1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar 747 active cases of corona in patna 14 patients died within 24 hours asj

पटना में कोरोना के 747 एक्टिव केस, 24 घंटे के अंदर 14 मरीजों की मौत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus Updates
Coronavirus Updates
फाइल

पटना. जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या रविवार सुबह तक 1066 थी. इसमें सबसे ज्यादा मरीज पटना शहरी क्षेत्र में हैं. जिले का पटना सदर प्रखंड 747 मरीजों के साथ एक्टिव मरीजों के मामले में टाॅप पर है. इस प्रखंड में जितने मरीज हैं, उसके आधे भी पूरे जिले में नहीं हैं. जिले में फुलवारीशरीफ प्रखंड में 71 एक्टिव मरीज हैं. इसके साथ ही दानापुर में 45, संपतचक में 44, बाढ़ में 38, पंडारक में 14, विक्रम में 12 एक्टिव मरीज हैं. इसके बाद बिहटा और मोकामा में दस-दस एक्टिव मरीज हैं.

वहीं इसके बाद जिले के शेष प्रखंडों में 10 से कम मरीज हैं. उम्र के आधार पर एक्टिव मरीजों की बात करें, तो सबसे ज्यादा 25 से 49 आयु वर्ग में हैं. इस वर्ग में 495 एक्टिव केस मौजूद हैं. इसके बाद सबसे ज्यादा 50 से 74 आयु वर्ग है, जिसमें 363 एक्टिव केस हैं. वहीं, एक्टिव केसों में पुरुषों की संख्या अधिक है. जिले के 699 पुरुष और 367 महिलाएं कोरोना पाॅजिटिव हैं.

पटना जिले में मिले महज 87 कोरोना मरीज

पटना जिले में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में लगातार कमी आ रही है. अब यहां पिछले दो दिनों से लगातार 100 से कम नये केस सामने आ रहे हैं, जबकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. नतीजा यह हो रहा है कि अब जिले में एक्टिव केस भी कम होते जा रहे हैं.

इसी क्रम में रविवार को पटना जिले में महज 87 नये मरीज मिले हैं. जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या भी घटकर 1066 पर पहुंच गयी है. रिकवरी रेट भी जिले में 98.2% पर पहुंच गया है. 24 घंटे के अंदर 87 मरीज ठीक हुए हैं. यहां बता दें कि शनिवार को सबसे कम 71 मरीज पटना जिले में मिले थे. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन का अगर इसी तरह पालन किया गया, तो आने वाले समय में संख्या जीरो तक पहुंच जायेगी.

24 घंटे के अंदर कोरोना के कारण 14 मरीजों की मौत

पटना सहित पूरे बिहार में कोरोना से संक्रमित मरीजों का ग्राफ भले ही तेजी से नीचे जा रहा हो, लेकिन खतरा अब भी कम नहीं हुआ है. पटना जिले में करीब 1100 से अधिक लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं. हालांकि कोविड-19 के नये मामलों में बहुत कमी आयी है, लेकिन इससे होने वाली मौतों का सिलसिला जारी है.

इसी क्रम में रविवार को 24 घंटे के अंदर 14 मरीजों की मौत हो गयी. इसमें आइजीआइएमएस में छह, एम्स में चार और पीएमसीएच व एनएमसीएच में एक-एक मरीज की मौत शामिल है. इधर, वर्तमान में पीएमसीएच में 10 मरीजों का कोविड आइसीयू में इलाज चल रहा है. वहीं, आइजीआइएमएस में सात नये मरीज भर्ती किये गये हैं.

190 मरीज ऑक्सीजन बेड पर भर्ती हैं, वर्तमान में 200 ऑक्सीजन का बेड खाली हैं. जबकि 11 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया. एनएमसीएच एक वर्ष में अस्पताल में कोरोना संक्रमित 651 मरीजों की मौत अब तक हो चुकी है. वहीं, एम्स में सात नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों को एडमिट किया गया है. इनमे सबसे ज्यादा पटना के पॉजिटिव मरीज हैं. इसके अलावा एम्स में नौ लोगों ने कोरोना को मात दे दी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें