1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jee main exam 2020 43 centers in seven cities of bihar to have jee mains exam flood and lockdown created problem for students skt

JEE- Mains 2020 : बिहार के सात शहरों में 43 सेंटरों पर होगी जेईई मेंस परीक्षा, बाढ़ और लॉकडाउन बनी मुसीबत...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Pic Source - twitter

पटना: जेइइ मेंस परीक्षा एक से छह सितंबर तक आयोजित होगा. इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बिहार के सात शहरों में 43 सेंटर बनाये हैं. एनटीए के अनुसार यह परीक्षा पटना के 20, भागलपुर के चार, दरभंगा के पांच, गया के चार, मुजफ्फरपुर के छह, पूर्णिया और आरा के दो-दो सेंटरों पर में आयोजित होगी. एनटीए ने कहा कि 99 प्रतिशत स्टूडेंट्स को पहली प्राथमिकता वाले शहर का सेंटर आवंटित किया गया है. बिहार में जेइइ मेन 2 में 61,583 अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसके लिए 43 सेंटर बनाये गये हैं.

कोरोना से बचाव के लिए सेंटरों की संख्या बढ़ायी गयी

वहीं, जनवरी में हुए जेइइ मेन में 53,060 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसके लिए 27 सेंटर बनाये गये थे. एनटीए ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सेंटरों की संख्या बढ़ायी गयी है. जेइइ मेन ऑनलाइन आयोजित होगा. जेइइ मेन के शिफ्ट्स की संख्या बढ़ा दी गयी है. पहले यह परीक्षा 8 शिफ्ट में आयोजित होती थी. इस बार परीक्षा 12 शिफ्ट में आयोजित होगी. पहले हर शिफ्ट में 1.32 लाख अभ्यर्थी शामिल होते थे. इस बार इसे कम कर दिया गया है. अब प्रति शिफ्ट 85 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे.

परीक्षार्थी  इन कारणों से हैं परेशान

बिहार में लॉकडाउन छह सितंबर तक है. इस बीच जेइइ मेन की परीक्षा भी आयोजित होनी है. लेकिन अब भी कई जिलों में बसों का परिचालन सही से शुरू नहीं हो पाया है, तो कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. इस कारण परीक्षार्थी परेशान हैं. बाढ़ प्रभावित जिले से निकल कर पटना या गया पहुंचना स्टूडेंट्स के लिए संभव नहीं है. बस परिचालन शुरू होने से राहत तो जरूर है, लेकिन यह राहत बिहार के 38 जिलों के लिए नहीं है. बस पकड़ कर सेंटर पर नहीं पहुंच सकते हैं. काफी संख्या में स्टूडेंट्स को दो सौ से तीन सौ किलोमीटर का सफर करना होगा. कई इलाकों में परिवहन के साधन नहीं हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स सेंटर पर कैसे पहुंचेंगे.

एग्जाम परीक्षार्थी सेंटर

जेइइ मेन 61,583 43

शहर सेंटर

भागलपुर 04

दरभंगा 05

गया 04

मुजफ्फरपुर 06

पटना 20

पूर्णिया 02

आरा 02

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें