1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bjp has the most votes for the presidential election from bihar jdu is the second voter rjd on the third rdy

बिहार से राष्ट्रपति चुनाव के हैं 81,239 वोट, भाजपा के सबसे अधिक, जदयू दूसरे नंबर का वोटर, राजद तीसरे पर

राज्यसभा और लोकसभा के प्रत्येक सदस्य का वोट वैल्यू देशभर में 700 है. इस प्रकार बिहार के सांसदों के वोट का मूल्य 39200 है. राष्ट्रपति चुनाव में बिहार में राजनीतिक दलों की वोट की तुलना करें, तो सबसे अधिक वोट भाजपा के पास है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन
दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन
फोटो : ट्विटर

पटना. अगले माह होने वाले देश के राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के वोटों की ताकत दमखम के साथ दिखेगी. राष्ट्रपति चुनाव में विधायक और लोकसभा व राज्यसभा के सांसद वोटर होते हैं. बिहार में विधायकों की संख्या 243 है. जबकि सांसदों की संख्या कुल 56 है. इनमें लोकसभा के 40 और राज्यसभा के 16 सदस्य हैं. राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के पास राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभा तीनों मिला कर कुल 81 हजार 239 मूल्य के वोट हैं. राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के एक विधायक के मत का मूल्य 173 है. इस तरह विधायकों के कुल मत का वैल्यू 42 हजार 39 है.

एक नजर वोटों की गणित पर

राज्यसभा और लोकसभा के प्रत्येक सदस्य का वोट वैल्यू देशभर में 700 है. इस प्रकार बिहार के सांसदों के वोट का मूल्य 39200 है. राष्ट्रपति चुनाव में बिहार में राजनीतिक दलों की वोट की तुलना करें, तो सबसे अधिक वोट भाजपा के पास है. बिहार विधानसभा में भाजपा के 77 विधायक हैं, जबकि लोकसभा में इसकी सदस्यों की संख्या 17 है और राज्यसभा में पांच सांसद हैं. इस हिसाब से भाजपा के बिहार में कुल वोट वैल्यू की संख्या 28,721 है. राज्य में दूसरी बड़ी वोट वाली पार्टी जदयू है. विधायक और सांसदों के वोट के हिसाब से जदयू के वोट की ताकत 22,485 है. इनमें विधायकों की कुल 45 वोटरों के 7785 और लोकसभा के 16 सांसद व राज्यसभा के पांच सांसदों के 14,700 वोट वैल्यू है.

वोटरों के हिसाब से तीसरे नंबर पर राजद

वोटरों के हिसाब से बिहार में तीसरे नंबर की पार्टीराजद है. विधानसभा में इसके विधायकों की संख्या 76 है. इस हिसाब से राजद विधायकों के वोट वैल्यू 13148 है. राजद के लोकसभा में एक भी सदस्य नहीं है, जबकि राज्यसभा में पांच सदस्य हैं. एक नये सदस्य फैयाज अहमद के वोट वैल्यू को भी जोड़ देने पर संख्या 4200 हो जाती है. Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें