1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav 2021 the process of barcoding and scanning of evms started in gopalganj avh

EVM की बारकोडिंग और स्कैनिंग की प्रक्रिया शुरू, बिहार में कभी भी जारी हो सकती है पंचायत चुनाव की अधिसूचना

पंचायत चुनाव की अधिसूचना किसी भी वक्त जारी हो सकती है. इसी को देखते हुए जिले में चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. गोपालगंज जिला प्रशासन समय पूर्व चुनाव की तैयारियों को पूरा करने में जुटा है, ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न हो .

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
Prabhat Khabar Graphics

पंचायत चुनाव की अधिसूचना किसी भी वक्त जारी हो सकती है. इसी को देखते हुए जिले में चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. गोपालगंज जिला प्रशासन समय पूर्व चुनाव की तैयारियों को पूरा करने में जुटा है, ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न हो और न ही चुनाव संबंधित कार्यों का अधिक बोझ रहे. इसी के मद्देनजर प्रशासन हर आवश्यक तैयारी कर रहा है. प्रशासनिक स्तर पर चुनावी कार्यों के निबटारे के लिए अलग-अलग कोषांगों का गठन किया गया है, जो अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी तंमयता से कर रहे हैं.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल से लेकर कोषांगों के नोडल पदाधिकारी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं. जरूरत के अनुसार महत्वपूर्ण कदम भी उठाये जा रहे हैं. पंचायत चुनाव के लिए जिले में इवीएम मशीनें भी आ गयी हैं. हालांकि अब और मशीनें भी आवश्यकतानुसार आयेंगी. फिलहाल आंध्र प्रदेश के हैदराबाद और उत्तर प्रदेश के बरेली से इवीएम मशीनें जिले में आयी है. हैदराबाद व बरेली से एम टू मॉडल की इवीएम मशीनें आयी है. इन इवीएम का बारकोडिंग व स्कैनिंग का कार्य कराया जा रहा है.

रविवार को अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा ने इवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार के साथ शहर के सच्चिदानंद सिन्हा कॉलेज पहुंचे और इवीएम कोषांग का निरीक्षण किया. दोनों पदाधिकारियों ने वज्रगृह और इवीएम मशीनों की बारकोडिंग व स्कैनिंग के कार्यों का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां पायी गयी, उसे दूर करते हुए बेहतर तैयारियां करने का निर्देश दिया. इवीएम मशीनों की स्कैनिंग कर पोर्टल पर अपलोड किया गया है या नहीं, इसकी भी जानकारी ली.

बताया गया कि अभी तक हैदराबाद इसीआइएल से लायी गयी इवीएम मशीनों (सीयू एवं बीयू) की स्कैनिंग कर ली गयी है और पोर्टल पर रिसीविंग से संबंधित अपलोड भी कर दिया गया है. इसके बाद इवीएम मशीनों को वज्रगृह में सुरक्षित रखा गया है. इसके अलावा बरेली से लायी गयी एम टू मॉडल की इवीएम मशीनों की भी बारकोडिंग व स्कैनिंग का काम हो रहा है. निरीक्षण के दौरान भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता व इवीएम कोषांग के अन्य कर्मी उपस्थित थे.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें