1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. oxygen plant in bihar govt new policy for businessman in bihar know shahnawaz hussain on oxygen industry subsidy in bihar news skt

बिहार में ऑक्सीजन प्लांंट लगाने का रास्ता हुआ आसान, 30 फीसदी सब्सिडी के साथ 7 दिनों के अंदर मिलेगी जमीन व अनुमति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शाहनवाज हुसैन
शाहनवाज हुसैन
फाइल

कोरोना संक्रमण की परेशानी से जूझ रहे बिहार के लिए एक राहत की खबर सामने आई है. कोरोना के दूसरे लहर में ऑक्सीजन की किल्लतों के बीच बिहार सरकार ने ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्रमोशन पॉलिसी-2021 को मंजूरी दे दी. अब नई नीति के तहत सूबे में ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के लिए प्लांट व मशीनरी पर अधिकतम 30 फीसद की सब्सिडी मिल सकेगी. बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के सामने उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल ने नयी पॉलिसी पर अपना प्रेजेंटेशन दिया.

शहनवाज ने ऑक्सीजन गैस प्लांट का किया निरीक्षण

बिहार में ऑक्सीजन मुहैया कराने में सरकार अब सक्रियता से कदम उठा रही है. ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कारोबारियों की राहें आसान की जा रही है. सरकार ने अपनी नयी नीति अब तैयार की है ताकि प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट लगाने में कोई समस्या नहीं आए और सूबे में अधिक से अधिक प्लांट लगे. बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने फतुहा औद्योगिक क्षेत्र के वंशी ऑक्सीजन गैस प्लांट और सबलपुर के पाटलिपुत्र ऑक्सीजन गैस प्लांट का निरीक्षण शुक्रवार को किया.

उद्यमियों को ऋण में सब्सिडी देगी सरकार

उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने इस दौरान प्लांट के अंदर हो रहे गैस रिफलिंग का निरीक्षण कर सप्लाइ का भी जायजा लिया. उन्होंने दोनों प्लांट के मालिक के साथ-साथ अन्य उद्यमियों से ऑक्सीजन गैस का प्लांट लगाने को कहा और बताया कि बिहार सरकार हर संभव मदद के साथ-साथ उद्यमियों को इसके लिए ऋण में सब्सिडी भी देगी. लाइफ लाइन ऑक्सीजन बैंक फतुहा के सचिव चंदन पटेल ने उद्योग मंत्री से बैंक को ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराने के लिए ज्ञापन सौंपा. मंत्री ने वंशी गैस प्राइवेट लिमिटेड के कुमार गौरव को हर संभव मदद करने को कहा.

ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाले उद्यमियों को एक सप्ताह के अंदर जमीन व अनुमति

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शाहनवाज ने बताया कि बिहार में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी. राज्य में पहले ऑक्सीजन के 11 प्लांट काम चालू थे. अभी कुल 19 प्लांट चालू हैं और जल्द ही कुछ और प्लांट चालू हो जाएंगे.उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाले उद्यमियों को सरकार अब एक सप्ताह के अंदर जमीन व अनुमति प्रदान कर देगी, जिससे वो आसानी से प्लांट लगा सकेंगे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें