1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board inter exam center preparation for bseb 12th exam bihar board news today skt

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का काउंटडाउन शुरू, कड़ी निगरानी में इस तरह सेंटर पहुंचेगा आपका प्रश्न-पत्र

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा को लेकर सभी सेंटरों पर तैयारी को अंतिम रुप दिया जा रहा है. जानिये किस तरह कड़ी निगरानी में सेंटरों पर परीक्षा का आयोजन होने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार बोर्ड: 1 फरवरी से इंटर एग्जाम
बिहार बोर्ड: 1 फरवरी से इंटर एग्जाम
फाइल

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा (Bihar Board Inter Exam) 1 फरवरी यानी मंगलवार से शुरू होने जा रही है. यह परीक्षा आगामी 14 फरवरी तक चलने वाली है. कोरोना की तीसरी लहर के बीच आयोजित की जा रही इस परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस बार विशेष तैयारी की है. कोविड नियमों का पालन कराते हुए विशेष निगरानी के बीच कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन की जानते हैं तैयारी....

परीक्षा नियंत्रक के द्वारा सभी जिलों में निर्देश जारी

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा को लेकर वाले परीक्षा नियंत्रक के द्वारा सभी जिला पदाधिकारी, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी किये गये हैं और इन निर्देशों को परीक्षा के दौरान सख्ती से पालन कराने को कहा गया है.

कड़ी निगरानी में खोले जाएंगे  प्रश्न-पत्र के पैकेट

एग्जाम सेंटरों पर प्रश्न-पत्र के सील्ड पैकेट्स स्टैटिक दंडाधिकारी की उपस्थिति खोला जायेगा, जिसकी विधिवत वीडियोग्राफी करायी जायेगी. दण्डाधिकारी की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट खोले जाएंगे. इस प्रकिया के शुरू होने से लेकर प्रश्न-पत्र के परीक्षा कक्षों में सुरक्षित पहुंचने तक की प्रक्रिया की सतत् निगरानी की जाएगी.

परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी हाल में एंट्री नहीं

परीक्षार्थियों के बीच प्रश्न पत्र वितरित किए जाने के तुरंत बाद ही सेंटर सुपरिटेंडेंट बांकि के बचे हुए प्रश्न पत्र सभी परीक्षा कक्षों से जमा करवाकर इसे सुरक्षित रूप से अपनी निगरानी में रखेंगे. चूंकि परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी हाल में परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए बचे प्रश्न पत्रों को परीक्षा कक्षों में रहने देने की जरुरत नहीं रहेगी.

सशस्त्र बल की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट्स खुलेंगे

गश्तीदल दण्डाधिकारी (सशस्त्र बल की उपस्थिति में) द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट्स / बॉक्स को खोलने के समय उस केन्द्र पर प्रतिनियुक्त सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट, दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक द्वारा समय अंकित किया जायेगा एवं इसकी वीडियोग्राफी भी अनिवार्य रूप से करायी जायेगी.

बैंक/कोषागार से प्रश्न पत्र की निकासी

प्रत्येक परीक्षा दिवस के प्रथम एवं द्वितीय पाली के प्रश्न पत्र केन्द्राधीक्षक अथवा उनके द्वारा संयुक्त रूप से संबंधित बैंक/कोषागार से प्राप्त किया जायेगा. प्रथम के प्रश्न पत्र की निकासी पूर्वाहन 9:00 बजे से पूर्व तथा द्वितीय पाली के प्रश्न पत्र की निकासी पूर्वाहन 11:00 बजे संबंधित बैंक या कोषागार से की जायेगी.

कोषागार से सभी परीक्षा केन्द्रों को भेजा जाएगा प्रश्न-पत्र

कोषागार से सभी परीक्षा केन्द्रों को प्राप्त कराये गये प्रश्न पत्रों के सील्ड बॉक्स या पैकेटस को परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा प्रारंभ होने से 20 मिनट पूर्व अर्थात प्रथम पाली के प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट्स या बॉक्स को पूर्वाहन 9:10 बजे एवं द्वितीय पाली के प्रश्न पत्र के सील्ड पैकेट्स या बॉक्स को अपराह्न 1:25 बजे दण्डाधिकारी की उपस्थिति में खोला जायेगा. इस निदेश का कठोरतापूर्वक पालन किया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें