1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. hiv positive blood to pregnant in bihar sharif nalanda sadar hospital latest news skt

Bihar News: ब्लड बैंक ने बिना जांच किये प्रसूता को चढ़ा दिया HIV पॉजिटिव खून! खुलासा होने पर मचा हड़कंप

ब्लडबैंक की लापरवाही एक प्रसूता के लिए जानलेवा साबित हुई. बिना जंच किये एक व्यक्ति का एचआईवी पॉजिटिव खून कर्मी ने एक प्रसूता को चढ़ा दिया. जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 ब्लड बैंक ने बिना जांच किये प्रसूता को चढ़ा दिया HIV पॉजिटिव खून
ब्लड बैंक ने बिना जांच किये प्रसूता को चढ़ा दिया HIV पॉजिटिव खून
सांकेतिक फोटो

नालंदा में स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी लापरवाही सामने आई है. अस्पताल की लापरवाही के कारण एक प्रसूता को एचआईवी पॉजिटिव खून चढ़ा दिया गया. मामले का खुलासा होते ही हड़कंप मच गया. वहीं स्वास्थ्य विभाग अब इतनी बढ़ी लापरवाही में भी ठीकरा एक दूसरे के सिर पर फोड़ने में जुटी हुई है.

ब्लड बैंक में जब किसी रक्तदाता का खून लिया जाता है तो उससे पहले कई जांच प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य होता है. रक्तदान कर रहे व्यक्ति के हेल्थ चेकअप और कंफर्मेशन के बाद उसके खून के नमूने की जांच पहले की जाती है. ताकि यह स्पष्ट हो सके कि जो खून लिया जा रहा है वो उपयोग के लायक है. क्योंकि इसकी छोटी सी चूक जानलेवा हो सकती है. लेकिन नालंदा में कुछ ऐसी लापरवाही की गई जिसे अब चाहकर भी सही नहीं किया जा सकता.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहारशरीफ में सदर अस्पताल में एक प्रसूता को एचआईवी पॉजिटिव खून चढ़ा दिया. जिसका खुलासा होने पर स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची है. अस्पताल अधीक्षक ने ब्लड बैंक टेक्निशियन से स्पष्टीकरण मांगा है. दरअसल, मीडिया रिपोट के अनुसार, कुछ दिनों पहले एक एचआईवी पॉजिटिव महिला प्रसव के लिए अस्पताल आई थी. इस दौरान उसे खून की जरुरत पड़ी. महिला का पति भी एचआईवी पॉजिटिव था. लेकिन उसने रक्तदान कर दिया.

महिला के पति ने रक्तदान किया और बदले में ब्लडबैंक से अपनी पत्नी के लिए खून लिया. बताया जा रहा है कि महिला के पति ने एचआईवी की बात नहीं बताई. और उस खून को ब्लडबैंक में रख लिया गया और बदले में दूसरे ग्रुप का खून महिला को दिया गया. कुछ दिनों बाद उस व्यक्ति के दिये गये खून को एक महिला को दे दिया गया और दूसरी प्रसूता को वो खून चढ़ा दिया गया जिसके बाद जब मामले का खुलासा हुआ तो हड़कंप मच गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें