1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus update bihar bseb 10th result 2020 bihar school examination board bseb updates on bihar matric result 2020

Bihar BSEB 10th Result 2020 : 10वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अप्रैल के आख‍िरी सप्‍ताह में आ सकता है परिणाम

By Kaushal Kishor
Updated Date
जल्द आयेगा बिहार बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट
जल्द आयेगा बिहार बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट
Prabhatkhabar

बिहार बोर्ड परीक्षा के 10वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों को राहत देनेवाली खबर यह है कि बोर्ड जल्द ही मैट्रिक परीक्षा के नतीजों का ऐलान करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

खबरों के अनुसार के ब‍िहार बोर्ड ने 10वीं की अभी 50 फीसदी कॉप‍ियों की ही जांच हो चुकी है. 14 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्‍त होने के बाद इसके मूल्‍यांकन का कार्य दोबारा शुरू उम्मीद है. बता दें क‍ि ब‍िहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के पर‍िणाम की घोषणा 24 मार्च 2020 को कर दी थी. प‍िछले साल बोर्ड ने 30 मार्च 2019 को कक्षा 12वीं के पर‍िणाम की घोषणा की थी.

email
TwitterFacebookemailemail

ब‍िहार बोर्ड कक्षा दसवीं के पर‍िणाम का इंतजार सभी ब‍िहार बोर्ड के छात्र कर रहे हैं. बोर्ड का कहना है क‍ि कक्षा 10वीं के पेपर का मूल्‍यांकन का कार्य अभी पूरा नहीं हो सका है, 14 अप्रैल को समाप्‍त होने के बाद इसके मूल्‍यांकन का कार्य दोबारा शुरू होगा. ज‍िसमें कुछ वक्‍त लग सकता है. ऐसे में छात्र यह उम्‍मीद कर सकते हैं क‍ि पर‍िणामों की घोषणा अप्रैल 2020 के आख‍िरी सप्‍ताह में हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मूल्यांकन केंद्र निदेशक व जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपी गयी है कॉपियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी   

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, कोरोना महामारी से निबटने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है. ऐसे में कॉपी की जांच नहीं हो सकती थी. सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी और मूल्यांकन केंद्र निदेशक को इसकी सूचना दे दी गयी है. सभी से कहा गया है कि तब तक उत्तरपुस्तिकाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे रिजल्ट

मैट्रिक परीक्षा का परिणाम बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे. ज्यादा जानकारी के लिए आप biharboardonline.bihar.gov.in वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

email
TwitterFacebookemailemail

2020 में लड़कों से करीब आधी रही लड़कियों की संख्या

बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में इस बार लड़कियों का आंकड़ा करीब आधा रहा. 15 लाख छात्रों में 7 लाख 83 हजार 34 लड़कियों ने परीक्षा दी. राज्य के 1368 परीक्षा केंद्रों में बिहार मैट्रिक परीक्षा का आयोजन कराया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

कॉपियों का मूल्यांकन 14 अप्रैल के बाद होगा शुरू 

बिहार बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन को स्थागित कर 31 मार्च तक कर दिया था. जिसके बाद देशभर में लॉकडाउन हो गया और इसी के चलते बोर्ड ने मूल्यांकन शुरू करने की तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 14 अप्रैल कर दी. देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को पूरी हो रही है. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद मूल्यांकन का कार्य बोर्ड शुरू कर देगा.

email
TwitterFacebookemailemail

2020 में आयोजित परीक्षा में 15 लाख 29 हजार 393 बच्चे शामिल

कोरोना वायरस के मद्देनजर देश भर में लगे लॉकडाउन खुलने के बाद कुछ ही दिनों बाद बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर देगा. इस साल बिहार में 10वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी तक आयोजित हुई जिसमें 15 लाख 29 हजार 393 बच्चे शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

छात्रों के लिए राहत भरी खबर

पटना : कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए देश भर में लागू किये लॉकडाउन का असर बिहार बोर्ड में दसवीं के परिणाम पर देखने को मिल रहा है. हालांकि, बिहार बोर्ड परीक्षा के 10वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों को राहत देने वाली खबर यह है कि बोर्ड जल्द ही मैट्रिक परीक्षा के नतीजों का ऐलान करेगा.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें