1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 guidelines for polling booth in bihar mukhiya chunav rules break as 400 booths made in restricted area of bihar panchayat chunav aayog to take action now skt

बिहार पंचायत चुनाव: नियमों को तोड़कर कई जिलों में प्रतिबंधित जगहों पर बना दिए 400 बूथ, अब चुनाव आयोग करेगी कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव
फाइल

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी प्रदेश में तेज हो चुकी है. चुनाव आयोग इलेक्शन को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर चुकी है. वहीं चुनाव के तारीखों का भी अब जल्द ही ऐलान हो जाने के कयास लगाये जा रहे हैं. दस चरणों में होने वाले बिहार पंचायत चुनाव के गाइडलाइंस की धज्जियां उडाने का मामला भी अभी ही सामने आने लगा है. चुनाव आयोग ने वोटिंग बूथ बनाने को लेकर निर्देश जारी किये थे.जिसमें यह ख्याल रखा गया था कि वोटिंग प्रभावित नहीं हो इसलिए मुखिया के घर के 100 मीटर के दायरे में कोई बूथ नहीं होगा. अब ऐसी शिकायत आ रही है कि उन निर्देशों को नजरंदाज कर 400 बूथ बनाये गये हैं.

चुनाव आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव के लिए मतदाता बूथ बनाये जाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया था. आयोग ने मुखिया के घर के 100 मीटर अंदर, किसी धार्मिक स्थल में व थाना परिसर में बूथ नहीं बनाने का निर्देश जारी किया था. लेकिन विभिन्न स्तरों से आयोग को यह शिकायत मिली है कि विभिन्न जिलों में करीब 400 बूथ ऐसे बना दिए गए हैं जो इन प्रतिबंधित क्षेत्रों के अंदर आता है.

बूथों के गठन में अनियमितता बरते जाने की शिकायत मिलने के बाद अब चुनाव आयोग ने मामले को गंभीरता से लिया है और संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को जांच कराकर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है. आयोग ने इन शिकायतों को आधार बनाकर उन सभी बूथों के अनुमोदन की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने कहा कि सभी जिलों से आए बूथों के गठन के प्रस्ताव की समीक्षा कर उसके अनुमोदन की कार्रवाई जा रही है. उन्होंने कहा कि कई जिलों से प्रतिबंधित जगहों पर भी बूथ बनाये जाने का मामला सामने आया है. इन शिकायतों की जांच की जायेगी और कार्रवाई की जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें