1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board inter exam guidelines for 12th exam bihar bseb instructions for admit card bihar news skt

बिहार बोर्ड: इंटर परीक्षार्थी सेंटर पहुंचने से पहले न करें ये भूल, इन निर्देशों की अनदेखी पड़ेगी भारी...

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए अहम निर्देश जारी कर दिये गये हैं. 1 फरवरी से शुरू हो रही बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा को लेकर जानिये किन बातों का रखना होगा ख्याल...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड: 1 फरवरी से इंटर एग्जाम
बिहार बोर्ड: 1 फरवरी से इंटर एग्जाम
फाइल

बिहार बोर्ड के द्वारा एक फरवरी से आयोजित होने वाले इंटर की परीक्षा (Bihar Board Inter Exam 2022) को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक के द्वारा सभी जिला पदाधिकारी, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी किये गये हैं. सभी निर्देशों को परीक्षा के दौरान सख्ती से पालन के लिए उन्हें कहा गया है.

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों का प्रवेश

14 ‌‌फरवरी तक चलने वाली उक्त परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होगी. परीक्षा के संचालन के लिए छात्र-छात्राओं परीक्षा केंद्र के केन्द्राधीक्षकों, परीक्षा संचालन में संलग्न सभी पदाधिकारी, कर्मचारी तथा अन्य सभी संबंधितों द्वारा निम्न निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा गया है. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों का प्रवेश उनके प्रवेश पत्र के अनुसार पूरी तरह से जांच पड़ताल कर परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले तक होगी.

कोविड नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है. सभी ऐहतियाती कार्रवाई सभी परीक्षा केंद्रों पर सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है. केन्द्राधीक्षक द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिदिन सभी परीक्षा कक्षों एवं प्रशासनिक कक्ष को सैनिटाइज कराया जाना अनिवार्य होगा. इस मद में होने वाला व्यय केन्द्राधीक्षक द्वारा उन्हें आकस्मिकता मद में भेजी गयी राशि से किया जायेगा. परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट्स स्टैटिक दंडाधिकारी की उपस्थिति खोला जायेगा, जिसकी विधिवत वीडियोग्राफी करायी जायेगी.

परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी हाल में एंट्री नहीं

दण्डाधिकारी की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट खुलने से लेकर परीक्षा कक्षों में सुरक्षित पहुंचने तक की प्रक्रिया की सतत् निगरानी सुनिश्चित किया जायेगा. परीक्षार्थियों के बीच प्रश्न पत्र वितरित किए जाने के तत्काल बाद ही केंद्राधीक्षक शेष बचे प्रश्न पत्र सभी परीक्षा कक्षों से संग्रहित करवाकर सुरक्षित रूप से अपनी निगरानी में रखेंगे. चूंकि परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परीस्थिति में परीक्षार्थी के प्रवेश की अनुमति नहीं है, अतः शेष बचे प्रश्न पत्रों को परीक्षा कक्षों में रहने देने की आवश्यकता बिल्कुल ही नहीं है.

मोबाइल फोन ले जाना वर्जित

परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राधीक्षक तथा मोबाइल ऐप संचालित करने वाले डाटा इन्ट्री कर्मी को छोड़कर कोई भी अन्य व्यक्ति अथवा परीक्षा संचालन में संलग्न कर्मी / व्यक्ति के पास मोबाइल नहीं रहेगा और न ही केन्द्राधीक्षक को छोड़कर कोई अन्य व्यक्ति मोबाईल लेकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे. यदि ऐसा पाया जाएगा कि केन्द्राधीक्षक को छोड़कर प्रतिनियुक्त किसी अन्य शिक्षक आदि के पास मोबाइल है तो उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए निलंबन आदि की कार्रवाई की जाएगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें