1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. live updates coronavirus in bihar seventh death due to corona virus in bihar

Coronavirus in Bihar, Updates : बिहार में आज मिले 61 नये मामले, कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ‍़कर हुई 940

By Kaushal Kishor
Updated Date

बिहार में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक और मौत हो गयी है. बताया जाता है कि पटना के आलमगंज एरिया के माखनपुर ईदगाह की एक महिला को इलाज के लिए आठ मई को एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था. वहीं, आज बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 61 नये मामले आने के बाद सूबे में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 940 हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

केंद्र सरकार के आर्थिक पैकेज से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी:आरसीपी सिंह

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा में पार्टी संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने बुधवार को ट्वीट कर कहा है कि केंद्र सरकार के आर्थिक पैकेज से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि वित्त मंत्री द्वारा किये गये आर्थिक पैकेज की घोषणा का स्वागत करता हूं. इससे हमारी अर्थव्यवस्था में और मज़बूती आयेगी और हमारी जनता को कोविड-19 महामारी के मुश्किल समय में आर्थिक राहत एवं मदद मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम का आर्थिक पैकेज समय की मांग : भाजपा

बिहार भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 21वीं सदी का आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा, देश के लिए एक अभूतपूर्व कदम है. इसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं. अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, रिजर्व बैंक के फैसले थे और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपये का है. पैकेज भारत की जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 8

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बुधवार की सुबह कोरोना संक्रमित 57 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गयी. अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ गोपाल कृष्ण व प्रवक्ता डॉ मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि महिला कैंसर पीड़ित थी. महिला की मौत कैंसर की बीमारी से हुई है. अस्पताल के नोडल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिन्हा ने बताया कि महिला टीबी और कैंसर दोनों बीमारी की चपेट में थी. बीते मंगलवार की देर रात उसकी तबीयत अधिक बिगड़ने के कारण बुधवार की सुबह उसकी मौत हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए जारी हुए नियम 

रेल यात्री के ई-टिकट को ही उसका मूवमेंट पास माना जाएगा.जो ट्रेन के नियत स्थान पर पहुंचने के समय से 12 घंटे के लिए ही मान्य होगा.उसी तरह ट्रेन पकड़ने के लिए जो ई-टिकट बुक होगा,वह भी ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित समय से 12 घंटे पहले तक के लिए मूवमेंट पास के रुप में मान्य होगा. गंतव्य पर आगमन के पश्चात रेल यात्री रेलवे स्टेशन से अपने गंतव्य स्थान/आवास तक जाने के लिए निजी वाहन,ऑटो ,उबर,ओला,रिजर्व ई-रिक्शा, रिजर्व टैक्सी आदि का उपयोग कर सकेंगे जिसमें एक चालक के अतिरिक्त अधिकतम दो पैसेंजर ही मान्य होंगे.निजी दोपहिया वाहन यानि मोटरसाइकिल और स्कूटी भी मान्य होंगे.वहीं यदि ई-टिकट का उपयोग रेल यात्री के अलावा कोई और करता है तो पकड़े जाने पर उचित दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही रेलवे द्वारा निर्धारित आवश्यक कार्रवाई यथा यात्रियों की स्क्रिनिंग भी की जाएगी.सभी यात्रियों को मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू

कोरोना संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. इस साल होनेवाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए चुनावी रणनीति शुरू कर दी है. बीजेपी की कोशिश है कि कोरोना संकट के दौर में केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया जाये.इसी क्रम में बीजेपी ने विधानसभा प्रभारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग कर संगठनात्मक चर्चा की.

email
TwitterFacebookemailemail

24 और नए मामलों के साथ बिहार में संक्रमितों की संख्या 932 

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्यां बढती ही जा रही है.कल जहां 100 से अधिक मामले पाए गए और सभी जिलों में कोरोना ने अपनी दस्तक दे दी है वहीं आज ताजा जानकारी के अनुसार 24 नए मामले पाए गए हैं. इस तरह कुल मामले अब 932 हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए पटना उच्च न्यायालय में याचिका दायर

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लागू किये गये लॉकडाउन के दौरान ऑफिस जाने वाली वैसी महिला जो दो पहिया या अन्य कोई वाहन नहीं चला सकती उन्हें घर से कार्यालय आने जाने के लिए विशेष तौर पर छूट देने के संबंध में एक लोकहित याचिका बुधवार को पटना उच्च न्यायालय में दायर की गयी है.याचिका में कहा गया है कि बहुत सारी महिलाएं जो नौकरी करती हैं वह स्कूटर या कार स्वयं नहीं चला पाती हैं. उन्हें उनके कार्यालय या उनके काम करने वाले जगह तक आने जाने के लिए उनके परिवार के सदस्य उन्हें छोड़ने और लाने जाते हैं. ऐसी स्थिति में इन महिलाओं को परिवार के सदस्यों के साथ कार्यालय जाने और वहां से घर आने की छूट देने का निर्देश राज्य सरकार को दिया जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

गोपालगंज के क्वॉरेंटिन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों का हंगामा

गोपालगंज के सदर प्रखंड की मानिकपुर पंचायत के बालिका हाइस्कूल में बुधवार को प्रवासी मजदूरों का आक्रोश फूट पड़ा. नाश्ता और भोजन नहीं मिलने और क्वॉरेंटिन सेंटर पर कुव्यवस्था का आरोप लगाकर जमकर हंगामा किया गया. मजदूरों का आरोप था कि सुबह में नाश्ता के लिए सूजी का हलवा मिलता है. 11.30 बजे के आसपास आधा पेट भोजन मिलता है.उन्होने खाने के लिए चावल और दाल बच्चों के जैसा देने का आरोप लगाया. जादोपुर, मशानथान आदि गांव के रखे गये मजदूरों का कहना है कि एक छोटा साबुन पांच दिन पहले मिला, उसके बाद से दोबारा साबुन नहीं दिया गया. शौचालय पांच हैं, लेकिन एक ही खुला रहता है. मिथुन साह और राजेश यादव ने बताया कि मच्छरदानी के लिए कई बार प्रशासन से मांग की गयी, लेकिन अब तक नहीं मिली. मच्छरों के कारण रात में दो-तीन घंटे भी नहीं सो पाते हैं. शिकायत के बाद जब समाधान नहीं निकला, तो हंगामा करना पड़ा.जिसके बाद शिक्षकों ने समझा-बुझा कर मजदूरों को शांत करा दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार ई-पास के लिए जरुरी निर्देश :

बिहार के बाहर फंसे हुए विद्यार्थी, पर्यटक या अन्य लोग अपनी निजी गाड़ी से भी आ सकेंगे. राज्य सरकार ने इसके लिए अनुमति दे दी है. अब तक केवल मरीज या मौत के मामले में ही निजी गाड़ियों की अनुमति दी जा रही थी. आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार बिहार के बाहर फंसे हुए लोगों को आने के लिए संबंधित जिला पदाधिकारी के द्वारा ई-पास शर्तों के साथ निर्गत किया जाएगा. शर्तों में मुख्य रूप से मेडिकल स्क्रीनिंग और होम क्वारंटाइन का स्पष्ट उल्लेख रहेगा. यानी निजी गाड़ी से आने वालों को होम क्वारंटाइन में रहना होगा. निजी या किराया लेकर आने वाले लोगों को संबंधित राज्यों के अधिकारियों से ई पास लेना होगा. पास निर्गत करने वाले संबंधित राज्यों के पदाधिकारी बिहार के संबंधित जिला पदाधिकारी को इसकी सूचना देंगे. ऐसे मामलों में भाड़ा की गाड़ी बिहार आती है तो उसे लौटने की अनुमति रहेगी. ई पास लेकर आने वालों को बिहार के बॉर्डर पर नही रोका जाएगा. बिहार के फंसे हुए प्रवासी मजदूर भी चाहें निजी वाहनों का उपयोग कर आ सकते हैं. जिलों में मजदूरों के लिए मेडिकल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी और उसके बाद प्रखंडों में बने क्वारंटाइन केंद्रों में उन्हें रखा जाएगा. बिहार के 1 जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए भी लोगों को अंतर जिला पास जारी किया जाएगा. यह पास जिलाधिकारी या उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी जारी करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार सरकार कराएगी साबुन और मास्क का वितरण

बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग ने कोरोना संक्रमण के दौरान कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं जारी की है.जिसमें राज्य सरकार के द्वारा लिए फैसले के तहत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को साबुन व 04 मास्क उपलब्ध करायी जाएगी.इन साबुन और मास्क का वितरण ग्राम पंचायतों के माध्यम से संबंधित वार्ड सदस्यों के द्वारा किया जाएगा.वार्ड सदस्य द्वारा वितरित पंजी पंजी संधारित की जाएगी और वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराऐंगे. वहीं विभाग ने सभी नागरिकों से मास्क पहनने और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

भागलपुर के अस्पताल में जांच फिलहाल बंद

भागलपुर के अस्पताल में बिहार का सातवां जांच केंद्र हाल में ही 3 मई को शुरु किया गया था.जिसके कारण भागलपुर समेत आस-पास के कई जिलों के कोरोना जांच की रिपोर्ट काफी कम समय में आ जाती थी.लेकिन अब फिलहाल यहां का जांच अभी रोक दिया जाएगा जिसकी वजह जांच में उपयोग होने वाले कार्टिज का खत्म होना बताया जा रहा है्.प्राप्त जानकारी के अनुसार, जब तक कार्टिज की उपलब्धता नहीं हो जाती है,सारे जांच सैंपल पटना भेजे जाऐंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

आज मिले 29 नए मामले , संक्रमितों की संख्या 908

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्यां बढती ही जा रही है.कल जहां 100 से अधिक मामले पाए गए और सभी जिलों में कोरोना ने अपनी दस्तक दे दी है वहीं आज ताजा जानकारी के अनुसार 29 नए मामले पाए गए हैं.इस तरह कुल मामले अब 908 हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जमुई जिला में भी कोरोना की एंंट्री

बिहार में कल कोरोना संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक रही.कल कोरोना पॉजिटिवों की संख्या ने 100 के आंकडे को पार कर लिया.वही अभी तक कोरोना संक्रमण से बचा हुवा एकमात्र जिला जमुई भी कल कोरोना के चपेट में आ गया. कल जमुई के खैरा निवासी एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना पॉजिटिव मरीज के स्वस्थ होकर घर लौटने के बावजूद मोहल्ले से नहीं हटे बांस-बल्ले, अब भी पटना के इस मोहल्ले में सील हैं रास्ते

न्यू पाटलिपुत्र के रोड नंबर 1E और उसके सामानाांतर रोड को वहां पर COVID19 पेशेंट मिलने से उस इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाकर वहां के सभी रास्तों को सील कर दिया गया था. आज करीब 17 दिन बीत जाने के बाद भी वहां पर बांस बल्ला लगा हुआ है और लोग अंदर कैद हैं. जरूरी सामान भी बड़ी मुश्किल से लोग के पास पहुंच पा रहा है. इस इलाके में करीब 25 घर हैं और दो अपार्टमेंट मिला कर करीब 35 से 40 परिवार इस एरिया में रहते हैं. परिवार के इन सदस्यों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. मालूम हो कि जिस पेशेंट में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण पाया गया था, वह भी ठीक हो कर वापस आ गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD को नहीं मिली धरना की अनुमति, पार्टी अध्यक्ष लालू यादव को पैरोल नहीं मिलने को लेकर धरने पर बैठना चाहते थे राजद जिलाध्यक्ष

झारखंड के रिम्स में इलाजरत आरजेडी सुप्रीमो को पेरोल पर जमानत नहीं देने एवं क्वॉरेंटिन शिविर में व्याप्त अनियमितता के खिलाफ राजद अध्यक्ष अरुण कुमार अपने आवास पर एक दिवसीय धरना देने की अनुमति मांगी थी. लेकिन, उन्हें अनुमति नहीं दी गयी. इस संबंध में राजद जिलाध्यक्ष ने बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा के समक्ष आवेदन दिया था. इस संबंध में बीडीओ ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लागू रहने की स्थिति में धरना कार्यक्रम की अनुमति देने से इनकार कर दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना वायरस से एनएमसीएच में महिला की मौत

बिहार में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक और मौत हो गयी है. बताया जाता है कि पटना के आलमगंज एरिया के माखनपुर ईदगाह की एक महिला को इलाज के लिए आठ मई को एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था. महिला कैंसर की मरीज थी. महिला में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर जांच के लिए नमूने भेजे गये थे. 10 मई को कैंसर पीड़ित महिला की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना : बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 118 नये मामले आने के बाद सूबे में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 879 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया है कि पटना में 17, खगड़िया, पश्चिम चंपारण एवं जहानाबाद में 16-16, रोहतास में 13, नालंदा में 12, मधुबनी में चार, मुजफ्फरपुर में तीन, गोपालगंज, औरंगाबाद सारण, नवादा, शेखपुरा एवं समस्तीपुर में दो-दो तथा बांका, पूर्णिया, भागलपुर, सिवान, कटिहार, भोजपुर, मुंगेर, जमुई एवं लखीसराय में एक-एक शख्स के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें