1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather alert forecast in bihar for next 10 days there be heavy rain in patna from today to 18 june rdy

पटना में आज से 18 जून तक ठनके के साथ होगी तेज बारिश, अगले तीन दिन दक्षिण बिहार में सतर्क रहने की जरूरत

मौसम विज्ञान के मुताबिक अगले तीन दिन दक्षिणी बिहार के लोगों को मौसमी आपदाओं से सतर्क रहने की जरूरत है. लोगों को ठनका और दूसरी प्राकृतिक आपदा से बचाव से जुड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather
Bihar Weather
प्रभात खबर

पटना. उत्तरी बिहार के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सक्रिय हो गया है. मॉनसून के बढ़ते प्रभाव से दक्षिण बिहार में 16,17 और 18 जून को गर्जन/ठनका/ तेज हवा के साथ जबर्दस्त बारिश होने की संभावना है. आइएमडी ने इसको लेकर हाइ अलर्ट जारी कर दिया है. आइएमडी के मुताबिक पटना सहित समूचे दक्षिण बिहार में मॉनसून का आगाज 16-17 जून तक होने की संभावना है. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार के मुताबिक अगले तीन दिन दक्षिणी बिहार के लोगों को मौसमी आपदाओं से सतर्क रहने की जरूरत है. लोगों को ठनका और दूसरी प्राकृतिक आपदा से बचाव से जुड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए. आशीष कुमार के मुताबिक आगामी 48 घंटे में बिहार के अधिकतर इलाकों में मॉनसून की सक्रियता के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. चूंकि दक्षिण बिहार में तापमान चरम पर है.

अगले तीन दिन दक्षिण बिहार में सतर्क रहने की जरूरत

जानकारी के मुताबिक पिछले दो माह में दक्षिणी बिहार के अधिकतर हिस्सों में उच्चतम तापमान सामान्य से दो से सात डिग्री तक अधिक रहा है. अधिक तापमान और मॉनसून हवा के साथ आने वाली नमी के संयोग से बारिश के साथ आंधी-पानी और ठनका की प्रबल आशंका है. इधर, पिछले 24 घंटे में उत्तरी बिहार में हिमालय की तलहटी के नीचे अधिकतर जिलों में मॉनसून पहुंच चुका है. मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में भी 15 जून को दिन उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है. बुधवार को सुबह से शाम तक अररिया जिले में 32.5 मिलीमीटर, किशनगंज में 32.2, पूर्णिया और सुपौल में 13 और मधुबनी जिले में 5.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.

अब तक सामान्य से 29% कम बारिश

इस तरह मॉनसून सीजन में अब तक प्रदेश में सामान्य से 29% कम 37.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. मॉनसून की सक्रियता के अलावा बिहार से पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. इसकी वजह से मॉनसून की सक्रियता को गति मिली है. इस तरह अगले 48 घंटे में दक्षिणी बिहार में लू की स्थिति एकदम खत्म हो जायेगी.

बक्सर और पटना में लू

पटना: दक्षिण बिहार में बुधवार को उच्चतम पारे में कुछ कमी आयी है. हालांकि पटना और बक्सर में बुधवार को भी लू जारी रहेगी. बक्सर में उच्चतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस और पटना में सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41.8 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें