1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar cm nitish kumar launched mukhyamantri mahila yojana and mukhyamantri yuva udyami yojana know abour business loan in bihar news skt

बिहार में व्यवसाय करने का है इरादा तो आज करें अप्लाई, 10 लाख रूपये तक की आर्थिक मदद दे रही सरकार, जानें प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

बिहार सरकार इन दिनों रोजगार के मुद्दे पर बेहद सक्रिय दिख रही है. प्रदेश में औद्योगीकरण और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अब नयी योजना लॉन्च की है. जिसके तहत व्यवसाय के लिए 10 लाख तक की आर्थिक मदद दी जा सकेगी. पहले इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति/जनजाति के लोग ही इसका लाभ ले सकते थे लेकिन उसके बाद अतिपिछड़ा के लिए भी इस योजना के दरवाजे खोल दिये गये थे. अब सरकार ने सामान्य और पिछड़ा वर्ग को भी इस योजना से जोड़कर बड़ी सौगात दी है. वहीं महिलाओं को भी अब उद्यमिता में आगे करने का प्रयास किया गया है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महिलाओं को आगे बढ़ाने में हमेसा प्रयासरत दिखे हैं. वो सूबे में अनेकों योजनाओं के तहत महिला सशक्तिकरण को बल देते रहे हैं. अब जब बिहार में उद्यमिता की बात जोर-शोर से हो रही है तब महिलाओं को आगे बढ़ाने व प्रोत्साहित करने उन्होंने मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के रूप में नया तोहफा दिया है. वहीं युवाओं के लिए भी वो कई योजनाएं लाते रहे हैं. शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने महिला उद्यमी योजना व युवा उद्यमी योजना का आरंभ किया.

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना में सरकार के द्वारा उद्यमियों को अधिकतम 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. इस सहायता राशि में अनुदान अधिकतम 50 प्रतिशत या 5 लाख रुपये तक का है. वहीं अधिकतम 5 लाख रुपये तक महिलाएं ब्याज भी ले सकेंगी जो ऋण मुक्त रहेगा. यानि इसके उपर किसी भी तरह का ब्याज (Interest Free Loan in Bihar)नहीं लगेगा. वहीं युवा उद्यमियों को 1 प्रतिशत ब्याज पर यह राशि दी जा रही है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना (Bihar Mukhyamantri Mahila Yojana) और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किये गए इस शुरूआत में उन्होंने इससे जुड़े वेब पोर्ट को भी लॉन्च किया. udyami.bihar.gov.in पोर्टल पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है. आवेदक को बिहार का निवासी होना अनिवार्य है. साथ ही अब पहले आओ पहले पाओ वाली स्कीम हटा दी गई है. अब आवेदन के तीन महीने तक पोर्टल खुला रहेगा. बता दें कि पहले दिन ही करीब एक हजार से अधिक आवेदन प्राप्त किये गये.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें