1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast change in temperature of districts imd gave warning

Bihar Weather Forecast: बिहार के इन जिलों में अगले चार दिन आंधी-पानी के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक अगले चार दिन बिहार के कुछ जिलों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
weather forecast
weather forecast
फाइल

मौसम विभाग के पूर्वानुमान से परे बुधवार को अपराह्न तीन बजे के बाद पटना और अरवल के इलाकों में अचानक तेज आंधी तूफान उठा, जिसका केंद्र पालीगंज रहा. यहां आंधी की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रही. पटना शहर के दक्षिण से गुजरे इस थंडरस्टोर्म के कारण मौसम विभाग को रेड अलर्ट जारी करना पड़ा.

तपिश से लोगों को कुछ राहत

स्थानीय मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसकी रफ्तार बेहद खतरनाक रही. हालांकि थंडर स्टोर्म की वजह से दोपहर तक ऊमस युक्त तपिश से लोगों को कुछ राहत मिली. आइएमडी ने कुछ इलाकों में गुरुवार को भी सुपर थंडर स्टोर्म की चेतावनी जारी की है.

बारिश और ठनका की तीव्रता अधिक

इस थंडर स्टोर्म की वजह लोकल हीट और मध्य बिहार से गुजर रही ट्रफ लाइन है. इन दोनों वजहों से विशेष बादलों का निर्माण हुआ. वहीं तेज हवा चलनी शुरू हो गयी. सुपर थंडर स्टोर्म में हवा की गति सामान्य थंडर स्टोम की तुलना में अधिक होती है. इसमें 50 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर बारिश और ठनका की तीव्रता अधिक होती है.

अगले चार दिन तक रह सकती है आंधी पानी की स्थिति 

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक अगले चार दिन पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सिवान, सारण और वैशाली आदि में थंडर स्टोर्म की स्थिति बन सकती है. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं.

कई जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस

इधर बिहार दक्षिणी इलाके में कई जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया. इसकी वजह से उन इलाकों में भी थंडर स्टोर्म की आंशिक परिस्थितियां बनीं. बिहार में सबसे अधिक उच्चतम तापमान डेहरी में 40.6 डिग्री दर्ज किया गया.

अलग अलग शहरों के तापमान 

इसके अलावा सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में 40.2, बक्सर में 40.3 , नवादा और जमुई में 39.1, गया में 39.3 ,पश्चिमी चंपारण में 38़ 7 और नालंदा में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें