1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar health department to start app for corona positive patient now detail information of bed and hospital now online skt

बिहार के आम लोगों को अब मिलेगी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी, जल्द तैयार होगा स्वास्थ्य विभाग का सॉफ्टवेयर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
सोशल मीडिया

अब जल्द ही आम लोगों को राज्य के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में कोविड इलाज को लेकर बेड उपलब्धता की जानकारी मिल सकेगी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक साफ्टवेयर अपडेट करने का काम चल रहा है. इसे अगले दो से तीन दिनों में अपडेट कर पब्लिक डोमेन में डाल दिया जायेगा. शनिवार को इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने दी.

उन्होंने बताया कि किस अस्पताल में कितने बेड हैं? ऑक्सीजन युक्त कितने बेड हैं और आइसीयू की सुविधा कितने बेड पर है? इन सब बातों की जानकारी उस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में इसको लेकर बैठकें हुई हैं. इसे संबंधित लोगों को रविवार की शाम तक सॉफ्टवेयर तैयार कर देने के निर्देश दिये गये हैं.

बीते कई दिनों से स्वास्थ्य विभाग बेडों की उपलब्धता आमलोगों तक पहुंचाने के लिए काम कर रहा है. जानकारी के अनुसार विभाग की ओर से संजीवन एप के माध्यम से भी इस सुविधा को उपलब्ध कराया जा सकेगा. इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है.विभाग की ओर से बताया गया कि बेडों की उपलब्धता की जानकारी स्वास्थ्य विभाग से दिन में दो बार अपडेट की जायेगी. वहां अस्पतालों का नंबर भी उपलब्ध करा दिया जायेगा. ताकि आमलोग सीधे संपर्क कर बेड की जानकारी अस्पताल से ही प्राप्त कर सकें.

वहीं ऑक्सीजन की किल्लत के बीच केंद्र सरकार ने बिहार को लिक्विड ऑक्सीजन आपूर्ति को आवश्यक परिवहन के लिए चार टैंकर उपलब्ध कराया है. शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से बात के बाद यह टैंकर उपलब्ध कराया जा रहा है. वर्तमान में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए दस टैंकर उपलब्ध है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें