1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar budget 2021 live updates in hindi bihar deputy cm tarkishore prasad to present bihar ka budget in vidhan sabha nitish kumar government special on employment in bihar skt

Bihar Budget 2021 Live: वित्त मंत्री ने पेश किया 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ का बजट, 20 लाख से ज्यादा रोजगार होंगे सृजित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद पेश कर रहे हैं बिहार का बजट
वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद पेश कर रहे हैं बिहार का बजट
Prabhat khabar

Bihar Budget 2021 Live: बिहार का आम बजट आज विधानमंडल में पेश हो रहा है. विधानसभा की दूसरी पाली में डिप्टी सीएम बने तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) पहली बार बजट पेश कर रहे हैं. कोरोना काल में पेश होने वाला यह बजट कई मायने में बेहद खास है. बजट भाषण की शुरुआत में ही तारकिशोर प्रसाद बिहार में रोजगार और युवाओं के लिए सरकार की योजना बता रहे हैं. पढ़ें- बिहार बजट लाइव..

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का कुल बजट

इस बार बिहार का कुल बजट 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ का है. यह बीते साल से कई हजार करोड़ ज्यादा है. 20 लाख से ज्यादा रोजगार के नए अवसर सृजित किये जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Budget: बेसहारा लोगों के लिए बहुमंजिला भवन

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वच्छ शहर के लिए बेसहारा लोगों के लिए बहुमंजिला भवन बनाया जाएगा. शहरी बेघरों को आवास मुहैया कराया जाएगा.सभी शहरों एवं नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह का निर्माण होगा. घाटों पर सुविधाएं बहाल होंगी. सरकार का निर्णय है कि सभी शहरों एवं महत्वपूर्ण नदी घाटों पर मोक्षधाम का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए विभिन्न विभागों में 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम जारी है. सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए अलग से 150 करोड़ की व्यवस्था की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Budget: 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ का है कुल बजट

Bihar Budget 2021 : इस बार बिहार का 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ का है कुल बजट

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Budget 2021: महिलाओं को ब्याज मुक्त मिलेगा लोन

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वच्छ शहर के लिए बेसहारा लोगों के लिए बहुमंजिला भवन बनाया जाएगा. बेघरों को दिया जाएगा. सभी शहरों एवं नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह का निर्माण होगा. घाटों पर सुविधाएं बहाल होंगी. सरकार का निर्णय है कि सभी शहरों एवं महत्वपूर्ण नदी घाटों पर मोक्षधाम का निर्माण किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Budget Live: 4671 करोड़ सात निश्चय पार्ट-2 के लिए स्वीकृत

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि 4671 करोड़ सात निश्चय पार्ट-2 के लिए स्वीकृत. सात निश्चय पार्ट टू पर काम शुरू. हर घर नल जल पहुंचा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Budget Live: महिला उद्यमिता के लिए विशेष योजना

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य में तीन नए मेडिकल कालेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है. अब तक 14 पॉलीटेक्निक कालेज खोले जा चुके हैं. अन्य पर कार्रवाई चल रही है जिन्हें इस वर्ष तक पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी.महिला उद्यमिता के लिए विशेष योजना लाया जाएगा. सरकारी दफ्तरों खास कर क्षेत्रीय प्रशासन, पुलिस थाना, में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी. अभी महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण है लेकिन उनकी भागीदारी और बढायी जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Budget 2021:  दफ्तरों में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी

वित्‍त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बजट भाषण की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की कविता से की. कहा कि सरकार के प्रयासों से हम आर्थिक संकट से बाहर निकल पाए हैं. कोरोना अभी टला नहीं है. विपत्तियों से हम घबराते नहीं हैं. उन्होंने कहा कि बिहार के हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनेगा, सरकारी दफ्तरों में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी.

email
TwitterFacebookemailemail

सात निश्चय योजना का काम बता रहे हैं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद नीतीश सरकार के द्वारा चलायी जा रही सात निश्चय योजना का लाभ बता रहे हैं. वहीं सभी विभागों के तहत चलने वाले कामों का ब्यौरा भी दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तारकिशोर प्रसाद बिहार का बजट पेश कर रहे हैं

विपक्ष के हंगामे के बाद बिहार विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी थी. वहीं अब वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद बिहार का बजट पेश कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी ने विधानसभा की कार्यवाही के दौरान कहा कि बिहार बोर्ड दावा करता है कि वो सीबीएसई पैटर्न पर परीक्षा लेता है. लेकिन सीबीएसई का पेपर लीक नहीं होता. उन्होंने कहा कि बिहार बोर्ड की हर परीक्षा का पेपर आउट होता है. इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अभी ऐसे सवालों को उठाने का समय नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

विधानसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी है. इसके पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठाया और सरकार से जवाब मांगा. तेजस्वी यादव ने कहा कि यह गंभीर मामला है और इस पर सरकार को जवाब देना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

कैसा होगा बजट

नीतीश सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 में कोरोना संकट के बाद शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार समेत सात निश्चय पार्ट-2 के जरिए आत्मनिर्भर बिहार पर इस बजट को केंद्रित कर सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

विपक्ष के हंगामे के बाद सदन स्थगित

विधानसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया. भारी हंगामे को देखते हुए सभा अध्यक्ष ने सदन को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. इससे पूर्व तेजस्वी यादव ने कहा कि कार्य स्थगन प्रस्ताव लाया गया है. CBSE का पेपर कभी लीक नहीं होता है, लेकिन बिहार बोर्ड का पेपर लीक बार बार होता है. बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. विपक्ष के विधायकों ने BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर को बर्खास्त करने की मांग की.

email
TwitterFacebookemailemail

सुरक्षाकर्मियों ने तेजस्वी यादव को ट्रैक्टर के साथ अंदर जाने से रोका

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बजट सत्र में शामिल होने के लिए आज अपने आवास से ट्रैक्टर पर सवार होकर विधानसभा के लिए निकले. हालांकि विधानसभा के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने तेजस्वी यादव को ट्रैक्टर के साथ अंदर जाने से रोक दिया. इसके बाद तेजस्वी ट्रैक्टर को बाहर छोड़ कर पैदल ही विधानसभा की कार्रवाई में शामिल होने के लिए अंदर गए. इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश में किसान विरोधी सरकार है. 'जय जवान-जय किसान' का नारा सरकार में बैठे लोग भूल चुके हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही है, आम आदमी परेशान है. महंगाई के मुद्दे पर भाकपा माले के विधायक बेल में आकर धरना दे दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संक्रमण के दौरान पिछले साल 2020 में बिहार की आर्थिक हालत भी काफी पतली रही. जिसका असर नये साल 2021 में भी जारी रहा. वहीं इस बीच नयी सरकार के द्वारा लाये जा रहे पहले बजट से प्रदेश के लोगों को काफी उम्मीद रहेगी. वहीं चुनाव के दौरान रोजगार का मुद्दा काफी गरमाया रहा.जिसे लेकर सरकार ने भी कई वादे किए हैं. इस बजट में सबकी निगाहें उस तरफ भी लगी रहेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें