1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. chirag paswan and pashupati paras got new party symbol and name updates of lojpa news skt

Political News: अब नये नाम से जानी जाएगी चिराग और पारस की पार्टी, हेलिकॉप्टर और सिलाई मशीन मिले चुनाव चिन्ह

लोजपा का नाम और निशान जब्त करने के बाद चुनाव आयोग ने चिराग पासवान और पशुपति पारस को अलग-अलग चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिये हैं. दोनों खेमों के दल का नाम भी अब अलग होगा. चुनाव आयोग ने नये नामों पर अनुमति दे दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चिराग पासवान और पशुपति पारस की पार्टी को नया नाम और निशान मिला
चिराग पासवान और पशुपति पारस की पार्टी को नया नाम और निशान मिला
फाइल फोटो

लोजपा के चुनाव चिन्ह बंगला को निर्वाचन आयोग ने जब्त करने के बाद अब दोनों खेमों को नया चुनाव चिन्ह दे दिया है. चिराग पासवान और पशुपति पारस की पार्टी का नाम भी अब अलग-अलग तय हो गया है.

चुनाव आयोग ने चिराग और पशुपति पारस की पार्टी को अलग-अलग नाम और चुनाव चिन्ह दे दिया है. चिराग पासवान की पार्टी अब लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नाम से जानी जाएगी. उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह भी अब हेलिकॉप्टर होगा. वहीं पशुपति पारस की पार्टी का नाम राष्‍ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी होगा. उनको सिलाई मशीन का चुनाव चिह्न निर्वाचन आयोग ने दिया है.

लोजपा में चिराग और पारस गुट बनने के बाद पार्टी पर बर्चस्व का मामला तेज हो रहा था. दोनों खेमों के अपने-अपने दावे थे और दोनों लोजपा पर अपना अधिकार जमा रहे थे. इस बीच बिहार में दो सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गयी जिसके बाद यह मामला और तूल पकड़ने लगा था कि लोजपा पर किसका अधिकार है. इसी बीच चुनाव आयोग ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए लोजपा के नाम और निशान को जब्त कर लिया था.

गौरतलब है कि लोजपा का नाम और निशान जब्त होने के बाद केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने यह दावा किया था कि इसका अनुरोध उन्होंने ही चुनाव आयोग से किया था. वहीं अंतिम फैसला होने तक चुनाव आयोग ने दोनों खेमों को इस चुनाव चिन्ह यानी बंगला के इस्तेमाल करने पर मनाही लगा दी थी. इस फैसले के बाद चिराग पासवान ने ट्वीट कर हमला बोला था. आज दोनों खेमों को नया नाम और निशाने दे दिया गया है. अब बंगला और लोक जनशक्ति पार्टी के नाम का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें