1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather live update latest news high alert issued heavy raina and lightning in bihar monsoon

Bihar Weather Updates : बिहार के कई स्थानों पर भारी बारिश, जानिए आपके जिले में कैसा रहेगा अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में वज्रपात से तीन दिनों में 62 लोगों की मौत
बिहार में वज्रपात से तीन दिनों में 62 लोगों की मौत
twitter

Bihar Weather Alert, forecast, IMD report, News LIVE Updates : करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून (Monsoon) बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में आज भी ठनका गिरने और भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग ने इसके लेकर पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहेगी. मॉनसून अब भी पूरी तरह सक्रिय है. शनिवार को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुई. राज्य में शनिवार को आठ जिलों में 28 लोगों की मौत वज्रपात से हो गयी. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 48 घंटे जारी रहेगी सामान्य से अच्छी बारिश

बिहार से ट्रफ लाइन फिलहाल शिफ्ट हो गयी है. हालांकि, सामान्य से अच्छी बारिश अगले 48 घंटे जारी रहेगी. इधर, प्रदेश में रविवार को रिकार्ड तोड़ बारिश दर्ज की गयी. प्रदेश में सबसे ज्यादा भारी बारिश पूर्वी चंपारण के कस्सरिया में 255 और लालबगिया घाट में 107 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है.इसके अलावा सारण स्थित महरुआ में 93.7, जलालपुर में 82.4, पूर्वी चंपारण स्थित पठाई में 75.6, मुजफ्फरपुर रेवा घाट में 74.8 पटना महानगर में 72, भोजपुर स्थित कोइलवर में 68 और गोपालगंज में 66 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश में अब तक 360 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है. इस तरह प्रदेश में सामान्य से 62 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक तीन-चार दिन बाद फिर बिहार में झमाझम बारिश होने के संकेत हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण और पश्चिमी बिहार में बारिश के आसार

दक्षिण और पश्चिमी बिहार में आज में भारी बारिश के आसार है. दरअसल मानसून की अक्षीय रेखा फिलहाल झारखंड के रांची और जमशेदपुर के ऊपर से गुजर रह है. साथ ही पूर्वी यूपी और झारखंड से सटे बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है. राज्य के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्णिया के मौसम का हाल 

आसमान में मंडराते बादलों के बीच गर्मी और उमस ने शनिवार को खूब सताया. हालांकि शक्रवार की देर रात से शनिवार की अहले सुबह तक बारिश हुई पर शनिवार का पूरा दिन उमस की बीच बीता जिससे शहरवासी परेशान रहे. मौसम विभाग की मानें तो अभी बारिश की संभावना बनी हुई है. देर रात से सुबह तक बारिश हो सकती है. इस बीच शनिवार को मौसम का अधिकतम तापमान 32.6 एवं न्यूनतम तापमान 26.3 डिसे. रिकार्ड किया गया है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अभी मानसून का दौर जारी है पर फिलहाल बारिश की तव्रता में कमी बनी रहेगी. मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि इसी वजह से अभी कोई अलर्ट नहीं है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में शनिवार की देर रात तक बारिश की संभावना जतायी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दो दिनों तक जारी रहने की संभावना

शनिवार की दोपहर मौसम का मिजाज बदला और झमाझम बारिश शुरू हो गयी. 12:30 बजे से शुरू हुई बारिश तीन बजे तक होती रही. इससे राजधानी में 71.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो राजधानी में नमी की मात्रा काफी बढ़ी हुई है. इससे अगले दो दिनों तक राजधानी व आसपास के इलाके में बारिश की संभावना बनी हुई है. झमाझम बारिश के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शाम में नमी की मात्रा कम हो जाती है. लेकिन, सुबह की तुलना में शाम को नमी की मात्रा बढ़ गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

14 जिलों में अलर्ट जारी

बिहार में मौसम विभाग ने 14 जिलों में अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. पटना, वैशाली, सारण, भोजपुर, सीवान अरवल, बक्सर सहित कई जिलों अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

खेत में काम करने वालें हुए हादसे के शिकार 

सबसे ज्यादा उदवंतनगर प्रखंड के विभिन्न गांवों में चार लोगों की मौत ठनके की चपेट में आने से हुई है. इनमें अधिकतर लोग खेत में काम कर रहे थे. इसी दौरान ठनके की चपेट में आये हैं. इधर, बक्सर जिले के मुरार थाने के फफदर और भरौली गांवों के बीच बधार में मवेशी चरा रहे पांच लोग ठनके की चपेट में आ गये, इनमें से एक युवक की मौत हो गयी. इधर, ठनके की चपेट में आने से सारण जिले में पांच लोगों की मौत हो गयी और नौ घायल झुलस गये. मढ़ौरा में दो, परसा के जगरनाथपुर में दो व तरैया में एक व्यक्ति की मौत हुई है. इधर जहानाबाद में ठनके से दो लोगों की जान चली गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्य में ठनका गिरने से 28 लोगों की गयी जान

पिछले दिनों से लगातार हो बारिश के बीच वज्रपात का कहर भी जारी है. शनिवार को ठनका गिरने से कुल 28 लोगों की मौत हो गयी. आरा में नौ, बक्सर में एक, छपरा में पांच व पटना में दो लोगों की मौत हुई है. वहीं कैमूर, रोहतास व औरंगाबाद में ठनका गिरने से नौ लोगों की मौत हो गयी, जबकि छह लोग झुलस गये. जानकारी के अनुसार भोजपुर जिले में ठनके की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गयी. उदवंतनगर में चार, बड़हरा, आरा सदर व अगिआंव प्रखंड में एक-एक की जान गयी है. भोजपुर के विभिन्न प्रखंडों में ठनका गिरने से शनिवार को सात लोगों की मौत हो गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें