1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar sand news today patna balu selling under cctv must for license holder of sand business in bihar news skt

Bihar Sand News: CCTV की निगरानी में ही पटना में बिकेगा बालू, 24 घंटे के अंदर लगाना होगा कैमरा और बैनर

पटना जिले में भंडारित और जब्त बालू की बिक्री(Bihar Sand Mining) करने वाले लाइसेंस धारियों के काम पर निगरानी सीसीटीवी के माध्यम से रखी जायेगी. नियमों के पालन की जांच के लिए प्रशासन ने धावा दल का गठन किया है. धावा दल रोजाना इसकी (Bihar Balu News) जांच करेंगे और इसकी रिपोर्ट भी भेजेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CCTV की निगरानी में ही पटना में बिकेगा बालू, धावा दल तैयार
CCTV की निगरानी में ही पटना में बिकेगा बालू, धावा दल तैयार
प्रभात खबर

Bihar Balu Khanan: पटना जिले में भंडारित और जब्त बालू की बिक्री लाइसेंस धारियों द्वारा निर्धारित सरकारी दर ( Patna Balu Rate)पर हो रही है कि नहीं और बालू बिक्री, वाहनों से इसके परिचालन आदि में नियमों का पालन की जांच के लिए प्रशासन ने धावा दल का गठन किया है. इन धावा दल में मजिस्ट्रेट, खनन (Balu khanan In Bihar) एवं भूतत्व विभाग के पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी रहेंगे. वे रोजाना इसकी जांच करेंगे और इसकी रिपोर्ट भी भेजेंगे.

निर्धारित दर से अधिक पर बालू की बिक्री होने की शिकायतों पर धावा दल का गठन किया गया है. धावा दल ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है. गुरुवार को बालू बिक्री वाले 18 लाइसेंसधारी के स्थलों की जांच में सीसीटीवी कैमरा नहीं मिला. जिलाधिकारी ने सभी बिक्री स्थलों पर 24 घंटे में कैमरा और बैनर लगाने का निर्देश दिया.

धावा दल ये जांच करेंगे कि वाहनों के लदान क्षमता के अनुसार ही वाहनों पर बालू, खनिज लोड कराने और इ-चालान लेकर ही परिवहन किया जा रहा है कि नहीं . धावा दल की जिम्मेदारी होगी कि वह चेक करे कि लाइसेंसधारियों (Bihar Balu License) द्वारा तय जगह के अलावा कहीं अन्य जगह से बालू का उठाव तो नहीं किया जा रहा है. धावा दल इसे रोकने के लिए औचक निरीक्षण करेगा.

अनियमितता बरतते पाये जाने की स्थिति में संबंधित लाइसेंसधारियों पर दंडात्मक कार्रवाई धावा दल के द्वारा की जायेगी. पटना में 22 लाइसेंस प्राप्त स्थलों पर 52,56,600 घन फीट एवं नौ बालू घाटों (Balu Ghat News Bihar) के नदी तट पर 300 मीटर के अंदर 77,00,270 घनफीट बालू है. कुल दावा रहित भंडारित बालू की मात्रा 1,29,56,870 घनफीट है. भंडारण स्थलों पर जब्त बालू का विक्रय जिला स्तरीय गठित समिति द्वारा 4027 रुपये प्रति 100 घनफीट निर्धारित की गयी है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें