1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. more than 100 students stranded in jamia milia islamia leave for bihar in special buses

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में फंसे 100 से अधिक छात्र विशेष बसों से बिहार रवाना

By Agency
Updated Date
जामिया मिल्लिया इस्लामिया में फंसे 100 से अधिक छात्र विशेष बसों से बिहार रवाना
जामिया मिल्लिया इस्लामिया में फंसे 100 से अधिक छात्र विशेष बसों से बिहार रवाना
Prabhatkhabar

पटना : लॉकडाउन के चलते जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रावासों में फंसे 100 से अधिक छात्र विश्वविद्यालय द्वारा मुहैया कराई गईं पांच विशेष बसों से अपने गृह राज्य बिहार रवाना हो गए. विश्वविद्यालय ने कहा कि लगभग 130 छात्रों को लेकर ये बसें बिहार के कटिहार, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, नालंदा और भागलपुर जिलों के लिये रवाना हुईं. यात्रा के दौरान तालमेल बनाए रखने के लिये हर बस में एक मार्गदर्शक मौजूद रहेगा. विश्वविद्यालय ने कहा कटिहार जा रही एक बस में पश्चिम बंगाल के तीन छात्र भी सवार हैं. हर बस में छात्रों के साथ विश्वविद्यालय के दो सुरक्षाकर्मी (पूर्व सैनिक) भी मौजूद हैं.

पंजाब ने प्रवासी मजूदरों के लिए बिहार सरकार से सहमति मांगी

पंजाब सरकार ने उसके राज्य में फंसे प्रवासी श्रमिकों की वापसी के लिए 59 और स्पेशल ट्रेनों को भेजने के लिए बिहार सरकार की सहमति मांगी है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘ पंजाब सरकार ने 59 और स्पेशल ट्रेनें बिहार भेजने के लिए सहमति मांगी है. मुख्य सचिव करन अवतार सिंह ने इस संबंध में बिहार सरकार की सहमति के लिए बिहार के अपने समकक्ष दीपक कुमार को पत्र लिखा है.'' विज्ञप्ति के अनुसार रोजाना 12 ट्रेनें चलाने के लिए सहमति मांगी गयी है और 59 ट्रेनों की विस्तृत सूची बिहार सरकार को भेजी गयी है.

कई ट्रेनें पहले से ही पंजाब से बिहार के कई शहरों को जा रही हैं. विज्ञप्ति के अनुसार पंजाब सरकार ने 59 और ट्रेनों के लिए व्यापक प्रबंध किये हैं क्योंकि प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्य को लौटना चाहते हैं. ये ट्रेनें लुधियाना, जालंधर, मोहाली, अमृतसर ,सिरहिंद, पटियाला रेलवे स्टेशनों से बिहार के बक्सर, पटना, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, हाजीपुर, गया और कटिहार जायेंगी. विज्ञप्ति के मुताबिक ढाई लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक 220 से अधिक ट्रेनों से अपने गृह राज्यों को भेजे जा चुके हैं और यह प्रक्रिया अब भी चल रही है. ज्यादातर ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड भेजी गयी हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें