1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cyber crime complaint during coronavirus pandemic on the name of oxygen cylinder and remdesivir injection in bihar news skt

ऑक्सीजन और दवा के नाम पर माल ऐंठने सक्रिय हुआ साइबर अपराधियों का गिरोह, जानें सोशल मीडिया का कैसे करते हैं इस्तेमाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

बिहार में कोरोनाकाल के गहराये संकट के बीच कोरोना मरीज के परिजन दवा और ऑक्सीजन की किल्लत महसूस कर रहे हैं. उनके इस असहाय स्थिति का फायदा केवल कालाबाजारी कर रहे दलाल ही नहीं बल्कि साइबर अपराधी भी खूब उठा रहे हैं. सूबे में कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें जरुरतमंदों को साइबर अपराधियों ने मदद के नाम पर ठगी का शिकार बनाया है. आर्थिक अपराध ईकाई ने प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी के बाद ऐसे ठगों को दबोचा है.

कोरोना से मचे हाहाकार के बीच मरीजों के परिजन अब ठगी के शिकार भी बन रहे हैं. इलाज में खर्च हो रहे पैसे की चिंता के साथ ही अब इलाज के नाम पर जुटाए पैसे के ठगी हो जाने से परिजनों के बीच नयी आफत पैदा हो गई है. उन्हें साइबर ठगी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं लगातार ऐसे धंधेबाजों को पकड़ा भी जा रहा है. मदद के नाम पर मरीजों के परिजन सोशल साइट्स का सहारा लेते हैं और अब साइबर ठगों के गिरोह की नजर यहीं से शिकार ढूंढने पर रहती है.

साइबर अपराधी सोशल मीडिया पर मदद की गुहार लगा रहे मरीज व उनके परिजन से संपर्क बनाते हैं. वहां उन्हें उनका फोन नंबर भी आसानी से मिल जाता है. जिसके बाद मरीज के परिजन जब संपर्क करते हैं तो उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर और दवा के नाम पर किसी खाते में पैसे ट्रांसफर करने की सलाह दी जाती है. कई मामलों में अस्पतालों से भी मरीज का फोन नंबर जुगाड़ कर लेते हैं. जरुरतमंद लोग इनके झांसे में आकर ठगी का शिकार हो रहे हैं.

बता दें कि रेमडेसिविर दवा की कालाबाजारी की खबरें लगातार सामने आने के बाद गुरुवार को पटना और भागलपुर में कार्रवाई करते हुए दलालों को दबोचा गया है. पटना में जहां एक प्राइवेट अस्पताल के निदेशक को गिरफ्तार किया गया वहीं भागलपुर में एक प्राइवेट अस्पताल के मैनेजर को दवा के काले कारोबार में लिप्त पाये जाने पर गिरफ्तार किया गया. सोशल मीडिया पर ऑक्सीजन और दवा के नाम पर माल ऐंठने सक्रिय हुआ साइबर अपराधि तथा Hindi News से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें