1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 10th result 2021 date link be active for uploading 10th result marking in this way asj

CBSE 10th Result 2021 Date : 10वीं का रिजल्ट अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिव, इस तरह से होगी मार्किंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSEResults.nic.in, CBSE 10th result 2020 Updates :
CBSEResults.nic.in, CBSE 10th result 2020 Updates :
प्रभात खबर

पटना. सीबीएसइ ने स्कूलों के रिजल्ट अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया है. सभी स्कूल 10वीं का रिजल्ट तैयार कर जारी किये गये लिंक पर अपलोड करेंगे. स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड के बाद एडिट या मॉडिफाइ नहीं किया जा सकेगा.

ऐसे में बोर्ड ने स्कूलों को 10वीं के नंबर अपलोड करने की प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा है. बोर्ड ने कहा है कि डॉक्यूमेंट फाइनल करने वाले स्कूल 15 मई तक असेसमेंट तैयार करेंगे. स्कूलों को फाइनल रिजल्ट 25 मई तक तैयार करना होगा.

मार्क्स की जांच 28 मई तक करनी होगी. वहीं, रिजल्ट पांच जून तक बोर्ड ऑफिस में जमा करना होगा. सभी स्कूलों को 11 जून तक या उससे पहले 10वीं के स्टूडेंट्स के अंक अपलोड करने हैं.

इस तरह से होगी मार्किंग

10वीं के रिजल्ट के लिए नयी मार्किंग स्कीम में कुल 100 नंबरों को 20 नंबर और 80 नंबर में बांटा गया है. स्कूलों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के लिए किये गये इंटरनल मार्किंग के आधार पर 20 नंबर दिये जायेंगे. बाकी 80 नंबर स्टूडेंट्स को परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिये जायेंगे.

आइसीएसइ : 15 मई तक देना होगा मार्क्स

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीइ) ने 10वीं (आइसीएसइ) की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर स्कूलों से डिटेल मांगा है. बोर्ड ने नौवीं व 10वीं क्लास टेस्ट का मार्क्स स्कूलों से 15 मई तक मांगा है. बोर्ड ने स्टूडेंट्स की नौवीं और 10वीं की समेकित मार्कशीट देने को कहा है. यानी बोर्ड 10वीं के परिणाम दोनों कक्षाओं के यूनिट टेस्ट, हाफ इयरली टेस्ट, प्रैक्टिकल और अन्य परीक्षा के मार्क्स के आधार पर तैयार करेगा.

बोर्ड ने स्कूलों को यह सूचना दे दी है. 12वीं के भी प्रैक्टिकल के अंक मांगे गये हैं. हालांकि, 12वीं की परीक्षा पर फैसला बोर्ड एक जून के फैसले के बाद लेगा. बोर्ड का प्रयास है कि 10वीं की मार्किंग स्कीम फेयर हो. इसके लिए जल्द ही बोर्ड प्राचार्यों के साथ बैठक भी करेगा.

संत जेवियर्स हाइ स्कूल के प्राचार्य फादर क्रिस्टू सवारी राजन ने बताया कि बोर्ड ने नौवीं और 10वीं दोनों के मार्क्स मांगे हैं. हम इस पर काम कर रहे हैं. बोर्ड को जल्द ही सारी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी. वहीं, माउंट कार्मेल स्कूल की प्राचार्य सिस्टर एम सेरेना एसी ने बताया कि हम छात्राओं के नौवीं और 10वीं के परिणाम पर काम कर रहे हैं.

पटना के अन्य स्कूलों में भी काम जारी है. स्कूल 15 मई तक सारे मार्क्स बोर्ड को उपलब्ध करायेंगे. आइसीएसइ बोर्ड ने स्कूलों को ये भी कहा है कि 11वीं की एडमिशन प्रक्रिया और पढ़ाई को समय पर शुरू कर देना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें