1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jdu won six seats in manipur better performance than other parties in bihar in all five states rdy

जदयू ने मणिपुर में जीतीं छह सीटें, पांचों राज्यों में बिहार की दूसरी पार्टियों से रहा बेहतर प्रदर्शन

जदयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव यह चुनाव नयी उम्मीदें लेकर आया है. अब जदयू राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने के करीब है. बिहार, अरुणाचल और मणिपुर में स्थायी मान्यताप्राप्त पार्टी का दर्जा हासिल कर लिया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार सीएम नीतीश कुमार और जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह
बिहार सीएम नीतीश कुमार और जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह
प्रभात खबर

पटना. पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में बिहार की पार्टियों में जदयू का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा. जदयू ने मणिपुर विधानसभा की छह सीटें जीती हैं. ये सभी सीटें उसने भाजपा उम्मीदवारों को हरा कर हासिल की हैं. मणिपुर में जदयू को 10.92% वोट मिले हैं. मणिपुर में जदयू ने 36 उम्मीदवार उतारे थे. पांचों राज्यों में बिहार से जदयू, लोजपा व वीआइपी जैसी पार्टियों ने हिस्सा लिया था. इसके अतिरिक्त भाकपा- माले, सीपीएम और सीपीआइ ने भी प्रत्याशी उतारे थे. उत्तर प्रदेश में जदयू के 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. जदयू को वहां 0.12% वोट मिले हैं. जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर पार्टी के उम्मीदवार धनंजय सिंह को 79,830 वोट मिले.

इस सीट पर जदयू उम्मीदवार को 34.91% मिले. वह दूसरे नंबर पर रहे. वहां से सपा के लक्की यादव को सबसे अधिक 97,357 वोट मिले. पंजाब में भी जदयू ने उम्मीदवार खड़े किये थे. मणिपुर में जीरीबाम सीट से जदयू के मो अचबउद्दीन विजयी रहे. उन्हें 12,313 वोट मिले, जो करीब 46.21% है. उन्होंने भाजपा के नमेइरकपम बुधचंद्र सिंह को हराया. भाजपा उम्मीदवार को 11,897 वोट मिले. वहीं, लिलांग से जदयू के मो अब्दुल नासिर विजयी रहे. उन्हें 16,886 वोट मिले, जो करीब 49.71% है. उन्होंने भाजपा के वाइ अनतास खान को हराया. अनतास खान को 16,316 वोट मिले. ठंगमईबंद सीट से जदयू के खुमुकचम जयकिशन सिंह को 13,629 वोट मिले, जो करीब 56.08% है.

उन्होंने भाजपा के जोतिन वाइखोम को हराया. जोतिन वाइखोम को 9856 वोट मिले. टिपाइमुख सीट पर जदयू के नगुरसंगलुर सनाते विजयी रहे. उन्हें 6267 वोट मिले, जो 49.24% है. उन्होंने भाजपा के चलटन लइन अमो को हराया. भाजपा उम्मीदवार को 5018 वोट मिले. वहीं, चुराचांदपुर से जदयू के एलएम खाउटे विजयी रहे. उन्हें 18231 वोट मिले, जो 38.24% है. उन्होंने भाजपा के वी हंगखनलियन को हराया. भाजपा उम्मीदवार काे 17607 वोट मिले. वांग्खेई से जदयू के थंगजम अरुण कुमार विजयी रहे. उन्हें 11593 वोट मिले, जाे 35.71% है. उन्होंने भाजपा के ओकरम हेनरी को हराया. ओकरम हेनरी को 10840 वोट मिले.

जदयू राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के करीब : त्यागी

जदयू के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव यह चुनाव नयी उम्मीदें लेकर आया है. अब जदयू राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने के करीब है. बिहार, अरुणाचल और मणिपुर में स्थायी मान्यताप्राप्त पार्टी का दर्जा हासिल कर लिया है. अब केवल एक राज्य में चुनाव जीतने पर राष्ट्रीय का दर्जा पार्टी मिल जायेगा. उन्होंने कहा कि उत्तर-पूर्व राज्यों में आगामी चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

वीआइपी को 15 सीटों पर कांग्रेस से मिले अधिक वोट

यूपी में वीआइपी के उम्मीदवारों को 15 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी से अधिक वोट मिले. इनमें बैरिया, अलापुर, बांसडीह, बलिया नगर, सेवता, घनघटा, बलहा सुरक्षित, फेफना, जलालपुर, टुंडला सुरक्षित, शाहगंज, केराकत, अतरौलिया, गोपालपुर और मधुबन की सीटें शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें