1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 2022 10th board exam benefits of skill subjects in cbse class 12 know about registration last date and all information skt

CBSE: 2022 की 10वीं बोर्ड परीक्षा में फेल होने के बाद भी पास कराएगा छठा सब्जेक्ट, जानें फायदे व रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

CBSE की 10वीं बोर्ड परीक्षा में स्किल कोर्स की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा. 10वीं के परीक्षार्थी अपने मुख्य तीन विषय गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में से किसी एक में फेल हो जाते हैं, तो छठे विषय के तौर पर लिये गये स्किल सब्जेक्ट से पास कर दिया जायेगा. फेल सब्जेक्ट के स्थान पर स्किल कोर्स को रिप्लेस कर दिया जायेगा. बोर्ड की नयी व्यवस्था 2020 की बोर्ड परीक्षा के जारी रिजल्ट से ही लागू हो गयी थी. 2022 बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन में सब्जेक्ट जोड़ सकते हैं. इस व्यवस्था से फेल होने से परीक्षार्थी बच जायेंगे.

बिना लेट फाइन 19 नवंबर तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

सीबीएसइ वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स 19 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं. नौवीं और 11वीं के स्टूडेंट्स बिना लेट फाइन के 19 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये देने होंगे. वहीं, लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 28 नवंबर है. लेट फाइन प्रति स्टूडेंट दो हजार रुपये देने होंगे. नौवीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए यह महत्वपूर्ण है.

बोर्ड की वेबसाइट पर मिलेगी अधिक जानकारी 

स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर अधिक जानकारी जुटा सकते हैं. इसके साथ ही वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स (एलओसी) स्कूलों ने जमा कर दी है. इस लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स का नाम होता है, उन्हें ही बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा.

2022 में 12वीं में स्किल कोर्स से स्टूडेंट्स होंगे पास

सीबीएसइ भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नया नियम 2022 से लागू कर देगा. इस बार 11वीं में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा. 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को स्किल विषय से मुख्य विषय को रिप्लेस करने का मौका मिलेगा. सीबीएसइ की ओर से 2020 में बोर्ड परीक्षा पास करने वाले 10वीं के स्टूडेंट्स जो 11वीं में एडमिशन लेंगे, उन्हें यह मौका मिलेगा. स्टूडेंट्स 11वीं में भी स्किल विषय का चुनाव कर सकते हैं. जो स्टूडेंट्स स्किल विषय रखेंगे, उन्हें बोर्ड परीक्षा में किसी एक विषय में फेल होने पर स्किल विषय से रिप्लेस करने का मौका मिल जायेगा.

Posted by : Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें