1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar gets rs 826 crore of covid emergency response fund for better healthcare

COVID News: बिहार को मिले कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड के 826 करोड़ रुपये, सुधरेगी अस्पतालों की व्यवस्था

बिहार के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड प्रिपेयर्डनेस पैकेज-2 के तहत 826 करोड़ रुपये राज्य स्वास्थ्य समिति को जारी किए हैं. जिसमें 516 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और 344 करोड़ रुपये राज्य की तरफ से दिए जाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार को मिले कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड के 826 करोड़ रुपये
बिहार को मिले कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड के 826 करोड़ रुपये
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार का स्वास्थ्य विभाग तैयारी में लगा हुआ है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड प्रिपेयर्डनेस पैकेज-2 के तहत 826 करोड़ रुपये राज्य स्वास्थ्य समिति को जारी किए हैं.

516 करोड़ रुपये केंद्र सरकार की तरफ से

पैकेज में 516 करोड़ रुपये केंद्र सरकार की तरफ से और 344 करोड़ रुपये राज्य की तरफ से दिए जाएंगे. इससे प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के कई काम होंगे. कोरोना वायरस की चौथी लहर देश में धीरे धीरे बढ़ रही है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के केस लगातार बढ़ रहे हैं. जिसके कारण बिहार में भी कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है.

कूल 13 सौ करोड़ रुपये स्वीकृत 

केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को मजबूत करने के लिए कोविड इमरजेंसी रिस्पांस फंड प्रिपेयर्डनेस पैकेज-2 के तहत देश के अलग-अलग राज्यों के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. जिसमें से बिहार को साढ़े 13 सौ करोड़ रुपये मिलेंगे. अब तक स्वीकृत राशि में से राज्य को करीब 860 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं.

440 करोड़ से पीडियाट्रिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर होगा मजबूत 

स्वास्थ्य विभाग का कहना है की प्राप्त राशि में से फिलहाल 440 करोड़ रुपये खर्च कर प्रदेश में पीडियाट्रिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा. इसके साथ ही रेफरल ट्रांसपोर्ट पर सबसे अधिक काम किया जाएगा. आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार जारी राशि से सभी जिलों में पीडियाट्रिक केयर यूनिट की स्थापना होगी. इसके साथ ही जिला अस्पतालों में बेड़ों की संख्या बढ़ाकर 42 बेड यूनिट की जाएगी.

100 बेड के फील्ड अस्पताल की स्थापना

स्वास्थ्य विभाग का कहना है की इसके साथ ही 13 अलग-अलग स्थानों पर 100-100 बेड के फील्ड अस्पताल की स्थापना भी की जाएगी. जबकि 26 स्थानों पर 50-50 बेड के फील्ड अस्पताल बनाएं जाएंगे. जारी राशि से कोविड के इलाज में काम आने वाली दवाओं की खरीद के लिए 38 करोड़ रुपये एवं आरटी-पीसीआर, एंटीजन किट के लिए 313 करोड़ रुपये का खर्च होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें