1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. free entry in bihar museum on children women and bihar day cm nitish kumar gave instructions rdy

बिहार म्यूजियम में बाल, महिला और बिहार दिवस पर फ्री एंट्री, सीएम नीतीश कुमार ने दिया निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार संग्रहालय समिति के नवगठित शासी निकाय की पहली बैठक में ये निर्णय लिये गये. 01 अणे मार्ग स्थित संकल्प में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने गांधी जयंती पर भी बिहार म्यूजियम में निःशुल्क भ्रमण की व्यवस्था का निर्देश दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना. प्रत्येक वर्ष सात अगस्त को बिहार म्यूजियम का स्थापना दिवस मनाया जायेगा. इस दिन राज्य के बच्चे और बच्चियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर म्यूजियम का भ्रमण कराया जायेगा. महिला दिवस पर महिलाओं, बाल दिवस पर बच्चों और बिहार दिवस पर वरिष्ठ नागरिकों को बिहार म्यूजियम में निःशुल्क भ्रमण का मौका मिलेगा. ये निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार संग्रहालय समिति के नवगठित शासी निकाय की पहली बैठक में लिये गये. 01 अणे मार्ग स्थित संकल्प में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने गांधी जयंती पर भी बिहार म्यूजियम में निःशुल्क भ्रमण की व्यवस्था का निर्देश दिया.

हर साल सात अगस्त को मनेगा बिहार म्यूजियम का स्थापना दिवस

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार म्यूजियम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संग्रहालय है, जहां प्रतिदिन अनेक लोग आते हैं. इसका प्रबंधन और कार्यकलाप का संचालन बेहतर ढंग से करते रहें. बिहार म्यूजियम की डिजाइन अंतरराष्ट्रीय टीम ने की है. यह अद्भुत और विशिष्ट है. इसका मेंटेनेंस अति महत्वपूर्ण है, इस पर विशेष ध्यान दें. बिहार म्यूजियम में लगायी गयी कलाकृतियों व मूर्तियों के ऐतिहासिक तथ्यों को बड़े शब्दों में और सहज ढंग से हिंदी और अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाये, ताकि लोगों को उसके संबंध में विस्तृत जानकारी मिल सके.

इस दिन इनकी फ्री एंट्री

  • बाल दिवस : बच्चे

  • महिला दिवस : महिलाएं

  • बिहार दिवस : सीनियर सिटीजन

पटना म्यूजियम का भी हो रहा विस्तार

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना म्यूजियम का भी विस्तार किया जा रहा है. पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को आपस में कनेक्ट किया जा रहा है, ताकि बाहर से आने वाले लोग दोनों संग्रहालयों का एक साथ भ्रमण कर सकें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें