1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. niti aayog update news cm nitish kumar bowed to gandhi did not answer the question of niti aayog rjs

गांधी को CM नीतीश कुमार ने किया नमन, नीति आयोग के सवाल का नहीं दिया जवाब

सीएम नीतिश कुमार महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर गांधी मैदान में उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर अपनी श्रद्धांजलि देने आये थे. महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद सीएम जब बाहर आए तब पत्रकारों ने उन्हें घेर लिया और फिर उनसे नीति आयोग से जुड़े सवाल किए तो वे बिना कुछ बोले आगे बढ़ गए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण करते सीएम
महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण करते सीएम
प्रभात खबर

पटना. महात्मा गांधी की 152वीं जयंती को लेकर पूरे देश में उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान ने महात्मा गांधी को शनिवार को अपनी श्रद्धांजलि दी. पटना के गांधी मैदान स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर उन्होंने पुष्प अर्पण किया. श्रद्धांजलि देने के बाद नीतीश कुमार ने कहा है कि महात्मा गांधी के विचारों को अपने साथ ही नहीं रखना है. उनके विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना है. उनके बताए हुए मार्ग पर चलना है. ताकि देश आगे बढ़े, लोग आगे बढ़े. नीतीश कुमार इसके बाद शास्त्री नगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री पार्क गए. वहां उन्होंने देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन किया और उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पण किया.

नीति आयोग के सवाल आगे बढ़ गए सीएम

नीति आयोग की रिपोर्ट पर बिहार में बवाव शुरु हो गया है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इसपर सोशल मीडिया पर स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय का एक वीडियो शेयर किया है. इसके साथ प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा पर सवाल खड़े किए हैं. इधर, सीएम नीतीश कुमार भी नीति आयोग की रिपोर्ट पर आज कुछ नहीं बोले. दरअसल, सीएम नीतिश कुमार महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर पटना स्थित गांधी मैदान में उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर अपनी श्रद्धांजलि देने आये थे. महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद सीएम जब बाहर आए तब पत्रकारों ने उन्हें घेर लिया और फिर उनसे नीति आयोग से जुड़े सवाल कर दिए. इसपर सीएम बिना कुछ बोले आगे बढ़ गए.

एक लाख की आबादी पर मात्र 6 ही बेड

नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में एक लाख की आबादी पर मात्र 6 ही बेड हैं. 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की लिस्ट में बिहार सबसे निचले पायदान पर है. नीति आयोग ने जिला अस्पतालों के कामकाज में बेहतर गतिविधियों' पर रिपोर्ट पेश किया है. इसे स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ इंडिया ने मिलकर तैयार किया है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में जिला अस्पतालों में प्रति एक लाख आबादी पर औसतन 24 बेड है. इसमें पुडुचेरी में जिला अस्पतालों में सबसे ज्यादा औसतन 222 बिस्तरें उपलब्ध है. जबकि बिहार में यह आंकड़ा मात्र 6 बेड का है.

तेजस्वी ने शेयर किए वीडियो

नीति आयोग की ओर से जारी आंकड़े के बाद विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने इसपर कटाक्ष करते हुए स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय की वीडियो भी शेयर किया है. वीडियो में मंगल पांडेय नीति आयोग के सवाल पर बचते दिख रहे रहे हैं. वीडियो के साथ उन्होंने लिखा है कि 15 साल में बिहार सरकार ने जो विकास के दावे किए हैं उसका सच नीति आयोग ने सामने लाकर रख दिया है. रिपोर्ट सामने आने के बार राजद के साथ कांग्रेस भी मुखर हो गई है. कांग्रेस ने भी इसपर सवाल खड़ा किया है. हालंकि सरकार के मंत्री जीवेश ने जरुर सरकार का पक्ष रखा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें