1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mithila painting take in tourist hotels bihar and all room set wifi services avh

पर्यटकों को लुभाने के लिए होटलों में मिथिला पेंटिंग, WiFi की सुविधा- बिहार में पर्यटन विभाग की तैयारी जोरों पर

पर्यटन विभाग के सभी होटल और रेस्टूरेंट पर मधुबनी पेंटिंग से सुंदर बनाया जायेगा, इसको लेकर विभाग के स्तर पर काम शुरू किया गया है ओर जल्द ही इस काम के लिए एजेंसी का चयन हो जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में पर्यटन विभाग की तैयारी जोरों पर
बिहार में पर्यटन विभाग की तैयारी जोरों पर
facebook

बिहार में अब पर्यटन विभाग के होटलों, रेस्टूरेंट व पर्यटन के स्थलों की सूरत बदलेगी. इसको लेकर विभागीय समीक्षा शुरू हुई है. विभाग ने देश -विदेश से बिहार आये पर्यटकों को लुभाने के लिये पर्यटन विभाग अब अपने होटल व रेस्टोरेंटों में खाने -पीने के दाम में कटौती करेगा.

विभाग के मुताबिक विभाग ने मेंटेनेंस पॉलिसी भी तैयार किया गया है, जिसे जल्द लागू किया जायेगा. वहीं, नालंदा, गया व बिहार शरीफ में नये होटल एवं रेस्टूरेंट भी खोले जायेंगे. इसको लेकर इन जिलों में जमीन की खोज शुरू की गयी है. जमीन उपलब्धता के बाद नालंदा में दो, गया तीन, बिहार शरीफ में एक नये होटल खुलेंगे. इसकी स्वीकृति के लिए जल्द ही विभाग प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजेगी.

जिन होटलों को विभाग खुद चला रहा है, उन सभी आठ होटलों में पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ायी जायेगी. पर्यटन विभाग के सभी होटल और रेस्टूरेंट पर मधुबनी पेंटिंग से सुंदर बनाया जायेगा, इसको लेकर विभाग के स्तर पर काम शुरू किया गया है ओर जल्द ही इस काम के लिए एजेंसी का चयन हो जायेगा. वहीं, आर्ट कॉलेज के छात्रों से भी इस काम के लिए हर जिले में सहयोग लिया जायेगा. 15 अगस्त के बाद विभागीय मंत्री के स्तर पर होगी समीक्षा बैठक.

रंग रोगन के साथ हाइटेक होगा रेस्टूरेंट- विभाग की ओर से चल रही होटलों का रंग रोगन के साथ उसे भी हाइटेक किया जायेगा. इसके लिये विभागीय ने एक पूरा प्लान तैयार किया है.पर्यटन विभाग सभी होटलों एवं रेस्टूरेंटों का सर्वे कर रहा है कि कहां किस तरह से काम शुरू किया जायेगा.

पर्यटकों के लिए बढ़ेगी सुविधाएं

- पर्यटकों के सभी होटल व रेस्टोरेंट में सीसी टीवी कैमरा

- साफ सफाई , सुरक्षा की पूरी व्यवस्था रहे.

- होटल से बस और छोटी गाड़ियों की सुविधा.

- वाइफाइ की सुविधा सहित अन्य सुविधाएं होगी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें