1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. factory owners will have to provide complete details of the work of workers in three months in bihar majdur salary will monitor too skt

बिहार के कारखानों में अब मजदूरों के वेतन से नहीं चलेगी मनमानी, रात में रोका तो मालिकों की खैर नहीं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कारखानों में काम करने वाले मजदूरों का वेतन अब नहीं काट पायेंगे मालिक
कारखानों में काम करने वाले मजदूरों का वेतन अब नहीं काट पायेंगे मालिक
ट्वीटर

राज्यभर के कारखानों में काम करने वाले मजदूरों को मिलने वाले वेतन और सुविधा को लेकर सरकार ने अप्रैल से सभी कारखाना मालिकों से ब्योरा मांगा है. इसमें यह कहा गया है कि मजदूरों का पूरा डिटेल हर तीन माह पर ऑनलाइन श्रम विभाग को भेजा जाये, ताकि मजदूरों की संख्या, उनको मिल रहे वेतन व सुविधाओं पर विभाग की नजर बनी रहे, ऐसा नहीं करने वालों कारखानों पर कार्रवाई की जायेगी.

साल में दो बार मेडिकल जांच, आपदा की देने होगी जानकारी

कारखाना में काम करने वाले मजदूरों को आपदा की जानकारी देनी होगी. कारखाना में काम करने के दौरान कोई दुर्घटना नहीं हो और अगर कभी हो, तो उसके लिए वह क्या करें. वहीं, सभी मजदूरों का साल में दो बार मेडिकल जांच कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि मजदूर काम करने के दौरान स्वस्थ रहें.

रात में कारखानों नहीं रहेंगे मजदूर

कारखाना बंद होने के बाद मजदूरों को कारखानों में रहने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी गयी है. कारखाना मालिक को मजदूरों को वहां रखना होगा, तो उनके लिए बाहर कहीं और व्यवस्था करनी पड़ेगी. इसके लिए विभाग ने एक गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कारखानों में रखने के बाद कारखाना मालिकों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें