1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news criminals are blackmailing using women cybercrime is increasing in patna

महिलाओं का इस्तेमाल कर ब्लैकमेल कर रहे हैं अपराधी, पटना में बढ़ रहा साइबर क्राइम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महिलाओं का इस्तेमाल कर ब्लैकमेल कर रहे हैं अपराधी
महिलाओं का इस्तेमाल कर ब्लैकमेल कर रहे हैं अपराधी
ट्वीटर

पटना :राजधानी पटना में साइबर क्राइम बढ़ता ही जा रहा है. इन दिनों साइबर अपराधी महिलाओं का इस्तेमाल करके बैंक एकाउंट को खाली करा रहे हैं. दरअसल साइबर अपराध से जुड़ी महिलाएं फोन पर संपर्क कर कहती हैं कि मेरी नौकरी लगने वाली है. लेकिन जो मैंने फॉर्म एप्लाइ किया है, उसमें गलती से आपका नंबर लिखा गया है. सुधार के लिए आपसे मदद चाहिए. आपके फोन पर एक ओटीपी जायेगा.

उस ओटीपी को मुझे शेयर कर दीजिए. यह कह कर महिला फोन पर रोने लगती है और नौकरी की दुहाई देती है. जिंदगी का सवाल है कह कर लोगों को इमोशनल ब्लैकमेल करती है. महिला की चालबाजी को लोग समझ नहीं पा रहे हैं और ओटीपी शेयर करते ही ठगी के शिकार हो जा रहे हैं. इसके बाद महिला का फोन नंबर बंद हो जा रहा है. पटना में लगातार ऐसी घटना हो रही है. शास्त्री नगर, कोतवाली, गांधी मैदान समेत अन्य थाना क्षेत्रों में भी ऐसी घटना हो रही है. पुलिस मुख्यालय के पास पूरे बिहार से ऐसे इनपुट आये हैं. पुलिस मुख्यालय ने अपील की है कि इस तरह के फोन आने पर ओटीपी शेयर न करें.

फोन नंबर व अकाउंट नंबर नहीं हो पाता है ट्रेस

सबसे बड़ी बात है कि जिस फोन नंबर से कॉल आता है उस नंबर को पुलिस ट्रेस नहीं कर पाती. नंबर पता रहने के बावजूद उस व्यक्ति तक पहुंचना मुश्किल होता है. कई बार पुलिस की जांच में पता चलता है कि फर्जी आइडी पर नंबर लिया जाता है. इसी तरह से साइबर अपराधी जिस बैंक एकाउंट में पैसा मंगाते हैं, वह भी पुलिस नहीं ट्रेस कर पाती है. बैंक एकाउंट दूसरे के नाम पते पर खोला जाता है.

ये बरतें सावधानी

- किसी के कहने पर ओटीपी शेयर नहीं करें.

- एटीएम का पासवर्ड नहीं बताएं.

- एटीएम से पैसा निकालते वक्त रहें सावधान.

- नौकरी के नाम पर किसी को पैसा नहीं दें.

- किसी भी परीक्षा में पास कराने के नाम पर पैसे का लेन-देन नहीं करें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें