1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar mlc election result 2022 upper caste candidate list and muslim candidate update skt

बिहार MLC चुनाव रिजल्ट: आधे से अधिक सीटों पर सवर्ण प्रत्याशियों की जीत, मुस्लिम उम्मीदवार के हाथ रहे खाली

बिहार विधान परिषद चुनाव परिणाम जारी कर दिये गये. इस बार 24 सीटों की लड़ाई में 13 सीटों पर सवर्ण प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. किसी भी मुस्लिम उम्मीदवार को इस बार जीत नहीं मिली.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार MLC चुनाव: बिहार MLC चुनाव रिजल्ट: 13 सीटों पर सवर्ण प्रत्याशियों की जीत
बिहार MLC चुनाव: बिहार MLC चुनाव रिजल्ट: 13 सीटों पर सवर्ण प्रत्याशियों की जीत
प्रभात खबर ग्राफिक्स

बिहार में विधान परिषद के स्थानीय निकायों के लिए 24 सीटों के चुनाव में पांच जातियों का दबदबा रहा. इस बार 13 सीटों पर सवर्ण उम्मीदवारों की जीत हुई है. 11 उम्मीदवार पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग से हैं. एक भी मुस्लिम उम्मीदवार जीतकर नहीं आये हैं. हालांकि, जदयू ने नवादा से मुस्लिम उम्मीदवार सलमान रागिब और राजद ने मधुबनी से मो मेराज को चुनाव मैदान में उतारा था. कांग्रेस ने भी दरभंगा सीट से अल्पसंख्यक उम्मीदवार उतारे थे.

सवर्ण जातियों का प्रदर्शन

चुनाव जीतने वालों में छह वैश्य और पांच यादव जाति के उम्मीदवार हैं. सवर्ण जातियों में छह सीटों पर भूमिहार, छह सीटों पर राजपूत और एक सीट पर ब्राह्मण उम्मीदवार को जीत मिली. साथ ही छह सीटों पर वैश्य को भी सफलता मिली है, लेकिन इसमें वैश्य की कई उपजातियों के उम्मीदवार भी शामिल हैं. भूमिहार जाति के उम्मीदवार राजद और भाजपा से अधिक जीते.

जीते हुए भूमिहार प्रत्याशियों का लेखाजोखा

जीते हुए भूमिहार प्रत्याशियों में राजद के टिकट पर पटना से कार्तिक सिंह, मुंगेर से अजय सिंह और पश्चिम चंपारण से इंजीनियर सौरभ ने भूमिहार उम्मीदवार के तौर पर जीते हैं. वहीं गोपालगंज से भाजपा के टिकट पर राजीव कुमार विजयी रहे जो भूमिहार हैं. बेगूसराय में कांग्रेस के राजीव को जीत मिली है. वहीं, सारण से निर्दलीय सच्चिदानंद राय ने जीत हासिल की है.

बिहार विधान परिषद चुनाव परिणाम

बिहार विधान परिषद चुनाव परिणाम शुक्रवार को सामने आये. भाजपा के खाते में सबसे ज्यादा सात सीटें गयी हैं. दूसरे नंबर पर राजद रहा, जिसे छह सीटें हासिल हुई हैं. जदयू को चार सीटें मिली हैं. कांग्रेस और रालोजपा (पारस) ने भी एक-एक सीट पर कब्जा जमाया है.

जदयू अभी भी उच्च सदन में सबसे बड़ा दल

जदयू अभी भी उच्च सदन में सबसे बड़ा दल बना हुआ है. वहीं राजद ने 6 सीटें जीतकर सदन में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी भी बचा ली है. राबड़ी देवी के पास इस बार फिर नेता प्रतिपक्ष बनने का मौका है. पटना की सीट राजद के कब्जे में रही है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें