1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2021 bihar teacher recruitment merit list and name released for shikshak niyojan bihar skt

बिहार शिक्षक नियोजन: चयनित अभ्यर्थियों के मेरिट अंक और नामों की सूची जारी, वेबसाइट पर कर सकेंगे चेक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षक नियोजन
शिक्षक नियोजन
प्रतिकात्मक फोटो

छठे चरण में प्रथम चरण की काउंसेलिंग में चयनित 15836 अभ्यर्थियों की सूची प्रत्येक जिले की एनआइसी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गयी है. वेबसाइट पर नियोजन इकाई वार चयनित अभ्यर्थियों की सूची विषय वार और आरक्षण श्रेणी और मेधा अंक के साथ जारी की गयी है. एनआइसी वेबसाइट पर अभी केवल उन अभ्यर्थियों की सूची जारी की गयी है, जिनकी काउंसेलिंग पांच जुलाई से 12 जुलाई के बीच की गयी है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक देर शाम तक सत्तर फीसदी नियोजन इकाइयों ने सूची अपलोड कर दी थी. शेष नियोजन इकाइयों के चयनित अभ्यर्थियों की सूची अपलोड होने की प्रक्रिया देर शाम तक जारी रही. दरअसल शिक्षा विभाग ने संबंधित सभी नियोजन इकाइयों को 20 जुलाई तक चयनित अभ्यर्थियों की सूची अपलोड करने की हिदायत दी गयी थी. सबसे खास बात यह है कि चयनित अभ्यर्थियों का विषय वार कट ऑफ जारी किया गया है.

प्रत्येक नियोजन इकाई का कट ऑफ अलग-अलग सामने आ रहा है. उदाहरण के लिए घोसवरी में कक्षा एक से पांच तक का सामान्य कट ऑफ 59.71 से 77़ 75 रहा. उर्दू विषय में यह कट ऑफ 61. 57 से 63. 93 और कई अन्य नियोजन इकाई में 70 फीसदी तक रहा. इसी तरह अथमल गोला में सामान्य कट ऑफ 77. 78 से 81.91 तक गया.

गणित और विज्ञान में कट-ऑफ अन्य विषयों से अधिक दर्ज किया गया है. फिलहाल नियोजन इकाइयां, जहां दिव्यांगों अभ्यर्थियों ने आवेदन नहीं भरे थे, वहां कुल तीस हजार पदों के लिए प्रस्तावित काउंसेलिंग में केवल 15836 पद ही भरे जा सके हैं.

जानकारों के मुताबिक मेधा अंक के साथ सूची जारी होने से उन अभ्यर्थियों को फायदा होगा, जिनकी काउंसेलिंग अगस्त के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जानी है. वे नियोजन इकाई वार कट ऑफ देखकर काउंसेलिंग की तैयारी कर सकेंगे. साथ ही वह तय कर सकेंगे, कि उसे किन नियोजन इकाइयों में काउंसेलिंग के लिए जाना उचित होगा.

इसके अलावा शिक्षा विभाग की वेबसाइट और एनआइसी की वेबसाइट पर चयनित अभ्यर्थियों के शैक्षणिक और प्रशैक्षणिक दस्तावेज अपलोड करने के लिए लिंक दी गयी है. प्रत्येक नियोजन को इसमें चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज अपलोड करने हैं. इसके लिए बहुत जल्दी तिथि तय की जायेगी.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें