1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board takes new initiative students download dummy registration card to avoid mistake

बिहार बोर्ड की नयी पहल, परीक्षा में गलती से बचने के लिए छात्र डाउनलोड कर सकते हैं डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड

By Rajat Kumar
Updated Date
बिहार बोर्ड की नयी पहल
बिहार बोर्ड की नयी पहल
Twitter

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होनेवाले स्टूडेंट्स का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड (अनुमति कार्ड) सोमवार को जारी कर दिया है. रजिस्ट्रेशन कार्ड अब खुद स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कार्ड में किसी तरह की गलती न रहे इसलिए बोर्ड ने यह पहल किया है. पहले स्कूल और कॉलेज के प्रधान से इसे लेना था, लेकिन बोर्ड ने स्टूडेंट्स से कहा है कि रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्कूल या कॉलेज के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है.

मैट्रिक के लिए रजिस्ट्रेशन कार्ड वेबसाइट www.biharboard.online तथा इंटरमीडिएट के लिए वेबसाइट www.seniorsecondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध है. वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद विद्यालय कोड, नाम तथा जन्मतिथि डालकर स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 30 तक वेबसाइट पर मौजूद रहेगा रजिस्ट्रेशन कार्ड : स्टूडेंट्स डमी कार्ड को देखेंगे और अगर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि रही होगी तो उसमें संशोधन कर सुधार के लिए 2 जुलाई तक विद्यालय प्रधान के पास जमा करेंगे. सभी प्रधान अपने विद्यालय के अभिलेखों से त्रुटि का मिलान कर सात जुलाई तक त्रुटि का ऑनलाइन सुधार करेंगे. डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 30 जून तक अपलोड रहेगा.

एग्जाम व एडमिशन को जल्द जारी होगा संशोधित निर्देश

पटना विवि के साथ विभिन्न विश्वविद्यालयों में जुलाई में आयोजित होने वाली परीक्षा टल सकती है. कोरोना की वजह से लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स को संबंधित कॉलेज व विवि में परीक्षाओं के लिए पहुंचना मुश्किल होगा. इस बारे में स्टूडेंट्स ने यूजीसी व एमएचआरडी से शिकायत भी की थी. इस संबंध में ट्विटर पर भी मुहिम चल रहा है. स्टूडेंट्स की शिकायत पर ही यूजीसी अप्रैल में जारी परीक्षा व एडमिशन संबंधित गाइडलाइन में संशोधन करने की तैयारी में है. संशोधित दिशा-निर्देश इसी हफ्ते जारी कर दिया जायेगा. अभी परीक्षा आयोजित कराने में आ रहे संकट पर यूजीसी सभी यूनिवर्सिटियों को सुझाव देगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें