1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. btech jee main exam maths and drawing easy candidates stuck in aptitude test rjs

B.Tech, JEE Main Exam: मैथ और ड्राइंग आसान, एप्टीट्यूड टेस्ट में फंसे परीक्षार्थी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जेइइ मेन(JEE Main) अंतिम चरण (जेइइ मई) 2021 की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गयी. बिहार में पहले दिन बी-आर्क के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा हुई. जेइइ मेन बीटेक के लिए परीक्षा 27, 31 अगस्त, एक और दो सितंबर को बिहार के 22 से अधिक केंद्रों पर होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के सात शहरों में Jee Mains Exam 2021
बिहार के सात शहरों में Jee Mains Exam 2021
Internet

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जेइइ मेन(JEE Main) अंतिम चरण (जेइइ मई) 2021 की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गयी. बिहार में पहले दिन बी-आर्क के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा हुई. जेइइ मेन बीटेक के लिए परीक्षा 27, 31 अगस्त, एक और दो सितंबर को बिहार के 22 से अधिक केंद्रों पर होगी. पूरे देश से 334 शहरों के 828 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर 7.32 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.

पहले दिन बी-आर्क परीक्षा दो पाली में हुई. पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ बजे से दो बजे तक, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 3:30 बजे से शाम छह बजे तक हुई. वहीं, बी प्लानिंग पेपर टू की परीक्षा केवल सेकेंड शिफ्ट में तीन से छह बजे तक हुई. 400 अंक के प्रश्न पूछे गये. जिसमें गणित से 100 अंक के 25 सवाल, एप्टीट्यूड टेस्ट से 200 अंकों के 50 प्रश्न और ड्राइंग टेस्ट से 50-50 अंक से दो सवाल पूछे गये. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को चार अंक दिये जायेंगे. इसके साथ ही एक प्रश्न गलत होने पर एक चौथाई अंक काट लिया जायेगा. मेन में मैथ, एप्टीट्यूड टेस्ट और ड्राइंग से सवाल पूछे गये. इस बार परीक्षा में काफी सख्ती बरती गयी.

कोविड-19 के निर्देश को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थी को काफी पहले सेंटर पर बुलाया गया था. परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर पर सुबह सात बजे तक पहुंचने का समय तय किया गया था. सेंटर पर कई स्टूडेंट्स की टोपी भी उतरवा दी गयी है. मैथ और जनरल एप्टीट्यूट टेस्ट कंप्यूटर आधारित पूछे गये, जबकि ड्राइंग टेस्ट पेपर और पेंसिल से हुआ. परीक्षा देकर निकलने वाले परीक्षार्थियों ने बताया कि सवाल बेहतर था. लेकिन ड्राइंग और एप्टीट्यूड ने काफी समय ले लिया. तीन घंटे का समय कम पड़ गया. ड्राइंग में एक व्यक्तित्व चित्र बनाना था. वहीं, दूसरा अधूरे पोर्ट्रेट को पूरा करना था.

क्रिएटिविटी आधारित प्रश्न पूछे गये

जेइइ मेन पेपर-2 बी-आर्क और बी प्लानिंग के अभ्यर्थियों के लिए था. बी आर्क के लिए जेइइ मेन परीक्षा पैटर्न में मैथ्स और एप्टीट्यूड दोनों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न, मैथ्स के न्यूमेरिकल प्रश्न और ड्राइंग सेक्शन के प्रश्न पूछे गये. बी प्लानिंग एग्जाम में मैथ्स और एप्टीट्यूड से प्रश्न पूछे गये. इसमें प्लानिंग पर भी प्रश्न पूछे गये. इसमें सफल स्टूडेंट्स देश के विभिन्न एनआइटी और टॉप आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं. कई स्टूडेंट्स जेइइ मेन में पेपर-1 व पेपर-2 एग्जाम में शामिल होते हैं. ड्राइंग में काफी क्रिएटिविटी आधारित प्रश्न पूछे गये थे. ड्राइंग में चार प्रश्न पूछे गये थे, जिसमें किसी दो का उत्तर देना था. परीक्षार्थियों ने कहा कि मैथ के प्रश्न आसान थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें