1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar flood news updates kosi bagmati kamla balan and mahananda rivers are still flowing above danger mark in state

Bihar Flood : खतरे के निशान से उपर बह रही है कई नदियां, सैकड़ों परिवारों ने बांध पर ली शरण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खतरे के निशान से उपर बह रही है कई नदियां
खतरे के निशान से उपर बह रही है कई नदियां
प्रभात खबर

सीतामढ़ी : नेपाल में हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. बागमती, कमला व बेलौंती नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इसके कारण निचले इलाकों में पानी घुसने लगा है. हालांकि, मधुबनी के झंझारपुर में कमला नदी का जल स्तर सोमवार को एक फुट नीचे आ गया है. दरभंगा में कमला बलान में पानी बढ़ने से आधा दर्जन प्रखंड बाढ़ की चपेट में आ गये हैं. सीतामढ़ी के कटौझा में बागमती खतरे के निशान से 97 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. सुप्पी प्रखंड के जमला परसा में बागमती नदी का कटाव जारी है. मधुबनी के हरलाखी में बेलौंती नदी, मधेपुर में कमला, कोसी के जल स्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है.

सुपौल के कुनौली में खारो नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है. इसके कारण भारतीय प्रभाग स्थित शांति वन समेत कई मार्ग पर पानी फैल रहा है. कई एकड़ जमीन में लगे फसल डूब गये हैं. वहीं कटिहार के कदवा में रविवार की देर रात से महानंदा के जल स्तर में वृद्धि देखी गयी़ इससे सोनैली-चांदपुर पीडब्ल्यूडी पथ पर के डायवर्सन पर बाढ़ का पानी बह रहा है़ दर्जनों गांवों का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया है़ महानंदा व रिगा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

खगड़िया में कोसी खतरे के निशान से 60 सेंमी ऊपर : चौथम (खगड़िया). नेपाल स्थित कोसी बैराज से पानी डिस्चार्ज करने व लगातार बारिश से कोसी एवं बागमती नदी उफान पर है. दोनों नदियों के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. दोनों नदियां खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंच चुकी हैं.

सैकड़ों परिवारों ने बांध पर ली शरण

दरभंगा के कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी, गौड़ाबौराम व घनश्यामपुर के सैकड़ों परिवारों ने बांध पर शरण लेना शुरू कर दिया है. कुशेश्वरस्थान पूर्वी की इटहर पंचायत के चौकिया गांव में तेजी से कटाव हो रहा है. 10 घर पानी में विलीन हो चुके हैं. गौड़ाबौराम की गोरामानसिंह पंचायत के रही टोल, चतरा के 1500 परिवारों के अलावा बौराम पंचायत के मुसहरी एवं आधारपुर पंचायत के मनसारा मुसहरी सहित आधा दर्जन गांवों का संपर्क अन्य क्षेत्र से भंग हो गया है. घनश्यामपुर में दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गये हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें