1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board inter result during coronavirus in bihar 12th result updates know about performance of bseb news skt

कोरोनाकाल का बिहार इंटर के रिजल्ट पर क्या पड़ा प्रभाव, जानें पिछले साल की तुलना में कैसा रहा इस बार का परिणाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में इंटर की परीक्षा
बिहार में इंटर की परीक्षा
प्रभात खबर

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए CBSE और ICSE बोर्ड मई में परीक्षा लेने जा रहा है और रिजल्ट जुलाई में प्रकाशित करेगा. वहीं बिहार बोर्ड के बच्चों को मार्च में ही रिजल्ट भी मिल चुका है. पिछले साल 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के बाद स्कूलों व कोचिंग सेंटरों को भी लंबे समय से बंद रखा गया. जिसका असर इस बार के परीक्षा परिणाम पर दिखने की आशंका थी. इस बार कुल 78.04 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफलता पायी है.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में इस बार कुल 78.04 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफलता पायी है. यह पिछले वर्ष 2020 से 2.4 प्रतिशत कम है. वहीं, 2019 की तुलना में भी 1.72 प्रतिशत कम है. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2020 में कुल 80.44 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफलता पायी थी. वहीं, 2019 के वार्षिक परीक्षा में 79.76 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए थे.

इंटरमीडिएट के तीनों संकाय साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में पूरे राज्य में लड़कियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 में 13,40,267 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिसमें 6,96,589 छात्र तथा 6,43,678 छात्राएं थी. बता दें कि बोर्ड ने इस बार प्रश्नों के 100 फीसद विकल्प भी दिये थे. जिससे छात्रों को काफी सहूलियत भी मिली.

गौरतलब है कि इस बार इंटर की परीक्षा भी उस समय ही आयोजित करनी पड़ी जब कोरोना संक्रमण के चपेट से बचने पूरा प्रदेश जूझ रहा था. एग्जाम सेंटर पर इस बार छात्र पहले की तरह केवल कलम और पेंसिल लेकर नहीं बल्कि कोरोना से बचाव के लिए कोविड गाइडलाइन्स के तहत सारी सामग्री लेकर सेंटर पर पहुंचे. सेनेटाइजर, मास्क वगैरह के साथ छात्रों ने अपना एग्जाम दिया था.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें