1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. trial will be filed in patna high court through e filing and video conferencing till july 30

पटना हाई कोर्ट में 30 जुलाई तक ई-फाइलिंग व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये दायर होंगे मुकदमे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना हाई कोर्ट
पटना हाई कोर्ट
twitter

पटना : कोरोना संकट को देखते हुए पटना हाइकोर्ट में 31 जुलाई तक वर्चुअल कोर्ट और ई-फाइलिंग जारी रहेगा. चीफ जस्टिस संजय करोल, जस्टिस दिनेश कुमार सिंह और जस्टिस हेमंत कुमार श्रीवास्तवा की पूर्णपीठ ने इस मामले पर वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये सुनवाई करते हुए यह निर्णय लिया.

सुनवाई में पटना हाइकोर्ट के तीनों अधिवक्ता संघों के अध्यक्ष और महासचिव के अलावा महाधिवक्ता ललित किशोर और एडिशनल सॉलिसिटर जनरल डॉ केएन सिंह ने भी भाग लिया. पूर्ण पीठ ने माना कि अभी वर्तमान समय में बिहार में कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है.

पूर्ण पीठ ने कहा कि अगर कोर्ट का कार्य वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग की बजाय नियमित रूप से कराया जाता है, तो इसे कोरोना के बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जायेगा. इसलिए कोरोना संक्रमण से बचाव को देखते हुए अभी वर्तमान में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही सुनवाई और मुकदमों की ई-फाइलिंग कराना उचित होगा.

पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस की पूर्ण पीठ ने कहा कि आगे की सुनवाई किस तरह की जायेगी, इसका निर्णय अगली सुनवाई पर किया जायेगा. मालूम हो कि कोरोना महामारी के दौरान अदालती कामकाज को सुचारू रूप से शुरू करने को लेकर याचिका दायर की गयी थी.

इससे पहले चीफ जस्टिस संजय करोल की अध्यक्षता में गठित पूर्ण पीठ ने 16 मार्च, 2020 को वर्चुअल कोर्ट पर सुनवाई जारी रखने की पारित आदेश की समय सीमा 18 जून तक के लिए बढ़ा दी थी. उसके बाद पीठ ने समय सीमा आठ जुलाई तक बढ़ाने का निर्देश दिया था.

Posted By : Kaushal Kishor

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें