14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारखगड़ियाBihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद

Bihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Live News Update: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग संपन्न हो गया है. दूसरे चरण (Bihar election 2nd Phase) में करीब ढाई लाख सुरक्षा बलों के सुरक्षा इंतजामों के बीच 17 जिलों के 1,463 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो गया. शाम 6 बजे तक करीब 55 फीसदी मतदान हुआ है. बिहार चुनाव & बिहार इलेक्शन 2020 की LIVE Update के लिए बने रहें Prabhat Khabar के साथ.

लाइव अपडेट

दूसरे चरण के मतदान के बाद नित्यानंद राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजद पर जमकर हमला बोला

दूसरे चरण का मतदान समाप्त होने के बाद भाजपा ने 94 सीटों में लगभग सभी सीटों को जीतने का पूरजोर दावा किया है. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि एनडीए 2010 का इतिहास इस बार फिर से दोहरायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेहतरीन काम किया है. इस वजह से लोगों का सरकार के प्रति विश्वास और उत्साह दोनों बढ़ा है.

कई विधानसभा क्षेत्रों 40 फीसदी से भी कम हुआ मतदान

दूसरे चरण की 94 सीटों पर मंगलवार को लगातार दूसरी बार वोटरों का उत्साह चरम पर रहा. शाम छह बजे तक करीब 55 फीसदी मतदाताओं ने वोट गिराये. बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास देर शाम को शांति और निष्पक्षता के साथ मतदान की जानकारी देते हुए कहा कि शाम छह बजे तक प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 54.44 प्रतिशत मतदान हुआ है. बुधवार 11 बजे तक परिणाम फाइनल हो जायेगा. इसमें एक से दो फीसदी मतदान बढ़ने की उम्मीद है. कई विधान सभा क्षेत्रों विशेषकर पटना जिला में 40 फीसदी से भी कम मतदान हुआ है. विभिन्न जिलों में चुनाव के दौरान 319 केस दर्ज किये गये हैं.

शांतिपूर्ण मतदान के लिये बिहार की जनता को धन्यवाद: संजय वर्मा

जदयू के राष्ट्रीय सचिव संजय वर्मा ने मंगलवार को बिहार में दूसरे चरण में शांतिपूर्ण मतदान के लिये राज्य की जनता को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण की 94 सीटों पर हुए शांतिपूर्ण मतदान में मतदाताओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. विशेषकर महिला मतदाताओं की भागीदारी ने यह प्रमाणित कर दिया है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में कानून का राज है. विधि-व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त है.

इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद

राज्य सरकार के पांच मंत्रियों समेत महागठबंधन के मुख्यमंत्री चेहरे तेजस्वी प्रसाद यादव व उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव की चुनावी किस्मत भी इवीएम में बंद हो गयी. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव की कांग्रेस के प्रवीण कुशवाहा के साथ और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार की कांग्रेस के ही गुंजन पटेल के साथ सीधी टक्कर रही. पटना जिले के नौ विधानसभा सीटों पर भी एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला रहा. शहरी इलाके में वोटरों में मतदान को लेकर कम उत्साह दिखा.

NDA ने किया 80 फीसदी सीट जीतने का किया दावा

बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने दावा किया है कि दूसरे चरण में एनडीए गठबंधन 80 सीट जीतेगी. उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत से स्पष्ट बहुमत मिलने के संकेत हैं.

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस लाइव

Bihar poll : दूसरे चरण में शाम 6 बजे तक करीब 55 %  मतदान

दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर मंगलवार को शाम छह बजे तक करीब 55 फीसदी वोट पड़े. शाम पांच बजे तक 51.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. बेगूसराय में सबसे अधिक 57.13 प्रतिशत लोगों ने वोट दिये. वहीं पटना और नालंदा में सबसे कम मतदाता अपने घरों से वोट डालने निकले. अंतिम आंकड़े में बदलाव हो सकता है.

Bihar poll: शाम पांच बजे तक 51. 80 फीसदी मतदान

कोरोना काल में भी बिहार के मतदाता झूम कर निकले. 17 सीटों के 94 विधानसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 51.80 फीसदी मतदान हुआ है. इसमें से आठ सीटों पर मतदान चार बजे ही संपन्न हो चुका है. अब भी कई जगहों पर लंबी कतार लगी हुई है. पटना में 46.57 जबकि बेगूसराय में 57.13 फीसदी मतदान हुआ है.

Pushpam priya news: पुष्पम प्रिया प्लूरल्स पार्टी की उम्मीदवार हैं या निर्दलीय

पुष्पम प्रिया बांकीपुर से द प्लूरल्स पार्टी की उम्मीदवार हैं या निर्दलीय हैं? यह सवाल इसलिए उठ खड़ा हुआ क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा जारी उम्मीदवारों की लिस्ट में पुष्पम प्रिया को निर्दलीय बताया है. जबकि पुष्पम प्रिया द प्लूरल्स पार्टी से बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी जारी उम्मीदवारों की सूची में पुष्पम प्रिया को द प्लूरल्स पार्टी का उम्मीदवार बताया गया है और चेस बोर्ड चुनाव चिह्न आवंटित होने की जानकारी दी गयी है.

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने डाला वोट

पटना के डीपीएस स्थित मतदान केंद्र पर वोड डालने के बाद केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि बिहार में कहीं कोई टक्कर ही नहीं है. हमारी जीत पक्की है.

Bihar Poll Percentage: तीन बजे तक का कुल मतदान 44.51%

  • पश्चिमी चंपारण - 47.00 %

  • पूर्वी चंपारण- 42.94 %

  • शिवहर- 49.50 %

  • सीतामढ़ी- 42.81 %

  • मधुबनी - 43.25 %

  • दरभंगा - 42.99%

  • मुजफ्फरपुर - 51.38%

  • गोपालगंज - 46.16%

  • सिवान - 42.49%

  • सारण - 41.38%

  • वैशाली- 45.38 %

  • समस्तीपुर - 45.38%

  • बेगूसराय - 47.97%

  • खगड़िया - 50.05%

  • भागलपुर - 44.98 %

  • नालंदा - 45.46%

  • पटना में अबतक कुल मतदान 39.65%

JDU News: जदयू ने चुनाव आयोग में की तेजस्वी की शिकायत

जदयू ने चुनाव आयोग में की तेजस्वी यादव के खिलाफ शिकायत की है. चुनावी हलफनामे में संपत्ति की जानकारी छुपाने के आरोप लगाया गया है. बिहार सरकार के मंत्री नीरज कुमार ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया था कि तेजस्वी ने हलफनामे में अपने जमीन की जानकारी नहीं दी है. साथ ही उन्होंने लालू परिवार पर जमकर निशाना साधा.

आठ सीटों पर मतदान संपन्न

आठ विधान सभा क्षेत्रों में सात से चार बजे तक ही वोट डाले गए. दरभंगा जिला में आने वाले विधान सभा क्षेत्र कुशेश्वरस्थान (आरक्षित) गौड़ा बौराम, मुजफ्फरपुर का मीनापुर, पारू, साहेबगंज,वैशाली जिला का राघोपुर और खगड़िया जिला के बेलदौर अलौली विधान सभा क्षेत्र में मतदान का समय पूरा हो गया है. बाकी बचे 86 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा.

Voting Percentage: तीन बजे तक 44.51 फीसदी मतदान

बिहार चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 44.51 फीसदी मतदान हुआ है. बिहार की राजधानी पटना के नौ विधानसभा सीटों पर वोटिंग की रफ्तार सुस्त है वहीं मुजफ्फरपुर में में सबसे ज्यादा 50.96 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं खगड़िया में 50 फीसदी मतदान हुआ है जबकि पटना में 39. 65 फीसदी मतदान हुआ है.

छपरा में वोटिंग के दौरान हंगामा

छपरा के एक बूथ पर जबरदस्त हंगामे की सूचना है. बताया जा रहा है कि गलत अफवाह के बाद कुछ लोग मतदान केंद्र पहुंचे और हंगामा करने लगे. इसी दौरीन दो युवकों ने ईवीएम को उठा कर फर्श पर फेंक दिया और वहां से फरार हो गए. हालांकि वहां तैनात मतदान कर्मियों ने जल्द ही हालात को सामान्य किया और ईवीएम बदल कर मतदान फिर से शुरू कराया.

सीतामढ़ी में पोलिंग एजेंट की गाड़ी पर हमला

सीतामढी में जेडीयू प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट पर हमला होने की सूचना है. उनकी गाड़ी के चालक और अन्य के लोगों के साथ मारपीट भी की गई है. रुन्नीसैदपुर के बगाहीं गांव में ये घटना घटी है. बता जा रहा है कि एसपी ने जांच करने का आदेश दे दिया है.

सीएम नीतीश की रैली में हंगामा

तीसरे चरण के तहत चुनाव प्रचार करने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मधुबनी में जनसभा के लिए पहुंचे. इस दौरान नीतीश कुमार पर भीड़ की ओर से कुछ फेंकने की सूचना आ रही है. हालांकि नीतीश ने मंच से कहाकि -फेंको, फेंको और फेंको. कोई ध्‍यान न दे इन पर.

सीएम नीतीश की बहन ने डाला वोट 

दूसरे चरण के बिहार विधानसभा चुनाव में सीएम नीतीश कुमार की बड़ी बहन उषा देवी (80) ने भी वोट किया.

Lalu yadav news_लालू प्रसाद की बहू ऐश्वर्या ने पिता के साथ डाला वोट

राजद नेता तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) की पत्नी, लालू यादव की बहू और चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय ने बजहीया में अपने पिता के साथ मतदान किया. ऐश्वर्या ने कहा कि एनडीए सरकार फिर आएगी. वहीं उनके पिता चंद्रिका राय ने विपक्ष के तमाम दावों को हवा हवाई बताते हुए कहा कि लोगों ने उनके वायदों को नकार दिया है और पूरी तरह से एनडीए के पक्ष में मतदान कर रही है.

RJD को वोट नहीं देने पर फतुहा में परिवार की पिटाई !

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग जारी है. इसी बीच मारपीट की घटना सामने आई है. दरअसल, पटना के फतुहा विधानसभा क्षेत्र में मतदान कर लौट रहे एक परिवार के साथ दबंगों ने मारपीट की. इसको लेकर पीड़ित परिवार ने फतुहा थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

Fatuha Election 2020: RJD को वोट नहीं देने पर फतुहा में परिवार की पिटाई ! नाराज JDU नेता बोले- इसी कारण जनता इनको...

Polling percentage: एक बजे तक 32.82 फीसदी मतदान

बिहार के 17 जिलों के 94 सीटों पर जारी दूसरे चरण के मतदान में लोग उत्साह दिखा रहे हैं. बिहार चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक 32.82 फीसदी मतदान हुआ है. इसमें सबसे ज्यादा 41 फीसदी मतदान मुजफ्फरपुर में हुआ है. बता दें कि 94 में से आठ विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां वोटिंग का समय चार बजे समाप्त हो जाएगा.

Bihar Vidhan Sabha Election LIVE Update: सहरसा में पीएम मोदी की हुंकार, बोले- भारत माता के विरोधी अब एकजुट होकर बिहार के लोगों से वोट मांग रहे हैं

pushpam Priya news: पुष्पम प्रिया ने ऐसे की वोटिंग की अपील

पुष्पम प्रिया ने ट्वीट किया- बिहार से प्यार है और गंदी राजनीति से नफ़रत तो आज वोट करें. 30 साल से अब आगे बढ़ने का समय है. बता दें कि पुष्पम प्रिया चौधरी पटना के बांकीपुर सीट से प्लूरल्स पार्टी की प्रत्याशी हैं. वो लगातार अपने ट्वीट से एनडीए और महागठबंधन पर निशाना साध रही हैं.

Shatrughn Sinha News: बेटे की जीत और बिहार में बदलाव का शत्रुघ्न सिन्हा ने किया दावा

अभिनेता से नेता बने पटना के पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने बांकीपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अपने बेटे लव सिन्हा की जीत का दावा किया. मतदान करने के बाद उन्होंने मीडिया से दावा किया कि इस बार बिहार में बदलाव की लहर है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि परिणाम बिहार में लव सिन्हा और विकास के पक्ष में होंगे.

Polling percentageः कोरोना के खौफ पर भारी वोटिंग का जोश

Bihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद
Bihar chunav update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद 1

Bihar Chunav: बिहार में वोटिंग की सुस्त रफ्तार, क्या पहले चरण का रिकॉर्ड टूटेगा? जानिए अब तक की लेटेस्ट अपडेट

Ravi shankar prasad News: रविशंकर प्रसाद ने डाला वोट

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपना वोट डाला. मतदान केंद्र के बाहर उन्होंने कहा कि बिहार की जनता शांति, सुरक्षा और विकास चाहती है ये तीनों एनडीए की सरकार ने दिया है. कहा कि हमारे प्रधानमंत्री विश्वास करते हैं कि जब तक बिहार का विकास नहीं होगा तब तक देश का विकास नहीं होगा. बिहार की जनता इस पूरे संदेश को समझती है. इस चुनाव में हम लोगों की बड़ी जीत होगी.

क्या पहले चरण का रिकॉर्ड टूटेगा?

कोरोना काल में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज मतदान जारी है. 17 जिलों के 94 सीटों पर जारी वोटिंग की रफ्तार सुस्त है. हालांकि दिन बढ़ने के साथ मत प्रतिशत में इजाफा हो रहा है. लोगों की निगाहें इस बात पर है कि आज कितना मतदान होगा. क्या पहले चरण का रिकार्ड टूटेगा? बता दें कि कोरोना काल के बीच हुए पहले चरण में 71 सीटों पर 55 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था. जो 2015 के विधानसभा चुनाव से भी ज्यादा था.

PM Modi Rally: बिहार ने डंके की चोट पर दिया संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अररिया सभा में कहा कि बिहार में आज दूसरे चरण का मतदान चल रहा है, इस बार बंपर वोटिंग हो रही है. बिहार के लोगों ने जंगलराज और डबल युवराज को सिरे से नकार दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज एनडीए के विरोध में जो खड़े हैं वो इतना कुछ खाने के बाद फिर बिहार को लालच की नजरों से देख रहे हैं. बिहार के लोगों को पता है कि कौन राज्य का विकास करेगा और कौन परिवार का विकास करेगा. उन्होंने कहा कि बिहार ने डंके की चोट पर बता दिया कि फिर से एनडीए की सरकार आ रही है.

उम्मीदवार के बेटे को पुलिस ने हिरासत में लिया

दूसरे चरण की मतदान के बीच पटना के शास्त्री नगर थाने में एक उम्मीदवार के बेटे को पुलिस ने हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि वह मतदाताओं पर पर दबाव बना रहा था. शिकायत मिलने पर पहुंची पुलिस ने पहले उसे समझाने का प्रयास किया. मगर वह नहीं माना. पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया.

Polling percentage: बिहार में वोटिंग ने पकड़ी रफ्तार

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दिन बढ़ने का साथ ही मतदान भी रफ्तार पकड़ रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक 17 जिलों के 94 सीटों पर करीब फीसदी मतदान हुआ है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र के कई बूथों पर लंबी कतार लगी हुई है. सबसे ज्यादा वोटिंग दरभंगा में हुई है. यहां 26 फीसदी मतदान हुआ है.

छपरा के गरखा बूथ पर हंगामा

छपरा जिले के गरखा बूथ पर हंगामे की खबर है. बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने मतदान कर्मियों के साथ धक्कामुक्की भी की. मतदान को फिलहाल रोक दिया गया गया है. ग्रामीणो का आरोप है कि वोट किसी और को दिया जा रहा है. मौके पर प्रशासन के लोग मौजूद है.

RLSP chief Upendra kushwaha: रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने जंदाहा में किया मतदान

रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने अपने परिवार के साथ अपने गांव जंदाहा में मतदान किया. कुशवाहा ने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि एनडीए और महागठबंधन के सारे दावे फेल होंगें. लोग नए विकल्प को अपनाएंगें, और बिहार में बदलाव लाएंगे.

Vote boycott: पटना के एक बूथ पर वोट बहिष्कार

पटना के दानापुर विधानसभा के लोदीपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय चांदमारी और राजकीयकृत मध्य विद्यालय पर ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार कर दिया है. उनका कहना है कि लोदीपुर-चांदमारी रोड नहीं तो वोट नहीं. बूथ संख्या-198, 200 और 201 पर एक भी वोट नहीं गिरा है.

छपरा के गरखा बूथ पर हंगामा

छपरा जिले के गरखा बूथ पर हंगामे की खबर है. बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने मतदान कर्मियों के साथ धक्कामुक्की भी की. मतदान को फिलहाल रोक दिया गया गया है. ग्रामीणो का आरोप है कि वोट किसी और को दिया जा रहा है. मौके पर प्रशासन के लोग मौजूद है.

नित्यानंद राय ने हाजीपुर में डाला वोट

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र के करनपुरा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. उन्होंने लोगों से पहले मतदान फिर जलपान की अपील की थी. ट्वीट कर कहा कि पहले मतदान करें फिर जलपान करें। बिहार के विकास, निरंतर प्रगति को आगे बढाने, भय, भ्रष्टाचार, अपराध से मुक्त बिहार के लिए आपका एक-एक वोट कीमती है. जिन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है, वहां के मतदाताओं से मेरी अपील है कि बड़ी से बड़ी संख्या में मतदान के लिए निकलें.

Bihar Election 2020: राजधानी के फुलवारी में आदर्श बूथ पर ना सैनेटाइजर, ना ही मास्क, कैमरे पर शिकायत करते दिखे मतदान कर्मी

Bihar Voting Percentage: शुरुआती दो घंटों में 8.5 फीसदी मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग जारी है. सभी सीटों पर मतादाताओं में उत्साह दिख रहा है. कई बूथों पर लंबी कतारे लगीं है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में महिला मतदाता भी बूथों पर पहुंच रही हैं. बिहार चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह नौ बजे 8.05 फीसदी मतदान हुआ है. जिस तरह से अब मतदाने केंद्रों पर लोग पहुंच रहे हैं उससे उम्मीद है कि वोटिंग की रफ्तार अब बढ़ेगी.

Bihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद
Bihar chunav update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद 2

CM Nitish kumar ने डाला वोट

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के एक बूथ पर मतदान किया. उन्होंने कहा कि सभी लोगों को मतदान करना चाहिए. सीएम नीतीश ने दीघा विधानसभा के बूथ न.326 पर मतदान किया.

CM Nitish भी वोट डालने के लिए पटना के राजभवन बूथ पर वोट डालने पहुंचे.

Tej pratap yadav News: तेज प्रताप यादव ने क्या कहा

हसनपुर (hasanpur seat) सीट से चुनावी मैदान में उतरे राजद नेता ने आज पटना में मतदान किया. कहा कि बिहार की जनता बदलाव चाहती है. उन्होंने बिहार की जनता से आग्रह किया कि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में घर से बाहर निकलें और मतदान करें. उन्होंने कहा कि हसनपुर में जीत पक्की है. 50 हजार से ज्यादा वोटों से ज्यादा जीतने का दावा किया.

Tejashwi yadav news: तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने डाला वोट

पटना के एक बूथ पर राजद नेता और महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के प्रत्य़ाशी तेजस्वी यादव अपनी मां पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ मतदान करने पहुंचे. मीडिया से बात करते हुए राबड़ी देवी ने कहा कि पटना में गंगा बहती है और इस बार बिहार में बदलाव की गंगा बहेगी.

Poll Percentage: शुरुआती एक घंटे में 3.7 फीसदी वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग जारी है. हालांकि मतदान की रफ्तार काफी धीमी है. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, शुरुआती एक घंटे में 3.7 फीसदी मतदान हुआ है. पटना के सभी सीटों पर 4 फीसदी मतदान हुआ है.

Jp Nadda News: नड्डा ने की मतदान की अपील

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा- पहले मतदान, फिर जलपान बिहार की जनता आज अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए दूसरे चरण का मतदान करने वाली है.सभी मतदाताओं से अपील है कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी जन-भागीदारी सुनिश्चित कर अपना योगदान अवश्य दें. इससे पहले पीएम मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई नेताओं ने ट्वीट कर मतदान की अपील की है.

बिहार मानवाधिकार आयोग के सदस्य ने डाला वोट

बिहार विधान सभा चुनाव में दानापुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय , रुकनपुरा मतदान केंद्र में अपने परिवार के साथ मतदान कर बाहर आते बिहार मानवाधिकार आयोग के सदस्य उज्जवल कुमार दुबे.

Bihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद
Bihar chunav update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद 3

Sushil kumar modi news: वोट डालने के बाद बोले सुशील मोदी

पटना के राजेंद्र नगर में सेंट जोसेफ हाई स्कूल के पोलिंग बूथ नंबर 49 पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी वोट डालने पहुंचे, यहां उन्होंने अपना मत डाला और लोगों से भी अधिक संख्या में वोट करने की अपील की. कहा कि आज चुनाव का दिन है, ऐसे में आज कोई राजनीति की बात नहीं होगी. मैं सभी मतदाताओं से यही अपील करूंगा कि कोरोना से डरे नहीं, प्रथम चरण में भारी मतदान हुआ है ऐसे में दूसरे चरण में भी ऐसा ही होना चाहिए.

बांकीपुर 93 क पर शुरू नहीं हुआ मतदान

बांकीपुर 93 क पर हो रहा मतदाताओं का इंतजार, अब तक एक भी मतदाता नहीं पहुंचा. मतदान कर्मी बैठे हुए हैं.

पटना के एएन कॉलेज में देर से शुरू हुआ मतदान

पटना के एएन कॉलेज स्थित बूथ नंबर 38 पर आधे घंटे बाद मतदान शुरू हुआ. ईवीएम में दिक्कत के कारण हुई देरी.

Bihar Election 2020: गोपालगंज के भाजपा विधायक पर जानलेवा हमला, निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थकों ने वाहन को किया क्षतिग्रस्त

साइकिल पर दादी को बैठाकर मतदान को पहुंची युवा मतदाता

पटना के एक बूथ पर एक लड़की साइकिल से अपने मतदान केंद्र पर पहुंची. साइकिल पर उसकी दादी बैठी थी. लड़की ने कहा- मैं अपने दादी के साथ यहां आई हूं. मैं पहली बार वोट करूंगी. कहा कि आशा है कि युवाओं का अब रोजगार के ज्यादा अवसर मिलेंगे.

Bihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद
Bihar chunav update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद 4

Tejashwi yadav News: तेजस्वी यादव ने PM  Modi को लिखा पत्रा

दूसरे चरण के मतदान के दौरान राजद नेता और महागठबंधन के सीएम प्रत्याशी तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी को पत्र लिखा. उन्होंने पत्र को ट्वीट करते हुए लिखा, आशा करते है कि आप बिहारवासियों से विगत 6 वर्षों में किए गए वादों को भूले नहीं होंगे एवं उन्हें पूरा करेंगे.

Bihar Chunav Update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद
Bihar chunav update: दूसरे चरण में भाजपा तकरीबन सभी सीटें जीतेगी, दोहराया जायेगा 2010 का इतिहास : नित्यानंद 5

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Live Video Update: दूसरे फेज में 94 सीट पर वोटिंग जारी, चिराग पासवान ने किया मतदान, यहां देखें हर लेटेस्ट वीडियो

Chirag Paswan News: लोजपा प्रमुख चिराग ने डाला वोट

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने खगड़िया में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

पीएम मोदी ने की भारी संख्या में मतदान की अपील

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें. Bihar Chunav 2020 से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Live Photos Latest Updates: बिहार चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, यहां देखिए लेटेस्ट फोटो, जानें हर अपडेट

कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे चरण की वोटिंग शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए खास गाइडलाइंस को लागू किया गया है. दूसरे चरण में 2.86 करोड़ से ज्यादा मतदाता 1,463 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं.

दूसरे चरण की वोटिंग के पहले चिराग का बयान

चिराग पासवान के मुताबिक 10 नवंबर के बाद नीतीश कुमार बिहार के सीएम नहीं रहेंगे. उन्होंने दूसरे चरण की वोटिंग के पहले चिराग पासवान ने कहा है कि उनका मकसद बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट को आगे लेकर जाना है.

बिहार में बदलाव के लिए वोटिंग- तेजस्वी यादव

दूसरे चरण की वोटिंग से पहले तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार की जनता ने पढ़ाई, कमाई, दवाई, सिंचाई और मंहगाई को लेकर वोट डालने का मन बना लिया है. बिहार की जनता बदलाव के लिए वोट करेगी.

नौ बजे तक काम करेगा राज्य- जिला स्तरीय कंट्रोल रूम

निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों के तहत राज्य स्तर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार के कार्यालय में 'स्टेट कॉल सेन्टर 07:00 बजे से रात 09:00 बजे तक काम करेगा. आम मतदाता टोल फ्री नंबर 1800-345-1950 पर कॉल करके अपनी बात रख सकते है. जिला स्तरीय कॉल सेन्टर के लिये 1950 नम्बर डायल करना होगा. राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष में 0612-2215978 नंबर पर फोन कर मदद ली जा सकती है.

किस दल से कितनी महिला उम्मीदवार

  • बसपा - 2

  • भाजपा - 2

  • कांग्रेस -2

  • एनसीपी -2

  • राजद -4

  • जेडीयू -9

  • एलजेपी -7

  • रालोसपा - 3

  • पंजीकृत दल - 70

  • निर्दलीय - 45

(एलजेपी ने एक ट्रांसजेंडर को भी टिकट दिया है.)

किस दल के कितने प्रत्याशी

  • बसपा 33

  • भाजपा 46

  • सीपीआइ 4

  • सीपीआइ (एम) 4

  • कांग्रेस 24

  • एनसीपी 29

  • राजद 56

  • जेडीयू 43

  • एलजेपी 52

  • रालोसपा 36

  • पंजीकृत दल 623

  • निर्दलीय 513

8694 मतदान केन्द्र संवेदनशील

94 विधान सभा क्षेत्रों में 8694 मतदान केन्द्र संवेदनशील हैं. इन केंद्रों पर 401631 मतदाता है. इनमें संभावित असामाजिक एवं अराजक तत्वों की संख्या 44282 है. दूसरे चरण में 3548 बूथों से वेबकास्ट किया जायेगा. 80 वर्ष से अधिक उम्र और विकलांग वोटर के लिए 20240 पोस्टल बैलेट जारी किये गये है.

आठ सीटों पर वोट के लिये कम समय

आठ विधान सभा क्षेत्रों में सात से चार बजे तक ही वोट डाले जायेंगे. यह क्षेत्र, दरभंगा जिला में आने वाले विधान सभा क्षेत्र कुशेश्वरस्थान (आरक्षित) गौड़ा बौराम, मुजफ्फरपुर का मीनापुर, पारू, साहेबगंज,वैशाली जिला का राघोपुर और खगड़िया जिला के बेलदौर अलौली विधान सभा क्षेत्र हैं.

ये निर्वाचन क्षेत्र हैं खास

क्षेत्रवार सबसे बड़ा विधान सभा क्षेत्र पीरपैंती है़ सबसे अधिक मतदाता दीघा और सबसे कम वोटर चेरिया बेरियारपुर में हैं. 94 विधान सभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार महाराजगंज विस क्षेत्र में हैं. आरक्षित सीट दरौली में मात्र चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

दूसरे चरण के मतदान के लिए तैयारी

सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है. सभी 41362 सेट इवीएम और इतने सेट वीवीपीएटी का प्रबंध किया गया है. 60240 बैलेट यूनिट प्रयोग में लायी जायेंगी. मतदाता सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. आठ निर्वाचन क्षेत्रों के वोटर चार बजे तक वोट कर सकेंगे. 40 विधान सभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां एक से अधिक महिला उम्मीदवार हैं. एक मतदान केंद्र पर चार कार्मिक रहेंगे. जहां तीन से अधिक पोलिंग बूथ हैं वहां एक अतिरिक्त कार्मिक तैनात किया गया है.

8694 बूथ संवेदनशील

94 विधानसभा क्षेत्रों में 8694 बूथ संवेदनशील हैं. इन बूथों पर 401631 मतदाता हैं. दूसरे चरण में 3548 बूथों से वेबकास्ट किया जायेगा. 80 वर्ष से अधिक उम्र और विकलांग वोटरों के लिए 20240 पोस्टल बैलेट जारी किये गये हैं.

आठ विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक वोट

आठ विधानसभा क्षेत्रों कुशेश्वरस्थान (सुरक्षित), गौड़ा बौराम, मीनापुर, पारू, साहेबगंज, राघोपुर, बेलदौर और अलौली में सुबह सात बजे से चार बजे तक वोट डाले जायेंगे. शेष 86 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा.

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार

महागठबंधन में मुख्यमंत्री पद के चेहरे तेजस्वी यादव की राघोपुर और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव की हसनपुर की सीट पर भी इसी चरण में मुकाबला होगा. एनडीए में भाजपा 46 सीटों पर, पांच सीटों पर वीआइपी और बाकी की 43 सीटों पर जदयू के उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं. राजद ने दूसरे चरण में 56 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस के 24, भाकपा माले के छह, माकपा और भाकपा की चार-चार सीटें इसमें शामिल हैं.

Posted By: Utpal kant

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें