1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now any time you can make complaints related to corruption under nigaraanee in bihar helpline number released asj

बिहार में भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत दर्ज करना हुआ आसान, निगरानी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निगरानी
निगरानी

पटना : भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों पर नकेल कसने और आम लोगों से इसकी सूचना सुगम तरीके से निगरानी ब्यूरो तक पहुंचाने के लिए 24 घंटे काम करने वाला हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है. राज्य में निगरानी की तरफ से इस तरह की पहल पहली बार की गयी है.

इसके लिए निगरानी में एक विशेष एंटी करप्शन सेल (एसीसी) का गठन किया गया है. लैंडलाइन नंबर 0612-2215344 और मोबाइल-776595326 पर शिकायत दर्ज हो सकती है. इसमें 24 घंटे काम करने के लिए तीन शिफ्ट में एक-एक सब-इंस्पेक्टर और सिपाही की ड्यूटी लगायी गयी है.

इस नंबर पर शिकायत करने वाले लोगों का नाम और पता पूरी तरह से गुप्त रखा जायेगा. कोई भी किसी स्तर का व्यक्ति पूरे राज्य में कहीं से इस नंबर पर कभी भी शिकायत कर सकता है.

इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी सरकारी अधिकारी, पदाधिकारी या कर्मचारी के भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायत की जा सकती है.

इस हेल्पलाइन नंबर पर जिनकी शिकायत आयेगी, उसके आधार पर पहले इसकी जांच की जायेगी. मामला सही पाये जाने के बाद इससे संबंधित ट्रैप या डीए से जुड़ी कार्रवाई की जायेगी. जो भी शिकायत आयेगी, उसकी समुचित जांच करने के बाद ही संबंधित अधिकारी या कर्मी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

शिकायत के आधार पर ही यह निर्धारित होगा कि संबंधित व्यक्ति पर डीए के तहत मामला दर्ज कर या ट्रैप की कार्रवाई की जाये. इस नंबर पर आने वाली सभी शिकायतों की समुचित मॉनीटरिंग निगरानी थाने के प्रभारी करेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें