1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather update of aaj ka mausam bihar patna weather report winter in bihar rain news skt

Bihar Weather: कोहरे और ठंड के साथ बिहार में बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज, खराब हुई पटना की हवा

बिहार में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. मौसम विभाग ने बारिश के आसार भी जताए हैं. 23 नवंबर से ठंड तेज होने के आसार हैं. वहीं रात का पारा अब गिरना शुरू हो गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोहरे और ठंड के साथ बिहार में बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज
कोहरे और ठंड के साथ बिहार में बारिश से बदलेगा मौसम का मिजाज
प्रभात खबर

बिहार में मंगलवार से रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है. हालांकि पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. इसमें कोई खास बदलाव का पूर्वानुमान नहीं है. आइएमडी के मुताबिक उत्तर-पूर्वी बिहार और दक्षिणी बिहार के अधिकतर हिस्सों में मध्यम दर्जे का कोहरा छाने की आशंका है. वहीं नदी तटवर्ती क्षेत्र में भी कोहरे दिखाई देने के आसार हैं.

बिहार में फिलहाल दिन और रात के तापमान में गिरावट शुरू हो जायेगी. प्रदेश में न्यूनतम तापमान अभी 15 से 19 डिग्री सेल्सियस तक चल रहा है. मंगलवार से यह तापमान 14-17 डिग्री सेल्सियस के बीच सिमट सकता है. हालांकि चार दिन बाद हल्की सी बारिश होने की भी संभावना है. जिसकी वजह से मौसम में तीव्र बदलाव की आशंका है.

इधर पटना का प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ रहा है. शहर का एक्यूआइ बीते 48 घंटे में 37 बढ़ चुका है. शनिवार शाम चार बजे यह 166 दर्ज किया गया था, जबकि सोमवार शाम तक बढ़ कर 203 पर पहुंच गया. इस प्रकार शहर की हवा मॉडरेट श्रेणी से अब खराब की श्रेणी में पहुंच चुकी है और इससे लोगों को परेशानी शुरू हो गयी है. खासकर सुबह में मॉर्निंग वाक पर निकलने वाले बुजुर्गों को इसके कारण अधिक परेशानी झेलनी पड़ रही है.

ठंड की शुरुआत होने से अहले सुबह धुंध भी पड़ने लगी है, जिससे हवा का घनत्व बढ़ गया है. इसके कारण उसमें पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे सूक्ष्म धूलकण अधिक समय तक तैरते रहते हैं. सांस के द्वारा फेफड़े तक इनके पहुंचने से लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है और दमा तथा सांस से संबंधित अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. उच्च रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों के लिए भी यह घातक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें