1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather report imd alert issued for patna mausam and other district of bihar weather alert for rain news skt

Bihar Weather Alert: बिहार में पछुआ हवा ने बढ़ायी गर्मी, जानें किन जिलों में आंधी और बारिश के आसार को देख जारी किया गया अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

Bihar Weather Update: राजधानी पटना(Patna Weather) समेत पूरे बिहार के अधिकतम तापमान (Bihar Temperature) में वृद्धि शुरू हो गयी है. राज्य के अधिकतर भागों में पिछले एक सप्ताह से पछुआ हवा चल रही है. वहीं अचानक से पछुआ की गति में तेजी आ गई है. अगले दो दिनों में सूबे के दक्षिणी मध्य भागों के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने के भी आसार जताये गये हैं.

सूबे में पछुआ की गति बढ़ने के कारण कई जगहों पर गर्मी में बढ़ोतरी होने लगी है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, 21 मार्च को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आंधी भी चल सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी पटना सहित गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, कटिहार, भागलुपर, बांका,मुंगेर, खगड़िया, जमुई और नवादा जिले में आंधी के साथ बारिश भी होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. पछुआ हवा चलने के कारण पारा में उछाल देखा जा रहा है. पछुआ से प्रदेश की हवा में आर्द्रता कम कम होने लगी है. आठ से दस किलेमीटर की रफ्तार से हवा के चलने के कारण आसमान में धूलकण की मात्रा भी बढ़ गई है.

गुरुवार को सूबे में सबसे गर्म जिला भागलपुर रहा.यहां का पारा 36 डिग्री के पार पहुंच गया. जिले का अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी पटना के लिए भी गुरुवार का दिन इस सीजन में सबसे गर्म रहा. शनिवार से मौसम में बदलाव के आसार जताये जा रहे हैं. जिसे लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

इस साल किसानों और खेत में काम करने वाले श्रमिकों को राहत मिलेगी. अब वज्रपात की जानकारी कृषि समन्यवक देंगे. इससे जान-माल के नुकसान पर नियंत्रण पाया जा सकेगा. बता दें कि पिछले साल 2020 की मानसून में वज्रपात से कई जानें गयी थी जिसके बाद मृत्यु की घटना को कम करने का प्रयास किया जा रहा है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें