को वह गुरुद्वारे पहुंची थीं. आज मोतिहारी में केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति पहुंचेगी. राजभवन से सुबह 9:05 बजे उनका कारकेड पटना एयरपोर्ट पर होगा. इसके बाद सवा नौ बजे राष्ट्रपति मोतिहारी के लिए रवाना हो जाएगी. वहां से 1:05 बजे पटना एयरपोर्ट वापस लौट जोगी. इसके बाद फिर वह सवा एक बजे राजभवन जाएंगी. राष्ट्रपति के कारकेड के गुजरने की वजह से गुरुवार की सुबह सात से 9:30 बजे तक और 12 से दो बजे तक पटेल गोलंबर से हवाई अड्डा की ओर वाहनों को जाने की अनुमति नहीं होगी. इस दौरान गाड़ियों का परिचालन बेली रोड से डुमरा टीओपी या जगदेवपथ और फुलवारीशरीफ से होगा. एयरपोर्ट के गेट नंबर दो से प्रवेश या निकासी होगी.

एम्स के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को पटना एम्स के पहले दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाली है. संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि इस दौरान गुरुवार को ओपीडी व ऑपेरशन थियेटर बंद रहेंगे. सिर्फ इमरजेंसी वार्ड में मरीजों की भर्ती होगी. शुक्रवार से पहले ही तरह ओपीडी व ओटी संचालित होंगे.

Also Read: सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल से कृषि रोड मैप पर नजर रखने का किया आग्रह, कहा- कोई दिक्कत होगा तो बता दीजिएगा
टॉपर्स 10 छात्रों का सोने के मेडल से होगा सम्मान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को मोतिहारी के महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाली है. यहां उनका प्रवास करीब एक घंटे का होगा. इस दौरान महात्मा गांधी केंद्रीय विवि के पहले दीक्षांत समारोह में 887 पासआउट छात्रों को मेडल दिया जायेगा. राष्ट्रपति अपनी हाथों से विश्वविद्यालय के टॉपर्स 10 छात्रों को सोने का मेडल प्रदान करेंगी. मोतिहारी के इस दीक्षंत समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे. वापस पटना लौटकर राजभवन में विश्राम के बाद शाम करीब साढ़े पांच बजे राष्ट्रपति पटना एम्स के लिए रवाना होगी.

एम्स में 244 छात्रों को मिलेगी डिग्री

एम्स के पहले दीक्षांत समारोह में वह सात पास आउट छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान करेंगी. एम्स में 244 छात्रों को इस दौरान डिग्री प्रदान की जायेगी. एम्स परिसर में आयोजित दीक्षांत समारोह में एमबीबीएस, बीएससी, नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, एमडी, एमएस, डीएम और एमसीएच कोर्स के कुल 244 छात्रों को डिग्री प्रदान की जायेगी. इस मौके पर एमबीबीएस और बीएससी में सर्वोच्च अंक लाने वाले सात छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों स्वर्ण पदक व योग्यता प्रमाण पत्र प्राप्त दिया जायेगा. कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगी. उनके अलावा उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव एवं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी.

Also Read: बिहार: लव मैरिज के बाद प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने की पति की हत्या, फिर आंगन में ही शव को नमक डाल दफनाया
राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा सख्त

वहीं, बुधवार को राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शहर में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था रही. हर चौक- चौराहे से लेकर कार्यक्रम स्थलों पर मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहे. बापू सभागार में जिला नियंत्रण कक्ष बनाया गया था, जहां से पूरी मॉनिटरिंग हो रही थी. बापू सभागार व पटना सिटी स्थित तख्तश्री हरिमंदिर साहिब में सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा पल-पल की जानकारी लेते रहे. वहीं, आज भी राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे.

ट्रैफिक नियम में नहीं है खास बदलाव

शहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम को लेकर जगह-जगह रोड को ब्लॉक किये जाने के कारण बुधवार को निर्धारित रूट को छोड़कर बाकी अन्य सड़कों में सुबह 11 बजे से लेकर शाम सात बजे तक भीषण जाम लगा रहा. इस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं, बता दें कि गुरुवार के लिए ट्रैफिक नियम में खास बदलाव नहीं किए गए है.

Also Read: बिहार: मौसम में हुआ बदलाव, सामान्य से नीचे गिरा पारा, जानें अपने जिले का हाल..

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें